Diet tips: थोड़े दिन बासी चावल और बासी रोटी खाने से दूर होने लगेंगे अल्सर, ब्लड प्रेशर, शुगर, कब्ज और बवासीर जैसे 10 रोग

By उस्मान | Published: September 4, 2020 11:15 AM2020-09-04T11:15:32+5:302020-09-04T11:34:10+5:30

बासी खाने के फायदे : अगर आप अक्सर पेट की समस्याओं से पीड़ित रहते हैं या आपको अल्सर है तो बासी खाना शुरू कर दें

diet tips: amazing health benefits of leftover roti and rice to control blood pressure, blood sugar, constipation, piles, weakness, acidity | Diet tips: थोड़े दिन बासी चावल और बासी रोटी खाने से दूर होने लगेंगे अल्सर, ब्लड प्रेशर, शुगर, कब्ज और बवासीर जैसे 10 रोग

बासी खाने के फायदे

Highlightsएक्सपर्ट्स मानते हैं बासी खाने के कई लाभ होते हैंशोध में आया था कि बासी रोटी खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता हैरोटी को फीके ढूध में डालकर खाने से काफी फायदा मिलता है

आपने अक्सर सुना होगा कि बासी खाना नहीं खाना चाहिए, इससे सेहत खराब हो सकती है। काफी हद तक यह बात सच भी है। लेकिन बासी खाने के मतलब यह नहीं है कि काफी देर का बचा हुआ खाना।

अगर बचे हुए खाने को उचित रूप से नहीं रखेंगे तो जाहिर है वो खराब हो सकता है जिसे खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपने बचे हुए खाने को फ्रिज या ठंडे तापमान में रखा है तो उसके खराब होने चांस कम होते हैं और उसे आराम से खाया जा सकता है। 

एक्सपर्ट्स मानते हैं बासी खाने के कई लाभ होते हैं। शोध में आया था कि बासी रोटी खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। अगर किसी के ब्लड में शुगर लेवल बड़ रहा हो तो सुबह रात की बासी दो रोटी को फीके ढूध में डालकर खाने से काफी फायदा मिलता है। चलिए जानते हैं बासी रोटी और बासी चावल खाने से आपको और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

बासी चावल खाने के फायदे
अक्सर लोग रात के बासी चावल को बेकार समझकर या तो जानवरों को खिला देते हैं या फिर फेंक देते हैं। लेकिन अगली बार जब आपके घर में चावल बच जाए तो उन्हें फेंके नहीं। शायद आपको पता न हो लेकिन बासी चावल सेहत का खजाना हैं। 

शरीर का तापमान रहता है कंट्रोल 
बासी चावल की तासीर ठंडी होती है। अगर आप बताए गए तरीके से हर रोज बासी चावल खाएंगे तो इससे आपके शरीर का तापमान कंट्रोल में रहेगा। चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, जो कब्ज की समस्या में फायदा पहुंचाते हैं। 

अल्सर के लिए फायदेमंद
बासी चावल आपको दिनभर के लिए तरोताजा बनाए रखते हैं। इससे दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलती है। अगर आपको अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन बार बासी चावल खाएं। इससे जल्दी ही आपका घाव ठीक हो जाएगा। अगर आपको चाय और कॉफी की लत है तो सुबह उठकर चावल खाने से आपकी ये लत कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी।

ᐈ Stomach ulcers , Royalty Free ulcer pictures | download on Depositphotos®

बासी रोटी खाने के फायदे
चावल की तरह बासी रोटी को खाने से शरीर को काफी फायदा होता है। गांव के लोगो में एनर्जी बहुत होती है। गर्मियों में तो खासकर लोग इसे खाना पसंद करते है। 

ब्लड ग्लूकोज रहता है कंट्रोल
डायबिटीज के रोगियों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना चाहिए इससे आपके शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल मेंटेन रहता है।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
अगर आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है, तो बासी रोटी खाना लाभकारी होगा। ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

High Blood Pressure: Causes, Symptoms, Medication, Diet, and More

एसिडिटी से राहत
पेट की समस्याओं और एसिडिटी से राहत के लिए भी सुबह के वक्त दूध के साथ बासी रोटी खाना काफी लाभदायक होता है।

ऊर्जा का बेहतर स्रोत
यदि आप अपने आहार में संपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन नहीं कर पाते तो आपके शरीर में कमजोरी आती है। यदि आप स्फूर्ति और ताजगी बनाएं रखना चाहते हैं तो बासी रोटी को अपने नाश्ते में शामिल करें। हर रोज कम से कम एक बासी रोटी खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है और आप पूरे दिन स्फूर्ति महसूस करते हैं।

दुबले लोगों के लिए फायदेमंद
कई बार कुछ लोग काफी दुबले होते हैं। अगर आप दुबलेपान से निजात पाने के लिए बासी रोटी खाएं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है और दुबलेपन से राहत मिलती है।

English summary :
Experts believe that stale food has many benefits. Research has shown that eating stale bread reduces the risk of diabetes. If the sugar level in someone's blood is increasing, then eating two roti in the morning is very beneficial.


Web Title: diet tips: amazing health benefits of leftover roti and rice to control blood pressure, blood sugar, constipation, piles, weakness, acidity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे