ज्यादा रोटियां खाने से होती है दिल की बीमारी, बढ़ता है शुगर लेवल और होती है पेट की समस्या, आज ही बदल दें आदत वर्ना पड़ सकती है भारी

By आजाद खान | Published: February 17, 2022 06:29 PM2022-02-17T18:29:05+5:302022-02-17T18:33:51+5:30

जानकारों का कहना है कि रोटी में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में हमारी मदद करता है।

Eating more rotis causes heart disease increases sugar level stomach problems change habit today health tips in hindi | ज्यादा रोटियां खाने से होती है दिल की बीमारी, बढ़ता है शुगर लेवल और होती है पेट की समस्या, आज ही बदल दें आदत वर्ना पड़ सकती है भारी

ज्यादा रोटियां खाने से होती है दिल की बीमारी, बढ़ता है शुगर लेवल और होती है पेट की समस्या, आज ही बदल दें आदत वर्ना पड़ सकती है भारी

Next
Highlightsरोटी को ज्यादा उत्तर भारत में ही इस्तेमाल किया जाता है। इसके बहुत फायदे भी है तो कई नुकसान भी है। रोटी के ज्यादा खाने से आपको दिल की बीमारी की शिकायत होती है।

Roti: पूरे उत्तर भारत में रोटी (Roti) को बहुत पसंद से खाया जाता है। उत्तर भारत में चावल न के बराबर इस्तेमाल होता है। यही कारण है कि यहां रोटी का ज्यादा चलन है। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा रोटी खाना से आपके सेहत पर इसका गलत असर पड़ता है और यह शरीर के लिए काफी हानिकारक भी होता है। तो ऐसे में हम पहले रोटी के क्या क्या गुण है यह जानेगे और फिर इस बात की भी चर्चा करेंगे की ज्यादा रोटी खाने से क्या होता है नुकसान, आइए इस लेख में यही जानने की कोशिश करते हैं। 

रोटी के क्या है फायदे ( Roti Benefits)

रोटी के बहुत फायदे हैं। इससे हमें मोटापा (Obesity) से छुटकारा मिलता है। यहीं नहीं रोटी में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में हमारी मदद करता है। रोटी के कई और लाभकारी गुण भी है। फाइबर से भरपूर रोटी खाने में हल्की होती है और यह हमारे पाचन को दुरुस्त रखती है। लेकिन अगर आप रोटी को ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके लिए एक खतरे की घंटी साबित होगी। ऐसे में आइए जानते हैं कि रोटी खाने के क्या क्या नुकसान होता है। 

रोटी खाने से क्या नुकसान होता है (Roti Loss)

अगर आप रोटी को ज्यादा मात्रा में खाते है तो यह आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। ओनलीमाईहेल्‍थ की एक खबर के मुताबिक, दिन भर सिर्फ रोटी खाने से शरीर को काफी नुकसान भी हो सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि आपके केवल रोटी खाने से आपको बाकी पोषक तत्व नहीं मिल पाते है जिससे आपका शरीर डाउन होने लगता है। रोटी के कुछ नुकसान को नीचे बताया गया है। 

1. ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है रोटी (Roti Increase Blood Sugar Level)

जानकारों का कहना है कि रोटी के ज्यादा सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जो आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। गेहूं में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो बीपी बढ़ाने का काम कर सकता है, इसलिए इसे नियमित मात्रा में ही केवल इस्तेमाल करें। 

2. वजन बढ़ता है रोटी (Roti Increase Weight)

आपको बता दें कि गेहूं की रोटी के अत्‍यधिक सेवन से शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स बढ़ सकते हैं और गेहूं में मौजूद ग्लूटन की मात्रा बढ़ने से शरीर मे फैट बन सकता है। इसलिए इससे बचना चाहिए। 

3. थकान महसूस कराता है रोटी (Roti Make You Feel Tired)

क्या आप जानते है कि रोटी से आपको थकान महसूस होती है। जी हां, रोटी में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे आपके शरीर में आलस बढ़ता है और हमें थकान और आलस सा महसूस होता है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

4. शरीर को गर्म करता है रोटी (Roti Will Hot Body)

आपके अधिक रोटी खाने से आपके शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे आपको अधिक पसीना भी आता है। इसलिए अधिक रोटी के सेवन से बचना चाहिए। 

5. होती है हार्ट की बीमारियां (Roti Encourage Heart Disease)

रोटी से शरीर में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट बढ़ता है जिससे आपके शरीर में फैट हो जाता है जो दिल की बीमारी का कारण बन जाता है। यही कारण है कि इसके कम इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। 

6. होती है पेट की समस्‍या (Roti Increase Stomach Problems)

इसके ज्यादा सेवन से आपका पेट भारी भारी लगता और इससे पेट फूलने की भी समस्या बनती है। यही नहीं कई लोगों ने गैस और खराब पाचन की भी शिकायत की है। तो ऐसे में कम रोटी ही खाना समझदारी होता है। 

7. प्रोटीन की होती है कमी (Roti Hamper Protein in Body)

ज्यादा रोटी खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है जो आपकी बॉडी के लिए सही बात नहीं है। इससे कई तरह की और दिक्‍कतें भी होती है मसलन ओबेसिटी की समस्‍या आदि। यही कारण है कि जानकार इससे बचने की सलाह देते हैं।  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Eating more rotis causes heart disease increases sugar level stomach problems change habit today health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे