ज्यादा नमक खाने वालों को हो सकती ब्लोटिंग-लग सकता है बार-बार पेशाब, जानें Salt के नुकसान और इससे जुड़े जरूरी टिप्स

By आजाद खान | Published: January 5, 2023 07:31 PM2023-01-05T19:31:07+5:302023-01-05T19:37:24+5:30

जानकारों की माने तो नमक जितनी ही जल्दी खाना को टेस्टी बनाता है उतनी ही तेजी से ये आपके हेल्थ खराब भी करता है। ऐसे में जानकार इसे संतुलित मात्रा में इस्तेमाल करने की सलाह देते है।

eating more salt may have bloating may feel frequent urination know disadvantages of salt important tips related to it | ज्यादा नमक खाने वालों को हो सकती ब्लोटिंग-लग सकता है बार-बार पेशाब, जानें Salt के नुकसान और इससे जुड़े जरूरी टिप्स

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Comparison_of_Table_Salt_with_Kitchen_Salt.png)

Highlightsनमक एक ऐसी चीज है जिस के बिना हर खाना अधूरा लगता है। लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा नमक का सेवन सेहत के लिए सही नहीं होता है। इससे आपको कई तरह की परेशानियां और बीमारियां भी हो सकती है।

Excess Salt Usage: बिना नमक के किसी भी खाने में स्वाद नहीं आता है। नमक एक ऐसी चीज है जो जिसे किसी चीज में स्वाद लाना है तो इसे मिला और फिर उसका टेस्ट बदल जाएगा। लेकिन क्या आप जानते है कि जिस तरीके से नमक खाने में डालने से इसका स्वाद बढ़ जाता है, उसी तरीके से इसे ज्यादा खाने से आपका सेहत बिगड़ भी सकता है। 

जानकारों की माने तो किसी भी चीज में नमक को सीमित मात्रा में खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सीमित मात्रा में इसका सेवन नहीं करेंगे तो इससे आपका हेल्थ बिगड़ सकता है और आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में आइए जानते है कि ज्यादा नमक के सेवन से हमें क्या-क्या परेशानी हो सकती है। 

1. ब्लोटिंग की समस्या

बता दें कि जो लोग ज्यादा नमक का सेवन करते है, उनमें ब्लोटिंग की समस्या पैदा हो सकती है। कुछ लोग ऐसे होते है जो खाने के अलावा ज्यादा नमक का यूज करते है और वे ऐसी हरकत बार-बार करते है। ऐसे में इन लोगों को यह आदत छोड़ देनी चाहिए नहीं तो उन्हें और भी समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट्स की माने तो जो लोग फिट रहना चाहते है उन्हें सोडियम यानी नमक को कंट्रोल करके ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

2. ऐसे लोगों को लगती है खूब प्यास

जानकारों की माने तो जो लोग ज्यादा नमक वाली चीज खाते है, उनका मुंह सूखने लगता है और इस कारण उन्हें बार-बार प्यास लगती है। यही कारण है कि लोगों को ज्यादा नमक के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। यही नहीं इससे आपको पेट फूलने की भी समस्या भी हो सकती है। 

3. ज्यादा नमक खाने से मचलने लगेगा आपका जी

खाने के बाद ज्यादा नमक का इस्तेमाल करना आपके सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है और इससे आपका जी भी मचल सकता है जो आपको परेशानी में डाल सकता है। यही कारण है कि लोगों को नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने को कहा जाता है जिससे उनका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। 

4. बार-बार लगता है पेशाब

जो लोग ज्यादा मात्रा में नलक को यूज करते है उन्हें बार-बार पेशाब लगता है। ऐसे लोगों को रात में बार-बार पेशाब का एहसास होता है और वे उठकर टॉयलेट को जाते है। ऐसे में इस मुसिबत से छुटकारा पाना है तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दें। 

5. सूजन का होना

खाना खाने के बाद नमक को ज्यादा खाने वालों का शरीर फूला हुआ रहता है। सुबह में उनका शरीर फूला हुआ रहता है और उंगलियों और टखनों के आसपास सूजन महसूस होता है। ऐसे में लोगों को जितना हो सके इससे बचना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: eating more salt may have bloating may feel frequent urination know disadvantages of salt important tips related to it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे