Diet tips: कोरोना काल में रोजाना सुबह पियें पालक का जूस, तेजी से बढ़ेगा खून, किडनी और लीवर की होगी सफाई

By उस्मान | Published: September 24, 2020 02:17 PM2020-09-24T14:17:28+5:302020-09-24T14:17:28+5:30

पालक का जूस पीने के फायदे : कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पियें पालक का जूस

Diet tips: include palak or spinach juice in your diet to beat anemia, kidney and liver diseases in Hindi | Diet tips: कोरोना काल में रोजाना सुबह पियें पालक का जूस, तेजी से बढ़ेगा खून, किडनी और लीवर की होगी सफाई

पालक का रस पीने के फायदे

Highlightsपालक में आयरन और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैंले में जलन, फेफड़ों में सूजन या खांसी की समस्या है, तो पालक का जूस बेहतर है आधा गिलास पालक का जूस पीने से खून की कमी दूर होती है

कई लोग पालक की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं। अगर आपके इस फायदे जान जाएंगे तो आप ऐसी गलती कभी नहीं करेंगे। पत्तेदार पालक की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ बेहद फायदेमंद भी होती है। पालक में आयरन और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना सुबह पालक का रस पीने से सेहत को जबरदस्त फायदे होंगे। 

गला होता है साफ
अगर आपको गले में जलन, फेफड़ों में सूजन या खांसी की समस्या है, तो पालक का जूस आपके लिए बेहतर विकल्प है। रोजाना सुबह पालक का जूस पीने से इन समस्याओं से राहत मिल सकती है। 

खून होता है साफ
नियमित रूप से आधा गिलास पालक का जूस पीने से खून की कमी दूर होती है और खून साफ भी होता है। इतना ही नहीं, इससे खून से जुड़े विकार भी कम हो सकते हैं। इसके लिए आपको जूस में शहद मिलाकर पीना चाहिए। 

At Last! A Vitamin That Can Make Your Blood Vessels Younger

दांत के रोगों के लिए फायदेमंद
दांतो को मजबूत बनाने के लिए भी पालक फायदेमंद माना जाता है। अगर आप पालक की पत्तियों को चबाकर खाते हैं, तो इसके रस आपके दांतों और मसूड़ों की सफाई करते हैं और पाइरिया रोग से छुटकारा दिला सकते हैं।

एनीमिया से बचाता है
पालक फोलिक एसिड और आयरन का सबसे बेहतरीन स्रोत होता है। इसकी कमी से एनीमिया रोग होने की संभावना होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर एनीमिया की शिकायत होती है। ऐसे में आयरन से भरपूर पालक गर्भावस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण डाइट है। इससे नवजात का वजन भी बराबर बना रहता है। 

किडनी के लिए फायदेमंद
नियमित रूप से पालक की सब्जी का सेवन करते हैं या इसके जूस को पीते हैं तो आपकी किडनी की सभी प्रकार की गंदगी साफ हो जाएगी और आपकी किडनी हमेशा मजबूत और स्वस्थ बनी रहेगी।

PO Stone Removal - Noble Institute of Gastroenterology

ब्लड प्रेशर कम करता है
यदि आप गर्भवती हैं, तो आपके लिए रक्तचाप का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप से आपको नुकसान हो सकता है। पालक में नाइट्रेट होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं।

फोलेट की कमी से बचाता है
गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की कमी, मसूड़े की सूजन, भूख में कमी, दस्त, चिड़चिड़ापन और मानसिक अशांति हो सकती हैं। आप अपने आहार में पालक को शामिल करके इन समस्याओं से बच सकते हैं। 

फेफड़ों के विकास में सहायक
पालक में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है। यह बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो बच्चे के फेफड़ों के विकास में मदद करता है। विटामिन आपके बच्चे को पर्याप्त वजन में भी मदद करता है और आपके चयापचय को भी बढ़ा देता है। 

Web Title: Diet tips: include palak or spinach juice in your diet to beat anemia, kidney and liver diseases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे