Diabetes symptoms: आपके मुंह पर नजर आ सकते हैं डायबिटीज के ये 5 गंभीर लक्षण, समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: September 1, 2021 02:33 PM2021-09-01T14:33:58+5:302021-09-01T14:36:51+5:30

डायबिटीज के लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत सही कदम उठाएं

diabetes severe symptoms in Hindi: 5 diabetes symptoms you can find on your mouth | Diabetes symptoms: आपके मुंह पर नजर आ सकते हैं डायबिटीज के ये 5 गंभीर लक्षण, समझें और बचाव करें

डायबिटीज के लक्षण

Highlightsडायबिटीज के लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत सही कदम उठाएं दांत और मसूड़ों की समस्या को अनदेखा न करेंसंकेत मिलते ही सही इलाज कराएं

भारत में लगभग 70 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं. यही वजह है कि देश को दुनिया की डायबिटीज राजधानी कहा जाता है। डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो पूरी दुनिया में एक बड़ी आबादी को प्रभावित करती है। डायबिटीज आपकी आंखों, नसों, हृदय और गुर्दे सहित आपके पूरे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। 

ज्यादातर लोगों में लक्षण नजर आते हैं और कुछ लोगों में कोई लक्षण बिल्कुल नहीं दिखाई देते हैं। डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षणों में अत्यधिक भूख, बार-बार पेशाब आना, चिड़चिड़ापन और थकान शामिल हैं।

डायबिटीज का एक और सामान्य लक्षण है जो इस स्थिति का पता नहीं लगा सकता है। यह लक्षण है मुंह में सूखापन. ऐसा माना जाता है कि ब्लड ग्लूकोज बढ़ने से मुंह की समस्याओं का खतरा हो सकता है। यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो संभव है कि आपको दांतों या मसूड़ों की बीमारियां हो सकती हैं। 

मुंह से जुड़े डायबिटीज के लक्षण

मुंह में सूखापन
मुंह में सूखापन टाइप 2 डायबिटीज के पहले लक्षणों में से एक है, जिसे ज़ेरोस्टोमिया के नाम से जाना जाता है। डायबिटीज के कारण मुंह में लार की कमी हो सकती है, जिससे आपको प्यास और अतिरिक्त प्यास लग सकती है। यदि डायबिटीज को नियंत्रित नहीं किया जाता है तो यह दर्द, अल्सर, संक्रमण और दांतों की सड़न का कारण भी बन सकता है।

मसूड़े की बीमारी
क्या ब्रश या फ्लॉस करते समय आपके दांतों या मसूड़ों से खून आता है? यह मसूड़ों की बीमारी का शुरुआती संकेत हो सकता है। डायबिटीज आपके मसूड़ों से खून और सूजन कर सकता है, जिसे मसूड़े की सूजन के रूप में जाना जाता है। यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह पीरियोडोंटाइटिस नामक एक अधिक गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है जो आपके दांतों को सहारा देने वाले नरम ऊतकों और हड्डियों को नष्ट कर देता है।

दांतों में सड़न
हाई ब्लड ग्लूकोज लेवा आपके दांतों में सड़न के जोखिम को बढ़ा सकता है। आपके मुंह में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो ग्लूकोज और स्टार्च के साथ मिलकर प्लाक बनाते हैं। प्लाक में मौजूद एसिड आपके इनेमल पर हमला करता है, जिससे कैविटी और मसूड़ों की बीमारी हो जाती है। दांतों की सड़न, अगर इलाज न किया जाए, तो दर्द और संक्रमण और यहां तक कि दांतों को नुकसान भी हो सकता है।

ओरल थ्रश
ओरल थ्रश, जिसे कैंडिडिआसिस भी कहा जाता है, एक फंगल संक्रमण है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों में अक्सर संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्स होते हैं, जिससे उन्हें मुंह और जीभ में फंगल संक्रमण होने का खतरा होता है। थ्रश के सामान्य लक्षणों में मुंह, जीभ, मसूड़ों, गालों और आपके मुंह की छत पर दर्दनाक सफेद और लाल धब्बे शामिल हैं। ये पैच खुले घावों में भी बदल सकते हैं।

मुंह और जीभ में जलन
मुंह और जीभ में जलन एक जटिल और दर्दनाक स्थिति है। मुंह के अंदर जलन अनियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर के कारण होती है जिससे मुंह में सूखापन हो सकता है और मुंह में कड़वा स्वाद और जलन महसूस होती है। 

Web Title: diabetes severe symptoms in Hindi: 5 diabetes symptoms you can find on your mouth

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे