Diet plan for Gout: शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम करके गाउट रोग से बचने के लिए नाश्ते में करें इस चीज का सेवन

By उस्मान | Published: November 6, 2021 09:57 AM2021-11-06T09:57:48+5:302021-11-06T09:57:48+5:30

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों का रोग गाउट हो सकता है जिसमे काफी तकलीफ होती है

Diet plan for Gout: add coffee in your morning breakfast to prevent uric acid and gout | Diet plan for Gout: शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम करके गाउट रोग से बचने के लिए नाश्ते में करें इस चीज का सेवन

यूरिक एसिड का इलाज

Next
Highlightsशरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों का रोग गाउट हो सकता है जिसमे काफी तकलीफ होती है खाने की कुछ चीजें शरीर में बढ़ा सकती हैं यूरिक एसिडशोधकर्ताओं के अनुसार कॉफ़ी पीने से कम हो सकता है यूरिक एसिड

गाउट एक जोड़ों का रोग है जो बड़े पैर की अंगुली को प्रभावित करता है। यह अक्सर यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होता है। यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण हैं लेकिन खराब खान-पान इसकी सबसे बड़ी वजह है। कुछ खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करने से इसक खतरा बढ़ा सकता है।

इसी तरह कुछ खाने-पीने की चीजों से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम भी हो सकती है। साल 2010 के अध्ययन के अनुसार, नाश्ते में एक खास चीज पीने से इसका लेवल कम हो सकता है। चलिए जानते हैं क्या है वो चीज। 

अध्ययन के अनुसार, गाउट होने का जोखिम उन लोगों में कम है जो अधिक कॉफी पीते हैं। इस अध्ययन में महिलाओं का विश्लेषण किया और पाया कि जो तीन कप कॉफी पी थी, उन्हें अपने समकक्षों के विपरीत गाउट विकसित होने 22 प्रतिशत कम जोखिम था। जो चार कप कॉफी पी थी, उन्हें गाउट का 57 प्रतिशत कम जोखिम था। विशेषज्ञ यूरिक एसिड के स्तर को कम करने की कॉफी की क्षमता के लिए इस प्रभाव को श्रेय देते हैं।

कॉफी यूरिक एसिड लेवल कैसे कम करती है
कॉफी में एक एंजाइम होता है जो शरीर में शुद्धियों को तोड़ देता है जिससे उस गति को कम किया जाता है जिस पर यूरिक एसिड बनाया जाता है। अनुसंधान का कहना है कि कॉफी में अन्य यौगिक यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार हैं। 2014 में तीसरे राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण के अध्ययन के अनुसार, चाय का सेवन यूरिक एसिड प्रबंधन से जुड़ा नहीं था। 

गाउट को हाइपर्यूरिसिया नामक स्थिति से बढ़ने के लिए जाना जाता है। इस स्थिति में शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड बढ़ जाता है। शरीर में प्यूरिन टूटने से यूरिक एसिड बढ़ता है। यह यौगिक भोजन में पाया जाता है।

कुछ खाद्य पदार्थों और पेय में इसका लेवल अधिक पाया जाता है। यह चीजें हैं - अतिरिक्त शराब का सेवन, उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद, लाल मांस, बेकन, चीनी खाद्य पदार्थ और पेय, ट्राउट, टूना और हडॉक जैसी मछली आदि। इसका मतलब है कि अगर आपको गाउट से बचना है तो इन चीजों का सेवन कम करना चाहिए।

Web Title: Diet plan for Gout: add coffee in your morning breakfast to prevent uric acid and gout

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे