Covid and winter diet tips: इम्यूनिटी मजबूत बनाकर वायरस, फ्लू, इन्फेक्शन, एलर्जी से लड़ने के लिए खायें ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: October 27, 2020 10:01 AM2020-10-27T10:01:23+5:302020-10-27T10:01:23+5:30

कोरोना वायरस डाइट टिप्स : जिंक से भरपूर इन चीजों को खाने से इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत

Covid and winter diet tips: include zinc-rich foods in your diet to boost immunity system and fight coronavirus, flu, winter diseases | Covid and winter diet tips: इम्यूनिटी मजबूत बनाकर वायरस, फ्लू, इन्फेक्शन, एलर्जी से लड़ने के लिए खायें ये 8 चीजें

कोरोना वायरस डाइट टिप्स

Highlightsजिंक प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैरोज कम से कम 8 से 13 मिलीग्राम जिंक की आवश्यकता होती हैछोले, बीन्स और दाल जैसे खाद्य पदार्थ जिंक का अच्छा स्रोत

बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना बहुत जरूरी है। इससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। सर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि इस मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखें। इसके लिए डाइट का ख्याल रखना जरूरी है।  

विटामिन सी को इम्यूनुटी सिस्टम मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिंक भी शरीर के लिए उतना ही जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

कोरोना संकट भी चल रहा है। इस वजह से भी वायरस से निपटने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, एक वयस्क शरीर को हर रोज कम से कम 8 से 13 मिलीग्राम जिंक की आवश्यकता होती है।  हम आपको जिंक से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए। 

फलियां 
इनमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। छोले, बीन्स और दाल जैसे खाद्य पदार्थ जिंक का अच्छा स्रोत हैं। सबसे बड़ी बात इनमें वे कैलोरी और फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसके अलावा इनमें प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

अंडे
अंडे में मध्यम मात्रा में जिंक होता है। एक अंडे में 5 फीसदी जिंक होता है, जिसका मतलब है कि रोजाना दो अंडे जिंक की दैनिक जरूरतों को पूरा करते हैं। प्रत्येक अंडे में 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम स्वस्थ वसा होता है। यह सेलेनियम और बी विटामिन सहित अन्य खनिजों और विटामिनों से भरा होता है।

कस्तूरी
कस्तूरी जिंक से भरे होते हैं और इसमें रोजाना की जरोरत का 600 प्रतिशत जिंक होता है। इसे डाइट में शामिल करने से आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाले तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड को भी पा सकते हैं। 

मूंगफली
मूंगफली सस्ती है और हेल्दी फूड है जिसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ मूंगफली खाने से आपकी इम्युनिटी बढ़ सकती है। आप अपने सलाद में मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं या इसे अलग से रख सकते हैं। स्वाद के लिए थोड़ा नमक छिड़कें।

काजू 
काजू सबसे स्वादिष्ट नट्स में से एक है। यह जस्ता और आयरन, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। 28 ग्राम काजू में 1।6 मिलीग्राम जिंक होता है और नियमित रूप से इनका सेवन करने से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

तरबूज के बीज 
तरबूज के बीज जिंक का सबसे अच्छा स्रोत हैं और इसमें पोटेशियम और आयरन जैसे अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक सप्ताह में 2-3 बार आधा चम्मच तरबूज के बीज लेने चाहिए।

डार्क चॉकलेट

यदि आप एक मीठा पसंद करते हैं तो डार्क चॉकलेट जिंक का अच्छा स्रोत है। आप जितनी डार्क चॉकलेट खाते हैं, जिंक की मात्रा उतनी ही अधिक होगी। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल भी होता है, जिसके ब्लड प्रेशर मैनेज रहता है, रक्त प्रवाह में सुधार करना और इम्यूनिटी बढ़ता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक सहित अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये बहुमुखी हैं और विभिन्न तरीकों से आपके आहार में जोड़ा जा सकता है। आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर के अलावा, हरे बीज भी फाइटोएस्ट्रोजेन से समृद्ध होते हैं, पौधे में पाए जाने वाले यौगिक जो पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं।

छोले 
छोला या चना भारतीय घरों में पाई जाने वाली सबसे आम चीज़ है। यह फलियां अच्छी मात्रा में जिंक से भरी होती हैं और इसमें प्रति 100 ग्राम 1.53 मिलीग्राम जिंक होता है। एक व्यक्ति को अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए छोले खाने चाहिए।

Web Title: Covid and winter diet tips: include zinc-rich foods in your diet to boost immunity system and fight coronavirus, flu, winter diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे