डायबिटीज मरीजों में इंसुलिन इंजेक्शन की पीड़ा को खत्म करेगी ये चीज, ये 4 फूड तेजी से बढ़ाते हैं इंसुलिन

By उस्मान | Published: October 10, 2019 12:29 PM2019-10-10T12:29:07+5:302019-10-10T12:29:07+5:30

डब्ल्यूएचओ एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड में करीब 422 मिल‍ियन लोग डायबिटीज का शिकार हैं। इतना ही नहीं, करीब 1.5 मिल‍ियन लोगों की मौत का कारण यह बीमारी बनती है।

Diabetes Tips in Hindi : foods eat and avoid to increased insulin and control blood sugar level naturally in Hindi | डायबिटीज मरीजों में इंसुलिन इंजेक्शन की पीड़ा को खत्म करेगी ये चीज, ये 4 फूड तेजी से बढ़ाते हैं इंसुलिन

डायबिटीज मरीजों में इंसुलिन इंजेक्शन की पीड़ा को खत्म करेगी ये चीज, ये 4 फूड तेजी से बढ़ाते हैं इंसुलिन

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। यह बीमारी एक बार जिसे हो जाए जीवनभर उसका पीछा नहीं छोड़ती है। डब्ल्यूएचओ एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड में करीब 422 मिल‍ियन लोग डायबिटीज का शिकार हैं। इतना ही नहीं, करीब 1.5 मिल‍ियन लोगों की मौत का कारण यह बीमारी बनती है।

वैज्ञानिकों ने एक कैप्सूल तैयार किया है जो छोटी आंत की लाइनिंग में इंसुलिन और अन्य दवाएं पहुंचा सकता है जिन्हें सामान्य तौर पर इंजेक्शन के जरिये शरीर में पहुंचाया जाता है। पत्रिका नेचर मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार कई दवाएं, जिनमें खासतौर पर प्रोटीन से बनीं दवाएं होती हैं जिनका सेवन नहीं किया जा सकता क्योंकि ये शरीर को लाभ पहुंचाने से पहले ही पाचन तंत्र में निष्प्रभावी हो जाती हैं। इसी तरह का एक उदाहरण इंसुलिन है जिन्हें डायबिटीज रोगियों को नियमित इंजेक्शन के माध्यम से लेना होता है। 

शरीर में अग्न्याशय नाम का एक अंग होता है। डायबिटीज होने पर इस अंग में इंसुलिन का स्त्राव कम होने से खून में ग्लूकोज लेवल बढ़ने लगता है। इंसुलिन एक हॉर्मोन है, जो पाचक ग्रन्थि द्वारा बनता है और जिसकी जरूरत भोजन को एनर्जी बदलने में होती है। 

इस हार्मोन के बिना शरीर शुगर की मात्रा को कंट्रोल नहीं कर पाता है। इस स्थिति में शरीर को भोजन से ऊर्जा लेने में काफी कठिनाई होती है। जब ग्लूकोज का बढ़ा हुआ लेवल रक्त में लगातार बना रहता है तो यह शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है जिसमें आंखें, मस्तिष्क, हृदय, धमनियां और गुर्दे प्रमुख हैं।

डेनमार्क की दवा निर्माता कंपनी नोवो नोरडिस्क के वैज्ञानिकों के साथ काम कर रहे मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के अनुसंधानकर्ताओं ने एक नया कैप्सूल डिजाइन किया है जो इंसुलिन या अन्य प्रोटीन की दवाएं शरीर में पहुंचा सकता है और उन्हें पाचन तंत्र में निष्प्रभावी होने से बचा सकता है. एमआईटी के प्रोफेसर रॉबर्ट लैंगर ने कहा, 'हम अपनी प्रयोगशाला के सदस्यों के नयी दवा की खोज से वाकई खुश हैं और भविष्य में डायबिटीज तथा अन्य रोगियों को इससे लाभ होने की उम्मीद करते हैं।'  

डॉक्टर के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को खानेपीने का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको मीठे चीजों और पेय पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। उनसे आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी ट्राई कर सकते हैं।

आयुर्वेद और डायबिटीज

आयुर्वेद में, तीन दोष हैं जिसमें वात, पित्त और कफ है। आपको पता होना चाहिए शरीर में होने वाली कोई भी बीमारी वात-पित्त और कफ के बिगड़ने से होती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन तीन दोषों के बीच संतुलन होना बहुत ही जरूरी है। इन तीन दोष के बिगड़ने से डायबिटीज की समस्या होती है। आयुर्वेद के अनुसार सभी बीमारियां किसी व्यक्ति के दोषों में कुछ असंतुलन के कारण हैं। टाइप 1 डायबिटीज को वात दोषों के असंतुलन के रूप में वर्णित किया गया है। टाइप 2 डायबिटीज को कफ दोष के अधिक होने से होता है।

1) हल्दी

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में हल्दी के सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय घटक है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं।

2) मेथी

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में  मदद मिल सकती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ अध्ययन में डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

3) करेला

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।

4) तांबे के बर्तन में पानी पीना

प्राचीन काल से, तांबे के बर्तन में पानी पीना शरीर के समग्र स्वास्थ्य लिए बहुत बेहतर माना जाता है। इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिल सकती है। तांबे के बर्तन में संग्रहीत पानी को 'ताम्र जल' कहा जाता है और यह तीन दोषों को संतुलित करने में मदद करता है। इसके लिए आप रात में तांबे के गिलास में पानी रखिए और सुबह में पानी पीजिए।

Web Title: Diabetes Tips in Hindi : foods eat and avoid to increased insulin and control blood sugar level naturally in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे