डायबिटिक मरीज अपनी डाइट में शामिल करें जामुन के पत्ते, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

By मनाली रस्तोगी | Published: June 21, 2024 03:59 PM2024-06-21T15:59:09+5:302024-06-21T16:00:39+5:30

आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं ऐसा ही एक उपाय है जामुन को अपने आहार में शामिल करना। 

diabetic patient add jamun leaves to your diet to control blood sugar | डायबिटिक मरीज अपनी डाइट में शामिल करें जामुन के पत्ते, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

डायबिटिक मरीज अपनी डाइट में शामिल करें जामुन के पत्ते, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

Highlightsडायबिटीज को नियंत्रित करने में कई घरेलू नुस्खे कारगर साबित होते हैं। खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।दवा के अलावा आहार, व्यायाम और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में कई घरेलू नुस्खे कारगर साबित होते हैं। आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं ऐसा ही एक उपाय है जामुन को अपने आहार में शामिल करना। 

खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दवा के अलावा आहार, व्यायाम और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।

आयुर्वेद में जामुन के फल, बीज, तना और पत्तियों का उपयोग किया जाता है। ये सभी चीजें डायबिटीज में भी फायदेमंद साबित होती हैं। आप जामुन के बीजों का पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जामुन की पत्तियों के इस्तेमाल से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज में जामुन के पत्तों का उपयोग

डायबिटीज में आप जामुन की पत्तियों का रस पी सकते हैं। इसके लिए ताजी पत्तियां तोड़कर उसका रस निकाल लें और सुबह खाली पेट पिएं। इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. आप चाहें तो पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। चूर्ण को सुबह-शाम पानी के साथ लें। आप जामुन की पत्तियों की चाय भी बना सकते हैं. पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें और गुनगुनी चाय की तरह पियें।

डायबिटीज में जामुन के पत्तों के फायदे

जामुन की पत्तियों में जम्बोलिन यौगिक होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। जामुन की पत्तियां ब्लड शुगर बढ़ाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाती हैं। जामुन के पत्तों में फ्लेवोनोइड्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और टैनिन गुण होते हैं जो सूजन और दर्द की समस्या को कम करते हैं। जामुन की पत्तियां इंसुलिन उत्पादन की प्रक्रिया को भी बढ़ावा देती हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: diabetic patient add jamun leaves to your diet to control blood sugar

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे