Covid-19 effect: जानिये किस तरह के लोगों में बिना लक्षणों के 105 दिनों तक रह सकता है कोरोना वायरस

By उस्मान | Published: November 7, 2020 08:00 AM2020-11-07T08:00:56+5:302020-11-07T08:17:56+5:30

कोरोना वायरस के प्रभाव : कोरोना वायरस से बचने के लिए ऐसे मरीजों से बहुत ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है

Covid-19 effect: scientists claim a cancer patient carried coronavirus for 105 days without symptoms | Covid-19 effect: जानिये किस तरह के लोगों में बिना लक्षणों के 105 दिनों तक रह सकता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के प्रभाव

Highlightsकैंसर के मरीज में बिना लक्षण के इतने दिनों तक था वायरस वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना को पूरी तरह समझना मुश्किल कोरोना से बचाव के लिए सतर्कता जरूरी

कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या पांच करोड़ के पास पहुंचने वाली है। कोरोना के इलाज के लिए अभी तक कोई स्थयी इलाज या टीका उपलब्ध नहीं हुआ है।

महामारी को शुरू हुए एक साल होने वाला है और अभी तक इसके बारे में नई-नई हैरान करने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। अब एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि कोरोना से पीड़ित ब्लड कैंसर के मरीजों में कोरोना वायरस बिना किसी लक्षणों के कम से कम 105 दिनों तक रहता है।

इसका मतलब यह हुआ कि कोरोना से पीड़ित कैंसर के मरीजों के संपर्क में आने वाले  लोगों की इतने दिनों तक कोविड-19 की चपेट में आने की पूरी संभावना है।

जर्नल सेल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों का मानना है कि यह समझना बहुत जरूरी है कि कब तक लोग सक्रिय रूप से संक्रमित रह सकते हैं क्योंकि महामारी के इतने महीनों बाद भी कोरोना के बारे में नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं। 

टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज में वायरोलॉजिस्ट विंसेंट मुंस्टर ने कहा, 'जिस समय हमने यह अध्ययन शुरू किया था, हम वास्तव में वायरस की अवधि के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे।' 

उन्होंने कहा, 'चूंकि यह वायरस फैलता रहता है, इसलिए इम्युनोसप्रेसिंग डिसऑर्डर से पीड़ित अधिक लोग संक्रमित हो जाएंगे। यह समझना महत्वपूर्ण है कि सार्स-को-2 इन लोगों में कैसे व्यवहार करता है। 

A cancer patient carried coronavirus for 105 days, without symptoms: Case study

अध्ययन के अनुसार, वाशिंगटन के रहने वाली ब्लड कैंसर से पीड़ित एक 71 वर्षीय महिला बहुत पहले कोरोना वायरस से पीड़ित हो गई थी। उसने कोरोना की जांच के लिए कई पीसीआर टेस्ट भी कराये लेकिन उसे कोरोना के लक्षण नहीं महसूस हुए। 

गंभीर एनीमिया के लिए अस्पताल में भर्ती होने के बाद उसकी जांच की गई तो वह वायरस से संक्रमित पाई गई। शोधकर्ताओं ने नमूनों का अध्ययन किया जो रोगी के ऊपरी श्वसन पथ से एकत्र किए गए थे। 

उन्होंने पाया कि संक्रामक वायरस पहले पॉजिटिव रिजल्ट के बाद कम से कम 70 दिनों तक मौजूद रहता है लेकिन महिला को यह वायरस 105 दिनों के बाद भी था और वो साफ नहीं हुआ था। 

ऐसे समझें कोरोना वायरस के लक्षण

पहला लक्षण है तेज बुखार होना। इसका मतलब है कि आप अपनी छाती या पीठ पर छूने पर गर्म महसूस करेंगे (आपको अपने तापमान को मापने की आवश्यकता नहीं है)। 

दूसरा लक्षण है एक नई और लगातार खांसी होना। इसका मतलब है कि एक घंटे से अधिक समय तक खांसी रहना, या 24 घंटे में 3 या अधिक बार खांसी के झटके आना (यदि आपको आमतौर पर खांसी रहती है, तो इस मामले में यह सामान्य से अधिक खराब हो सकता है)। 

तीसरा लक्षण है गंध या स्वाद की कमी। इसका मतलब है कि आपने देखा है कि आप कुछ भी सूंघ या स्वाद नहीं ले सकते हैं। या आपको सामान्य से अलग गंध या स्वाद आ रहा है।

लक्षण जानने के बाद क्या करें

अगर आपको ऊपर बताये गए तीन लक्षणों में से एक भी महसूस होता है, तो आपको तुरंत कोरोना वायरस का टेस्ट कराना चाहिए। जब तक आपका रिजल्ट नहीं आ जाता, तब तक आपको सबसे अलग रहना चाहिए।

माना जाता है कि अधिकतर मामलों में कोरोना के लक्षण खुद ठीक हो जाते हैं, लेकिन लक्षणों के बिगड़ने पर आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए।

कोरोना वायरस से अब तक 1,248,566 लोगों की मौत हो गई है जबकि 49,655,454 लोग संक्रमित हुए हैं। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां संक्रमितों की संख्या 10,058,586 हो गई है और 242,230 मौत हो चुकी हैं। इसके बाद भारत और ब्राजील सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। 

Web Title: Covid-19 effect: scientists claim a cancer patient carried coronavirus for 105 days without symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे