लाइव न्यूज़ :

क्या 'अल्कोहल' बना श्रीदेवी की मौत का कारण ! जानें, शराब के नुकसान

By उस्मान | Published: February 26, 2018 6:52 PM

अल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य, सामजिक स्थिति पर और वित्तीय स्थिति पर प्रभाव डालता है।

Open in App

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का दुबई में शनिवार को निधन हो गया। महज 54 साल की उम्र में श्रीदेवी ने दुनिया को अलविदा कहा है। मीडिया की शुरुआती रिपोर्ट्स में उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताया गया था। हालांकि बाद में दुबई पुलिस ने उनकी मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी जिसमें लिखा है कि उनकी बाथ टब में गिरने से मौत हुई है। पुलिस ने यह भी कहा है कि श्रीदेवी के खून के सैंपल में अल्कोहल पाया गया है लेकिन इस बात की जांच अभी जारी है। यह भी जांच की जा रही है आखिर किन परिस्थितियों में श्रीदेवी बाथटब में गिरी थी, नशे की हालत में या फिर कार्डियक अरेस्ट के बाद? 

पढ़ें- श्रीदेवी की मौत पर दुबई के अखबार का सनसनीखेज खुलासा, बताई मौत की यह वजह

 

हालांकि रिपोर्ट में सिर्फ इतना बताया गया है कि उनकी मौत डूबने से हुई है। सवाल यह है कि अगर उनके ब्लड में अल्कोहल पाया गया है, तो उसका पैमाना क्या है? क्योंकि अल्कोहल से चेतना, मूड और भावनाओं में परिवर्तन हो सकता है। कहीं ऐसा तो नहीं है कि उनके ब्लड में अल्कोहल की मात्रा इतनी बढ़ गयी थी कि वो खुद को संभाल नहीं पाई और बाथरूम में बाथटब में गिरकर उनकी मौत हो गई। 

 

अल्कोहल के नुकसान

अल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य पर, सामजिक स्थिति पर, वित्तीय स्थिति सभी पर प्रभाव डालता है। यह बहुत सी दुर्घटनाओं, चोट, और बीमारियों कारण बनता है। इसके कारण परिवार में तनाव रहता है और पारिवारिक संबंधों में बिखराव आता है। अल्कोहल का सेवन व्यक्ति से ठीक से समझने और व्यवहार करने की क्षमता को नष्ट कर देता है। कुछ लोग शराब का सेवन नियमित और अधिक मात्रा में करते हैं जिससे उनका लीवर खराब हो सकता है।  

शराब का किसी व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अल्कोहल बॉडी के सभी अंगों को प्रभावित करता है। शराब तेजी से पेट और छोटी आंत से खून में अवशोषित होती है। शराब को एंजाइम द्वारा लीवर में चयापचय किया जाता है। हालांकि, लीवर केवल एक समय में एक छोटी मात्रा में अल्कोहल का चयापचय कर सकता है, जिससे पूरे शरीर में फैलाने के लिए अधिक मदिरा निकल सकता है। 

किस शराब में कितना नशा होता है

-बियर की 12 औंस (5 फीसदी शराब सामग्री)-माल्ट शराब के 8 औंस (7 फीसदी शराब सामग्री)-5 औंस वाइन (12 फीसदी शराब सामग्री)-जिन, रम, व्हिस्की की 1.5 औंस (40 फीसदी शराब सामग्री) -354 एमएल बीयर, 150 एमएल वाइन और 40 एमएल शॉट में एक की मात्रा में अल्कोहल होता है। 

शराब पीने के बाद क्या होता है?

अल्कोहल का उपयोग प्रतिक्रिया के समय को धीमा कर देता है और निर्णय और समन्वय बिगड़ता है। यही कारण है कि शराब पीने के बाद आप ज्यादा हाइपर एक्टिव हो जाते हैं और आपके सोचने-समझने की क्षमता बिगड़ जाती है। 

शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने से क्या होता है?

एक अध्ययन के अनुसार, 200 एमएल एनर्जी ड्रिंक्स में 100 मिलीग्राम कैफीन होता है। वयस्कों को एक दिन में केवल 400 मिलीग्राम कैफीन लेना चाहिए। एनर्जी ड्रिंक्स पीने से ब्लड प्रेशर में 6.4 फीसदी तक वृद्धि हो सकती हैं। इससे किडनी के गंभीर क्षति हो सकती है और हृदय पर काफी प्रभाव पड़ सकता है।

टॅग्स :श्रीदेवीलाइफस्टाइल
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीक्या कभी श्रीदेवी पर बनेगी बायोपिक फिल्म? पति बोनी कपूर बोले- "मेरे जिंदा रहते..."

बॉलीवुड चुस्कीJanhvi kapoor: बैकलेस ड्रेस में जाह्नवी कपूर का स्टनिंग लुक, अदाएं देख फैंस घायल, देखें तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीश्रीदेवी से शादी से पहले जान्हवी कपूर के पैदा होने की खबर का बोनी कपूर ने किया खंडन, कहा- उनकी प्रेग्नेंसी साफ नजर आ रही थी

बॉलीवुड चुस्कीजानिए कैसे राम्या कृष्णन को बाहुबली में श्रीदेवी की जगह मिला शिवगामी का किरदार

बॉलीवुड चुस्कीGoogle Doodle Today: बॉलीवुड आइकन श्रीदेवी के जन्मदिन पर गूगल ने बनाया खास डूडल, एक्ट्रेस को कुछ इस तरह किया याद

स्वास्थ्य अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीकैंसर से जंग के दौरान करीबी दोस्तों ने छोड़ा साथ, बिल्कुल अकेली हो गई थीं मनीषा कोइराला, खुद बताई कहानी

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

बॉलीवुड चुस्कीसलमान खान के सपोर्ट में आईं एक्स गर्लफ्रेंड, बिश्नोई समाज से मांगी माफी; बोलीं- सलमान को नुकसान पहुंचाने...

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

बॉलीवुड चुस्कीबोमन ईरानी ने अपने क्रिएटिव होम बैनर 'ईरानी मूवीटोन' की दुनिया की एक झलक साझा की