Dengue Fever Treatment: डेंगू बुखार का इलाज, अपनाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

By संदीप दाहिमा | Published: July 8, 2023 09:45 PM2023-07-08T21:45:21+5:302023-07-08T21:45:21+5:30

डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढ़ाने का देसी इलाज: मरीज की प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले 8 फल

Dengue fever treatment Home Remedies to treat dengue fever and increased platelets, diet tips and food list for dengue patients in Hindi | Dengue Fever Treatment: डेंगू बुखार का इलाज, अपनाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

Dengue Fever Treatment: डेंगू बुखार का इलाज, अपनाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

Highlightsडेंगू के मरीज को बुखार में क्या खाना चाहिएडेंगू बुखार का सबसे अच्छा घरेलू उपायडेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढ़ाने का देसी इलाज: मरीज की प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले 8 फल

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही डेंगू बुखार का खतरा भी बढ़ने लगा है। बदलते मौसम में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने के कारण कई अन्य रोग भी बहुत जल्दी चपेट में ले लेते हैं। डेंगू बुखार से पीड़ित लोगों को पूरी तरह से ठीक होने के लिए सावधान रहने की जरूरत है। 

डेंगू होने पर तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और खसरा जैसी गंभीर समस्याएं होती हैं। किसी ने सही कहा है इलाज से सुरक्षा हमेशा बेहतर होती है। डेंगू के मरीजों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डेंगू बुखार से निपटने के लिए दवाओं के अलावा डाइट का ध्यान रखना भी जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कि इससे निपटने के लिए आपको डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए। 

पपीते के पत्ते का रस
पपीते के पत्ते का रस डेंगू बुखार में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली रेमिडी है। पपीते के पत्ते के जूस का डेंगू बुखार का इलाज करने में काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। यह प्लेटलेट्स को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को भी ठीक करता है। 

हर्बल टी
हर्बल डी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह स्वास्थ्य के लिए लिहाज से भी अच्छी होती है। आप इलायची, अदरक और दालचीनी मिक्स कर सकते हैं। हर्बल टी का स्वाद दिल-दिमाग को तरोताजा कर देता है।

नीम के पत्ते
नीम के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और डेंगू के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। नीम का रस वायरस के विकास और प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करता है।

संतरा
संतरा आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरा होता है। यह विटामिन सी का भंडार है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। संतरे में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे अपच का खतरा कम होता है। अगर आप डेंगू से जल्दी आराम पाना चाहते हैं, तो संतरा जरूर खायें।

खिचड़ी 
स्वादिष्ट अनाज या दलिया दुनिया भर में एक लोकप्रिय नाश्ता है। फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर खिचड़ी खाने से आपको बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसे निगलना और पचाना आसान है। जब आप डेंगू से पीड़ित होते हैं, तो खिचड़ी जरूर याद रखें।

नारियल पानी
डेंगू अक्सर निर्जलीकरण का कारण बनता है। नारियल का पानी डेंगू रोगियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पानी, आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत है। इसका सेवन शरीर में तरल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस प्रकार, नारियल का पानी एक चीज है जिसे आपको निश्चित रूप से डेंगू  के मरीज के आहार में शामिल करना चाहिए।

 वेजिटेबल जूस 
आप ताजा सब्जी के रस का उपभोग करके डेंगू के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। गाजर, ककड़ी, और अन्य पत्तेदार हिरन डेंगू के लक्षणों के इलाज के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं। ये सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और रोगी के पीड़ितों को कम करने में मदद करती हैं।

 

Web Title: Dengue fever treatment Home Remedies to treat dengue fever and increased platelets, diet tips and food list for dengue patients in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे