4 साल से डिप्रेशन से पीड़ित हैं 'दंगल गर्ल' जायरा वसीम, डिप्रेशन के लक्षण और बचने के उपाय

By उस्मान | Published: May 11, 2018 10:58 AM2018-05-11T10:58:25+5:302018-05-11T11:01:28+5:30

जायरा ने बताया है कि वो इससे निपटने के लिए रोजाना पांच गोलियां खाती हैं और उन्हें एनजाइटी अटैक आते हैं। इतना ही नहीं उन्हें कई-कई हफ्तों तक नींद नहीं आती है जिसके चलते उन्हें शरीर में दर्द, भूख ना लगना आदि की समस्या रहती है।

Dangal Girl Zaira wasim suffering from Depression, know depression symptoms and treatment | 4 साल से डिप्रेशन से पीड़ित हैं 'दंगल गर्ल' जायरा वसीम, डिप्रेशन के लक्षण और बचने के उपाय

4 साल से डिप्रेशन से पीड़ित हैं 'दंगल गर्ल' जायरा वसीम, डिप्रेशन के लक्षण और बचने के उपाय

अभिनेता आमिर खान के साथ दो फिल्में 'दंगल' और 'सीक्रेट सुपरस्टार' कर चुकीं एक्ट्रेस जायरा वसीम इन दिनों डिप्रेशन यानी अवसाद और चिंता से जूझ रही हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर तीन पेज का एक बड़ा नोट पोस्ट करते हुए इस बात की जानकारी दी है। जायरा ने लिखा है कि वो पिछले 4 साल से इस बीमारी का शिकार हैं जिसके चलते उन्हें कई बार हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा है। उन्होंने बताया है कि वो इससे निपटने के लिए रोजाना पांच गोलियां खाती हैं और उन्हें एनजाइटी अटैक आते हैं। उन्हें कई-कई हफ्तों तक नींद नहीं आती है जिसके चलते उन्हें शरीर में दर्द, भूख ना लगना आदि की समस्या रहती है। इतना ही नहीं बेचैनी के कारण आत्महत्या तक का ख्याल मन में आने लगता है।

जायरा ने लिखा कि उन्हें पहला पैनिक अटैक 12 साल की उम्र में आया था। इसके बाद उन्हें कई बार अटैक आया। उन्होंने बताया कि 'मुझे लगता था कि डिप्रेशन सिर्फ 25 साल के बाद की समस्या है लेकिन अब मुझे समझ आ गया है कि यह बीमारी किसी भी व्यक्ति को कभी भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि वो कुछ समय के लिए सोशल लाइफ, काम, स्कूल और खासकर सोशल मीडिया से खुद को पूरी तरह अलग रखना चाहती हैं। आखिरी में उन्होंने लिखा कि वो रमजान के पवित्र महीने का इंतजार कर रही हैं ताकि चीजों को समझने का मौका मिले। मुझे अपनी दुआओं में याद रखना। 


डिप्रेशन क्या है?

दिल्ली के मशहूर साइकेट्रिस्ट अभिनव मोंगा के अनुसार, आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने लिए समय नहीं मिल पाता है। दिनभर हमारे दिमाग में कुछ न कुछ चलता रहता है। जो एक दिन किसी मानसिक बीमारी का रूप ले सकती है जिसे डिप्रेशन कहा जाता है। बच्चे, जवान और बूढ़े हर तबके के लोग इस बीमारी के शिकार हैं। कारण सबका अलग-अलग हो सकता है पर लक्षण लगभग एक जैसे ही हैं। अगर किसी का मूड लगातार खराब चल रहा है तो उन्हें डिप्रेशन की परेशानी हो सकती है। इसे आसान भाषा में ऐसे समझ सकते हैं- लगभग सभी लोग तनाव से पीड़ित होते हैं, जो थोड़े समय के लिए होता है लेकिन लंबे समय तक किसी परेशानी के चलते यह अगर आपकी आदत में शामिल हो जाए तो आपके लिए घातक हो सकता है। 

यह भी पढ़ें- इन संकेतों को कभी ना करें नजरअंदाज, डिप्रेशन के लिए होते हैं जिम्मेदार

डिप्रेशन के लक्षण

समय-समय पर निराशा महसूस करना व्यक्ति के जीवन में स्वभाविक है पर अगर आपको इसके साथ अकेला और बेसहारा महसूस होने लगे तो यह डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं। डिप्रेशन आपके खुशनुमा जीवन को मुश्किल बना देता है। डिप्रेशन के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। मगर इसके कुछ आम कारण और लक्षण हैं जिससे इसको पहचाना जा सकता है। 

- थकावट महसूस होना 
- बहुत ज्यादा या बहुत कम नींद आना 
- वजन बढ़ना या वजन कम होना
- चिड़चिड़ापन
- क्रोध
- शरीर के कई हिस्सो में दर्द होना
- नकारात्मक विचार
- डर
- एकाग्रता में कमी 

डिप्रेशन से बचने के उपाय

आपको यदि डिप्रेशन से बचना है तो खुद को व्यवस्थित कर लीजिए। इसमें कोई खर्च नहीं है, सिर्फ अपनी दिनचर्या और काम-काज को सही तरीके से करने की जरूरत है। साथ ही सेहत का भी ध्यान रखिए। ताजा प्राकृतिक भोजन ही आपकी सेहत के लिए सबसे बढ़िया है। अच्छी सेहत के साथ-साथ यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता। 

-अपने दोस्तों रिश्तेदारों की मदद लें
-रोजाना व्यायाम करें
-काम के दौरान नियमित रूप से छुट्टियां लें
-संतुलित आहार लें
-अच्छे दोस्त बनाएं और टाइम स्पेंड करें 
-सही निजी सलाह भी देते हैं।

-नकारात्मक लोगों से दूर रहें
-अपने आपको दुनिया से दूर करने से बचें
-बुरी स्थिति के बारे में सोचने से बचें
-मनोचिकित्सक से सलाह लें
-पार्याप्त नींद लें
-सेक्सुअल चाहत को नजरंदाज ना करें
-संगीत से नाता जोड़े और मधुर संगीत सुनें

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Dangal Girl Zaira wasim suffering from Depression, know depression symptoms and treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे