Diet tips: पोषक तत्वों का भंडार है ये सब्जी, इसके बीज खाने से खून की कमी हो सकती है दूर

By उस्मान | Published: December 23, 2021 09:53 AM2021-12-23T09:53:19+5:302021-12-23T09:53:37+5:30

कटहल के बीजों को खाने से आंख, त्वचा और बालों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

diet tips: include jack fruit seed in your diet to beat anemia and others common diseases | Diet tips: पोषक तत्वों का भंडार है ये सब्जी, इसके बीज खाने से खून की कमी हो सकती है दूर

कटहल के बीज खाने के फायदे

कटहल की सब्जी को लगभग सभी पसंद करते हैं। बहुत से लोग कटहल के बीज खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल की सब्जी जितनी टेस्टी और हेल्दी होती है, उतने ही इसके बीज भे पौष्टिक होते हैं। कटहल के बीजों को खाने से आंख, त्वचा और बालों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

कटहल के बीजों में भारी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी, पोटैशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पकने के बाद इसके बीज और फल दोनों को खाया जा सकता है। इसके अलावा कटहल के बीज विटामिन ए, सी के अलावा फास्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट का भी भंडार हैं।  

आज कल खून की कमी होना और साथ ही स्किन से जुड़ी बीमारियां भी आम हो गई हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कटहल के बीज शामिल करने चाहिए। इन्हें खाने से खून बढ़ता है और शरीर की गंदगी साफ होती है जिससे आपको त्वचा रोगों से बचने में मदद मिलती है।

कटहल के बीजों का कई गंभीर रोगों के इलाज में किया जाता है जिसमें मुख्यतः चेहरे की झुर्रियां, त्वचा से जुड़े विभिन्न रोग, मानसिक तनाव, एनीमिया, खून की कमी, बालों का झड़ना, कम या धुंधला दिखना, अपच, मांसपेशियों का कमजोर होना आदि शामिल हैं। कटहल के बीज का सेवन करने से हम कैंसर जैसी भयानक कई बीमारियों से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं इन बीजों से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं- 

1) खून की कमी होती है दूर
कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। इसके नियमित रूप से सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

2) तुरंत मिलती है एनर्जी
कटहल के अंदर पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको तुरंत ही एनर्जी मिलने लगती है। इसके अंदर फ्रुक्टोज और सुक्रोज की भरपूर मात्रा होती है जो आपके शरीर की एनर्जी लेवल को बढ़ाती है।

3) पाचन में होता है सुधार 
कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में आपको इन्हें शामिल करना चाहिए। 

3) कब्ज और बवासीर से मिलती है राहत
कटहल के अंदर जो फाइबर और घुलनशील फाइबर होते हैं उनकी मदद से यह कब्ज को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। यह बड़ी आंत में बनने वाले विषैले तत्वों को बाहर करने में मदद करता है। जाहिर है कब्ज का नाश होने से आपको बवासीर की शिकायत नहीं होगी।

 4) कैंसर से बचाने में सहायक
कटहल के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में अलग-अलग अंगों में होने वाली कैंसर को होने से रोकते हैं। साथ ही यह बीज आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको रोगों से बचाते हैं। 

5) दमा और एलर्जी का रामबाण इलाज
अगर आपको श्वसन तंत्र की बीमारी है तो आपको कटहल का सेवन करना चाहिए। कटहल के बीज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो एलर्जी को दूर करके अस्थमा सहित सांस संबंधित बीमारियों में आपका बचाव करते हैं।

Web Title: diet tips: include jack fruit seed in your diet to beat anemia and others common diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे