Covid 3rd wave symptoms: कोरोना से होने वाली कमजोरी और थकान के 6 लक्षण, आराम पाने के लिए करें ये 5 सरल उपाय

By उस्मान | Published: August 12, 2021 08:59 AM2021-08-12T08:59:57+5:302021-08-12T08:59:57+5:30

कोरोना वायरस की वजह से होने वाली थकान और कमजोरी अलग होती है इसलिए लक्षणों पर नजर रखें

Covid 3rd wave symptoms in Hindi: covid-19 related weakness and tiredness symptoms, home remedies and medical treatment | Covid 3rd wave symptoms: कोरोना से होने वाली कमजोरी और थकान के 6 लक्षण, आराम पाने के लिए करें ये 5 सरल उपाय

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsकोरोना वायरस की वजह से होने वाली थकान और कमजोरी अलग होती है लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से मिलेकोरोना की तीसरी लहर में बढ़ गए हैं लक्षण

कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो गई है और अब तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। तीसरी लहर में कोरोना के लक्षण बदल गए हैं। अब सिर्फ खांसी, जुकाम या बुखार ही कोरोना के लक्षण नहीं रह गए हैं। 

मरीजों में अब कई ऐसे लक्षण दिख रहे हैं जो आम बामीरियों से मिलत-जुलते हैं। यही वजह है कि कोरोना की पहचान करना भी मुश्किल हो सकता है। 

ऐसा ही लक्षण थकान है, जो कोरोना का भी लक्षण हो सकता है। वैसे तो थकान एक सामान्य संकेत है जो कई कारकों के कारण अनुभव किया जा सकता है- निर्जलीकरण, तनाव, पुरानी बीमारी या जीवन शैली से जुड़े कामकाज। 

लेकिन कोरोना के मरीजों को थकान पहले सामने आई किसी भी अन्य सुस्ती या थकान के विपरीत हो सकती है। चलिए जानते हैं कि सामान्य थकान और कोरोना से होने वाली थकान के बीच क्या अंतर है। 

क्या थकान और कमजोरी कोरोना के आम लक्षण है?

थकान कोरोना वायरस का एक लंबा चर्चित लक्षण है। हालांकि यह पहले आमतौर पर कोरोना के गंभीर रूपों से जुड़ा था। चिकित्सा विशेषज्ञों और केस स्टडी ने बताया कि अधिक से अधिक लोग अपने पूर्व लक्षणों के दौरान थकान भी महसूस करते हैं और यह लंबे समय तक जारी रह सकता है। इस लक्षण की तीव्रता को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है और बच्चों सहित किसी भी उम्र, युवा या बूढ़े लोगों को हो सकता है।

क्या थकान और कमजोरी कोरोना का एक सामान्य संकेत है?

थकान न केवल कोरोना बल्कि अन्य वायरल बीमारियों का भी एक सामान्य संकेत हो सकता है। हालांकि कोरोना के मामले में लक्षण की तीव्रता और अवधि अधिक गंभीर हो सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, संक्रमण और सूजन से राहत के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा जारी साइटोकिन्स के कारण थकान होती है। संक्रमण से लड़ने के बाद, यहां तक कि शुरुआती चरण में आप सुस्त, थका हुआ महसूस कर सकते हैं और तीव्र थकान का अनुभव कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, थकान अब कोरोना संक्रमण का तीसरा सबसे आम संकेत है।

कोरोना से होने वाली थकान कैसे अलग है?

सामान्य मामले में जब ऊर्जा का स्तर कम होता है, तो चिकित्सकीय रूप से बोलना, थकान एक आम शिकायत हो सकती है। हालांकि, यह कुछ घंटों तक रह सकता है और आमतौर पर कुछ आराम के बाद ठीक हो जाता है। दूसरी ओर कोरोना के मामले थकान अधिक समय तक रह सकती है, जिससे किसी भी कार्य को पूरा करने में कठिनाई होती है। 

कोरोना के मामले में आपको अधिक थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है। आपको चक्कर आना या बेहोशी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। कोरोना में प्लेटलेट काउंट कम होने से थकान हो सकती है। मांसपेशियों में दर्द की वजह से थकान हो सकती है। 

थकान और कमजोरी का कैसे दूर करें

मसाले
बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि प्राकृतिक रूप से थकान दूर करने के लिए रसोई में मौजूद मसाले आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए एक छोटी कप लंबी काली मिर्च, आधा कप काली मिर्च और सूखे अदरक, एक-चौथाई कप जीरा, अजवाईन, लौंग, इलायची, त्रिफला और दालचीनी के पत्ते लें। इन्हें अलग से भूनें, इनका पाउडर बनाएं और एक पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में शहद मिलाएं। 40 दिनों तक इसका आधा चम्मच सेवन करें।

खजूर 
थकान और कमजोरी दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए। रात में आधा कप पानी में पांच से सात खजूर भिगोएं और सुबह खा लें। थकान से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार ऐसा करें। आप एक गिलास दूध के साथ खजूर की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

थकान और कमजोरी का आयुर्वेदिक इलाज

मसाला चाय
एक गर्म कप मसाला चाय में तनाव और थकान को खत्म करने की शक्ति होती है। इस पेय में मौजूद टैनिन प्रमुख सक्रिय यौगिक हैं जो कार्य करते हैं। एक शक्तिशाली उत्तेजक के रूप में काम करने के अलावा, मसाला चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

व्यायाम
रोजाना हल्का व्यायाम के साथ तनाव और थकान को दूर कर सकते हैं।इससे न केवल तनाव से राहत मिलती है, बल्कि ऊर्जा भी मिलती है और अच्छी नींद आती है। आप वॉकिंग, साइकलिंग, गार्डनिंग और किसी भी खेल को खेलने जैसी सरल काम कर सकते हैं।

थकान और कमजोरी का हर्बल उपचार

हर्बल उपचार
ऐसे हर्बल उपचार हैं जो थकान को दूर कर सकते हैं। इनमें एलो वेरा और ड्रमस्टिक के पत्ते भी हैं। एक कप दूध में दो चम्मच ड्रमस्टिक की पत्तियों को उबालें, तनाव से राहत पाने के लिए इस घोल को पिएं। एक और तरीका यह है कि एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जेल लें।

सिर की मालिश
सिर की मालिश थकान दूर करने और आपकी इंद्रियों को फिर से जीवंत करने में चमत्कार कर सकती है। बस अपने सिर पर बालों के तेल की कुछ बूँद डालकर और धीरे-धीरे मालिश करना शुरू करें। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर दिमाग और मन की शांति को बढ़ाता है।

थकान और कमजोरी का इलाज

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और मिनरल्स
बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और खनिजों (पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और जस्ता) से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें क्योंकि वे रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं। इनके अलावा, थकान से पीड़ित लोगों को जंक फूड, तले हुए खाद्य पदार्थ और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ
तनाव के कम होने और शरीर में आयरन की कमी के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए, अपने रक्त परिसंचरण में सुधार करने और थकान से निपटने के लिए लोहे से समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आपको डाइट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए। 

Web Title: Covid 3rd wave symptoms in Hindi: covid-19 related weakness and tiredness symptoms, home remedies and medical treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे