डायबिटीज से पहले शरीर देता है 13 चेतावनी, लड़के-लड़कियों में कॉमन है चौथा संकेत, तुरंत शुरू करें ये 5 काम

By उस्मान | Published: August 28, 2019 01:29 PM2019-08-28T13:29:15+5:302019-08-28T13:29:15+5:30

Diabetes Early Symptoms and Signs in Hindi: डायबिटीज अंधेपन, किडनी फेलियर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों की वजह बनती है। साल 2016 में करीब 1.6 मिलियन लोगों की मौत का कारण यह बीमारी थी।

Diabetes Early Symptoms and Signs: Causes, risk factors, prediabetes diagnosis, symptoms and treatment, diet and foods chart in Hindi | डायबिटीज से पहले शरीर देता है 13 चेतावनी, लड़के-लड़कियों में कॉमन है चौथा संकेत, तुरंत शुरू करें ये 5 काम

डायबिटीज से पहले शरीर देता है 13 चेतावनी, लड़के-लड़कियों में कॉमन है चौथा संकेत, तुरंत शुरू करें ये 5 काम

डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। डबल्यूएचओ के अनुसार दुनियाभर में करीब 422 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि केवल भारत में ही 7.5 करोड़ लोग इसकी चपेट में है। डायबिटीज अंधेपन, किडनी फेलियर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों की वजह बनती है। साल 2016 में करीब 1.6 मिलियन लोगों की मौत का कारण यह बीमारी थी। 

शरीर में शुगर लेवल बढ़ने और इंसुलिन के कम उत्पादन के कारण यह बीमारी होती है। अब सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे, युवा और गर्भवती महिलाएं भी तेजी से इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज को बेहतर खानापन और एक्सरसाइज के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको डायबिटीज के कुछ संकेत बता रहे हैं जिनकी पहचान करके आपको समय पर सही कदम उठाने में मदद मिल सकती है।

1) ज्यादा प्यास और भूख लगना

अगर पर्याप्त भोजन और पानी पीने के बावजूद आपकी भूख शांत नहीं होती है, तो यह खतरे की निशानी है। अचानक भूख बढ़ना या ज्यादा पानी पीने की ललक डायबिटीज का संकेत हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों को बहुत जायदा प्यास लगती है। ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

2) बार-बार पेशाब

मूत्र पथ के संक्रमण या गुर्दे की समस्याओं के कारण ज्यादा पेशाब आने की समस्या हो सकती है लेकिन ऐसा डायबिटीज की वजह से भी हो सकता है। बार-बार पेशाब आना और हर बार अधिक मात्रा में पेशाब करना डायबिटीज के मुख्य लक्षणों में से एक है।

3) अचानक वजन कम होना या बढ़ना

अगर अचानक आपका वजन कम होने लगा है या बढ़ने लगा है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा डायबिटीज की वजह से हो सकता है। इस बीमारी मर शुगर पेशाब के जरिए बाहर निकलता रहता है और इसमें काफी ऊर्जा खत्म होती है जिससे वजन गिरने लगता है।  

4) थकान

अगर आपको भी हमेशा थकान महसूस होती है लेकिन इसका कारण आप नहीं समझ पा रहे हैं तो आपको बता दें, इसका कारण डायबिटीज हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक जब किसी इंसान को दिन के एक ही समय पर थकान महसूस हो तो ये डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

5) चिड़चिड़ापन

अगर आपके स्वभाव में अचानक से चिड़चिड़ापन आने लगे तो यह डायबिटीज का शुरुआती लक्षण हो सकता है। जब व्यक्ति को इस तरह की प्रॉब्लम आती है तो उसको कोई भी अच्छी बात बुरी लगने लगती है और उसका मन हमेशा सोने का करता है, उसका मन किसी भी काम में नहीं लगता है।

6) धुंधली दृष्टि

धुंधली दृष्टि कई कारणों से हो सकती है जिसका सही कारण जानना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट मानते हैं कि इसकी एक बड़ी वजह डायबिटीज हो सकती है। इससे मरीज को डायबिटिक रेटिनोपैथी का खतरा होता है।

7) धीमे-धीमे घाव भरना

डायबिटीज़ बेहद घातक होता है, इसमें शरीर के हर हिस्से को धीरे-धीरे बर्बाद करने की क्षमता होती है। सब्जी काटते हुए हाथ पर कट लगने और शेविंग करते कट लगने पर घाव जल्दी ठीक नहीं होता या फिर धीरे-धीरे ठीक होता है तो यह भी शुगर के लक्षण हो सकता है। 

8) बार-बार तबीयत खराब होना

यदि आपकी तबीयत बार-बार खराब होने लगती है तो शरीर से मिलने वाले इस संकेत को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि बार-बार तबीयत बिगड़ने की वजह से डायबिटीज की प्रॉब्लम हो सकती है। इसकी वजह से आपका शरीर भी कमजोर होने लगता है।

यह भी हैं डायबिटीज के संकेत

जी मिचलाना, त्वचा में संक्रमण, शरीर के कई हिस्सों में त्वचा का काला पड़ना, सांस की गंध, हाथ या पैर में झुनझुनी या सुन्नता होना भी डायबिटीज के संकेत हैं।

डायबिटीज से बचने के लिए तुरंत करें ये काम (Prediabetes Steps to Take Now)

- फिजिकल एक्टिविटी बढ़ा दें, रोजाना एक्सरसाइज, योगासन या स्पोर्ट्स में शामिल हों। 
- ज्यादा वजन वाले लोग तुरंत वजन कम करने में लग जायें।
- रेगुलर चेक-अप कराएं, हर तीसरे महीने में चेकअप कराएं।
- बेहतर डाइट प्लान फॉलो करें, फल सब्जियों और साबुत अनाज का खूब सेवन करें। 
- बेहतर नींद लें, रोजा एक ही समय पर सोयें, आठ घंटे की नींद लें।

Web Title: Diabetes Early Symptoms and Signs: Causes, risk factors, prediabetes diagnosis, symptoms and treatment, diet and foods chart in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे