Diwali healthy recipes: इस दिवाली बनाएं 5 कम कैलोरी वाली मीठे चीजें, डायबिटीज और मोटापे की नहीं रहेगी टेंशन

By उस्मान | Published: November 4, 2021 09:34 AM2021-11-04T09:34:06+5:302021-11-04T09:34:06+5:30

दिवाली पर अगर आप लेना चाहते हैं हेल्दी एंड टेस्टी चीजों का मजा तो घर पर ये ख़ास रेसिपी ट्राई करें

Diwali healthy recipes: 5 low-calorie desserts that you can eat this Diwali without guilt | Diwali healthy recipes: इस दिवाली बनाएं 5 कम कैलोरी वाली मीठे चीजें, डायबिटीज और मोटापे की नहीं रहेगी टेंशन

दिवाली रेसिपी

Highlightsइन चीजों में कम कैलोरी होती हैडायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर विकल्पहेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी हैं ये चीजें

देशभर में आज दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है। यह पर्व बिना मिठाइयों के अधूरा है। समस्या यह है कि पहले से मोटापे या डायबिटीज से पीड़ित लोग मिठाइयों का मजा नहीं ले पाते हैं। खैर, इस बार आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको मिठाइयों की जगह कुछ ऐसी हेल्दी एंड टेस्टी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा कम है और इनसे ब्लड ग्लूकोज बढ़ने का भी खतरा नहीं है।

लड्डू
दिवाली में लड्डू जरूर खाने चाहिए। दिवाली पूजा के दौरान देवता को चढ़ाए जाते हैं, आपको हर घर में लड्डू का भोग लगाया जाएगा। बेसन हो या सूखे मेवे, आप बिना किसी गलती के लड्डू खा सकते हैं। अगर आप इसे घर पर बना रहे हैं तो रागी को मुख्य सामग्री के रूप में और चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करके लड्डू को स्वास्थ्यवर्धक बना सकते हैं। यह उतना ही स्वादिष्ट और सेहतमंद भी है। मोतीचूर के लड्डू से बचें क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा अपेक्षाकृत अधिक होती है।

नारियल बर्फी
जब भारतीय मिठाइयों की बात आती है, तो नारियल की बर्फी एक और मिठाई है जिसका आप इस त्योहारी मौसम का आनंद ले सकते हैं। इसे बनाना आसान है और आप इसे घर पर भी बना सकते हैं और इसे और भी स्वस्थ बनाने के लिए कुछ सामग्री को स्वैप कर सकते हैं। नारियल प्राकृतिक रूप से मीठा होता है और इसमें खजूर, मेवा और कुछ गुड़ मिलाकर आप कैलोरी की मात्रा को कम कर सकते हैं और पारंपरिक रेसिपी के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

दही वाले दूध से बनी मिठाई
दही दूध से बनी कोई भी मिठाई इस दिवाली के लिए अच्छी है। इस त्योहारी मौसम में रसगुल्ला, छेना पायस, संदेश सभी का आनंद लिया जा सकता है, लेकिन सावधानी के साथ। इन मिठाइयों को खाते समय, चीनी का सेवन कम करने के लिए अतिरिक्त चीनी की चाशनी को निचोड़ लें। दही वाले दूध से बनी मिठाई भी आपकी आंत के लिए अच्छी होती है। यह दस्त को रोकने में मदद कर सकता है और हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को भी रोक सकता है।

मूंग दाल का हलवा
जब कोई हलवा कहता है तो हमारे दिमाग में जो कुछ आता है वह है घी और चीनी। लेकिन आप कम घी और कम चीनी में बने हलवे का भी मजा ले सकते हैं। मूंग, बेसन या रवा आप त्योहार के दौरान हर तरह के हलवे का आनंद ले सकते हैं, इसे स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाने के लिए इसमें कुछ मेवे मिक्स करें।  

खीर
खीर एक घर का बना मिठाई है जिसका आनंद भोजन के बाद लिया जा सकता है। हर घर में खीर बनाने का कोई न कोई पारंपरिक तरीका होता है। कुछ लोगों को चावल की खीर पसंद होती है, तो कुछ साबूदाना की खीर खाना पसंद करते हैं। अगर आप घर पर खीर बना रहे हैं तो चीनी का कम प्रयोग करें और खीर की मात्रा पर ध्यान दें जो आप दूसरों को परोस रहे हैं। अगर आप इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं तो गाजर या खजूर की खीर ट्राई करें।

Web Title: Diwali healthy recipes: 5 low-calorie desserts that you can eat this Diwali without guilt

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे