डायबिटीज-2 को 6 हफ्तों में जड़ से खत्म करने के लिए हर हफ्ते सिर्फ 15 मिनट करें ये काम

By उस्मान | Published: January 30, 2019 01:48 PM2019-01-30T13:48:02+5:302019-01-30T13:48:02+5:30

आपको बता दें कि पिछले अध्ययन में यह सुझाव दिया गया था कि कई सेट्स के साथ 45 मिनट रेसिस्टेंट ट्रेनिंग करने से  इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है लेकिन उस दौरान कम अवधि के व्यायाम से होने वाले फायदों का परीक्षण नहीं किया था।

diabetes tips : 15-minute exercise to control and reverse type 2 diabetes | डायबिटीज-2 को 6 हफ्तों में जड़ से खत्म करने के लिए हर हफ्ते सिर्फ 15 मिनट करें ये काम

फोटो- पिक्साबे

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। दुर्भाग्यवश इसका कोई पुख्ता इलाज नहीं है। सिर्फ बेहतर डाइट और एक्सरसाइज के जरिये ही इसे कंट्रोल किया जा सकता है। विश्व स्वास्थय संगठन के अनुसार भारत में 31,705,000 डायबिटीज के मरीज हैं और 2030 तक इनकी संख्या 100 फीसदी की दर से बढ़कर 79,441,000 तक पहुंच सकती है। अगर आप या आपके परिवार में कोई डायबिटीज का मरीज है, तो यह खबर आपको खुश कर सकती है। 

इंग्लैंड के ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा है कि एक हफ्ते में सिर्फ 15 मिनट एक्सरसाइज करके डायबिटीज 2 को खत्म किया जा सकता है। यह अध्ययन एक्सपेरीमेंटल फिजियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन के अनुसार, छह हफ्तों तक हर हफ्ते सिर्फ 15 मिनट वर्कआउट करने से इंसुलिन संवेदनशीलता (insulin sensitivity) में सुधार होता है। इतना ही नहीं इससे पुरुषों का मसल्स साइज और स्ट्रेंथ भी बढ़ती है। 

टाइप 2 डायबिटीज क्या है?

टाइप 2 डायबिटीज इसलिए होता है क्योंकि किसी व्यक्ति का शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, या उत्पादित इंसुलिन कोशिकाओं द्वारा खारिज कर दिया जाता है। इंसुलिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कोशिकाओं को ऊर्जा में बदलने के लिए आवश्यक है। यदि इंसुलिन ऐसा नहीं कर पाता है, तो शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है, जिससे हृदय, आंख, नसों, गुर्दे और पैरों में गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

कम अवधि के व्यायाम से होगा फायदा

शोधकर्ताओं का मानना है कि इससे उन सभी मोटापे से पीड़ित लोगों को फायदा हो सकता है जो डायबिटीज 2 का शिकार हैं। अध्ययन के अनुसार, ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करने के मुकाबले कम समय में एक्सरसाइज करने से इंसुलिन संवेदनशीलता अधिक प्रभावित होती है। 

विशेष रूप से, जब इंसुलिन संवेदनशीलता कम हो जाती है (जैसा कि टाइप 2 डायबिटीज में), तो ब्लड शुगर बढ़ता है, जो जिससे कम अवधि में थकान महसूस हो सकती है लेकिन इससे समय के साथ हृदय रोग और स्ट्रोक सहित जटिलताओं का खतरा होता है।

पहले 45 मिनट के व्यायाम से बताया था ज्यादा फायदा

आपको बता दें कि पिछले अध्ययन में यह सुझाव दिया गया था कि कई सेट्स के साथ 45 मिनट रेसिस्टेंट ट्रेनिंग करने से  इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है लेकिन उस दौरान कम अवधि के व्यायाम से होने वाले फायदों का परीक्षण नहीं किया था।

Web Title: diabetes tips : 15-minute exercise to control and reverse type 2 diabetes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे