हड्डियों का दर्दनाक रोग 'आर्थराइटिस' से पहले शरीर देता है 20 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा

By उस्मान | Published: November 5, 2019 03:50 PM2019-11-05T15:50:19+5:302019-11-05T15:50:19+5:30

पहले इसे बुजुर्गों की बीमारी समझा जाता था लेकिन अब बच्चे और युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं, जानिये इससे बचने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

early signs and symptoms of arthritis : causes, risk factors and type of arthritis, home remedies and food to eat and avoid in arthritis in Hindi | हड्डियों का दर्दनाक रोग 'आर्थराइटिस' से पहले शरीर देता है 20 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा

हड्डियों का दर्दनाक रोग 'आर्थराइटिस' से पहले शरीर देता है 20 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा

गठिया या आर्थराइटिस एक हड्डियों की बीमारी है, जो आपके जोड़ो जैसे कलाई, घुटने, कूल्हे, या उंगलियों को प्रभावित करती है। लेकिन कुछ प्रकार के गठिया आपकी त्वचा सहित अन्य ऊतकों और अंगों को भी प्रभावित कर सकते हैं। वेबएमडी के अनुसार, हर पांच में एक व्यस्क इससे पीड़ित होता है। यह रोग किसी को भी हो सकता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ इसका अधिक खतरा होता है। 

गठिया के कारण

गठिया के कोई स्थायी कारण नहीं हैं लेकिन कुछ चीजें इसका खतरा बढ़ा सकती हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपके जोड़ों में दर्द होने लगता है। महिलाओं में अधिकांश प्रकार के गठिया होने का ज्यादा चांस होते हैं। संधिशोथ, ल्यूपस और एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी स्थितियां जीन से जुड़ी होती हैं, जो इसका कारण बन सकता है।

वजन बढ़ने वाले लोगों को घुटने में गठिया जल्दी शुरू हो सकता है। चोट लगने के कारण भी इसका खतरा होता है। बैक्टीरिया, वायरस या फंगल जोड़ों को संक्रमित कर सकते हैं और सूजन को बढ़ा सकते हैं। अगर आप अपने काम में घुटनों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस होने की अधिक संभावना हो सकती है।

गठिया के लक्षण

गठिया मुख्य रूप से आपके जोड़ों के आसपास दर्द का कारण बनता है। इसके अलावा जब आपको एक या एक से अधिक जोड़ों में सूजन या अकड़न महसूस होने लगे, जोड़ और आसपास का हिस्सा लाल होने लगे या उसमें दर्द होने लगे, आसपास की त्वचा में कोमलता महसूस हो, चलने-फिरने में परेशानी हो, रोजमर्रा के काम करने में समस्या हो, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि इसके लक्षण स्थिर हो सकते हैं, या वे आ सकते हैं और जा सकते हैं।

गठिया के प्रकार

गठिया के दो तरह के होते हैं, ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस। ऑस्टियोआर्थराइटिस आर्थराइटिस का ही एक रूप है जिसमें एक या एक से ज्यादा जोड़ों के कार्टिलेज टूट जाते हैं या घिसते रहते हैं। इस रोग में हड्डियों के कमजोर होने के कारण जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। इसमें आपको अपनी उंगलियों, घुटनों या कूल्हों में दर्द महसूस हो सकता है।

रुमेटीइड गठिया एक बीमारी है जहां शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अपने स्वयं के ऊतकों पर हमला करती है। यह संयुक्त सतह और अंतर्निहित हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें आपको थकान, बुखार, वजन कम होना, आंखों में बेचैनी, स्किन के नीचे बंप होना और फेफड़ों में परेशानी होना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। 

गाउट- यह गठिया का दूसरा रूप है जो बहुत दर्दनाक हो सकता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में क्रिस्टल जमा होने के कारण यह समस्या होती है। इसमें  त्वचा के नीचे गांठ हो सकती है। बहुत से लोग अपने बड़े पैर की अंगुली में गाउट के पहले लक्षणों को देखते हैं, जो सूजन, गले, लाल और गर्म हो सकते हैं। गाउट की समस्या आपके पैर, एड़ियों, हील, घुटने, कलाई, उंगलियों और कोहनी पर हो सकता है। 

गठिया से बचने के लिए खायें ये चीजें

- लहसुन और प्याज का सेवन करें क्योंकि इनमें सल्फर यौगिक होता है जो सूजन और दर्द से लड़ता है।
- बादाम ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और मैंगनीज से भरपूर होते हैं। मैंगनीज ग्लूकोसामाइन को जोड़ों की मरम्मत करता है. 
- सेब में भरपूर मात्रा में क्वेरसेटिन होता है, जो कार्टिलेज के एक मुख्य घटक कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है। 
- पपीता विटामिन सी, विटामिन ए और एंजाइमों का भंडार है। विटामिन सी गठिया के विकास की संभावना को कम करता है और विटामिन ए क्षति को कम करता है. 
- जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड का भंडार है और यह  सूजन और दर्द को कम करता है। नारियल तेल में ऐसे ताव होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करते हैं. 
- केला और एवोकाडो फाइबर का भंडार हैं। ये पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत भी हैं। पोटेशियम को जोड़ों के स्वास्थ्य से जोड़ा गया है।

Web Title: early signs and symptoms of arthritis : causes, risk factors and type of arthritis, home remedies and food to eat and avoid in arthritis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे