दिल्ली में डॉक्टरों ने निकाली 7.4 किलो की दुनिया की सबसे भारी किडनी, इस रोग से था पीड़ित

By उस्मान | Published: November 25, 2019 04:56 PM2019-11-25T16:56:12+5:302019-11-25T16:56:12+5:30

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज दुनिया की सबसे अधिक बड़ी किडनी का वजन 4.25 किलो था।

Doctors remove world's largest kidney in Delhi, know signs and symptoms of ADPKD | दिल्ली में डॉक्टरों ने निकाली 7.4 किलो की दुनिया की सबसे भारी किडनी, इस रोग से था पीड़ित

दिल्ली में डॉक्टरों ने निकाली 7.4 किलो की दुनिया की सबसे भारी किडनी, इस रोग से था पीड़ित

दिल्ली के एक अस्पताल में चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर 56 वर्षीय एक व्यक्ति के शरीर से 7.4 किलो की किडनी निकाल दी है। अस्पताल के अधिकारियों द्वारा दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी किडनी है।

सर गंगा राम अस्पताल में यूरोलॉजी कन्सल्टेंट डॉ. सचिन कथूरिया ने बताया कि किडनी इतनी बड़ी थी कि उसने मरीज के पेट को लगभग पूरा ही घेर रखा था। किडनी को दो घंटे की सर्जरी के बाद निकाला गया। उन्होंने कहा, 'इसे इस तरह समझिए, किडनी का वजन दो नवजात बच्चों के कुल वजन से भी अधिक था।' 

सामान्य किडनी का वजन लगभग 120-150 ग्राम होता है। जिस किडनी को निकाला गया उसका आकार 32 गुणा 21.8 सेमी था। अधिकारियों का कहना है कि यह दुनियाभर में यह पहला मामला है जिसमें इतनी बड़ी किडनी निकाली गई है। 

डॉ.कथूरिया ने कहा, 'ऑपरेशन से पहले हमें यह तो पता था कि किडनी बड़ी है लेकिन हमने उम्मीद नहीं की थी कि यह अब तक कि सबसे अधिक वजन वाली किडनी होगी।' 

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज दुनिया की सबसे अधिक बड़ी किडनी का वजन 4.25 किलो था। यह अब तक दुनिया की सबसे बड़ी किडनी मानी जाती थी। इसे चिकित्सकों ने 2017 में निकाला था, उस किडनी में गठानें थी।

 

सर गंगा राम अस्पताल के चिकित्सक इस सर्जरी के आधार पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। जिस मरीज की किडनी निकाली गई है वह दिल्ली का रहवासी है और ऑटोसोमल डोमिनेंट पॉलिसिस्टिक किडनी डिजीज (ADPKD) नाम के जेनेटिक विकार से पीड़ित था।  

ऑटोसोमल डोमिनेंट पॉलिसिस्टिक किडनी डिजीज क्या है? 
ADPKD, सबसे आम, जानलेवा आनुवंशिक रोगों में से एक है। इसमें द्रव से भरे सिस्ट दोनों किडनी में विकसित होते हैं और बढ़ जाते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने का खतरा होता है। यह किडनी डैमेज का चौथा प्रमुख कारण है। इससे पीड़ित 50 प्रतिशत से अधिक लोगों में 50 वर्ष की आयु तक किडनी डैमेज हो जाती हैं। एक बार जब किसी व्यक्ति को गुर्दे की विफलता होती है, तो डायलिसिस या एक प्रत्यारोपण ही एकमात्र विकल्प होता है।

ADPKD एक दर्दनाक बीमारी है जो जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। एक सामान्य गुर्दे का औसत आकार एक मानव मुट्ठी है। पॉलीसिस्टिक गुर्दे बहुत बड़े हो सकते हैं, कुछ फुटबॉल के रूप में बड़े होते हैं, और प्रत्येक का वजन 30 पाउंड तक होता है। यह कुछ आनुवंशिक रोगों की तरह है जिसका अर्थ है कि यह अक्सर एक परिवार में कई लोगों को प्रभावित करता है। ADPKD से निदान किए गए लगभग 10 प्रतिशत लोगों में बीमारी का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं है।  

ADPKD के लक्षण
पीड़ित को पीठ या पक्षों में दर्द, आपके पेशाब में खून, अल्सर बढ़ने पर अपने पेट में सूजन, समय के साथ, सिस्ट आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाने के लिए बड़े हो सकते हैं, थकान, अक्सर पेशाब आना, अनियमित पीरियड्स, जी मिचलाना, सांक की कमी, टखनों, हाथों और पैरों में सूजन और स्तंभन दोष शामिल हैं. 

Web Title: Doctors remove world's largest kidney in Delhi, know signs and symptoms of ADPKD

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे