Highlightsवायरस से बचाने का एकमात्र तरीका पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना है शरीर अंदर से फिट होगा तभी यह वायरस से लड़ पाएगाकई विशेषज्ञों ने विटामिन सी से भरपूर भोजन लेने की सलाह दी है

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या से आम लोगों में दहशत का माहौल है। तमाम उपायों के बावजूद मामलों की संख्या बढ़ती रह है। इससे वैक्सीन बचा सकती है लेकिन यह अभी तक निश्चित नहीं है कि इसे कब लॉन्च किया जाएगा। 

चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में 31,482,604 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 969,298 लोगों के मौत हो गई है। अगर बात करें भारत की तो यहां संक्रमितों की संख्या 5,560,105 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा  88,965 हो गया है।


Vitamin C rich foods and their 15 proven benefits! - HealthifyMe Blogऐसी विकट स्थिति में वायरस से बचाने का एकमात्र तरीका पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना है ताकि शरीर अंदर से मजबूत बन सके। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपका शरीर अंदर से फिट होगा तभी यह वायरस से लड़ पाएगा। हम आपको चार ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट से लेना चाहिए। 

विटामिन सी
महामारी के दौरान कई विशेषज्ञों ने विटामिन सी से भरपूर भोजन लेने की सलाह दी है। विटामिन सी को एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है, जो आपके शरीर (मुक्त कणों) में अस्थिर यौगिकों को बेअसर करता है जो कोशिकाओं में क्षति का कारण बनता है। 

इसके अलावा, कई जैव रासायनिक प्रक्रियाओं में पोषक तत्व की आवश्यकता होती है, जिनमें से कई प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। हर व्यक्ति को फिट रहने के लिए प्रतिदिन 90 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप नींबू, संतरा, शिमला मिर्च और अन्य पदार्थ खा सकते हैं।

विटामिन डी
विटामिन डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है और आपके इम्यून सिस्टम के उचित कार्य के लिए आवश्यक है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर विदेशी और घरेलू बीमारी पैदा करने वाले रोगजनकों से बचाती है। विटामिन डी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यूनोरेगुलरी गुण होते हैं, जो शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन डी का सबसे आम स्रोत सूर्य है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों जैसे भिंडी, सैमन मछली, दूध विटामिन डी का बेहतर स्रोत हैं। 

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विटामिन ई
विटामिन ई शरीर में मौजूद सबसे जरूरी लिपिड-घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट है और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के सामान्य कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। इसके इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभावों के अलावा, विटामिन ई शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में भी सहायक है।14 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए विटामिन ई का दैनिक सेवन 15 मिलीग्राम है। विटामिन ई के कुछ सामान्य स्रोत सूरजमुखी के बीज, बादाम, मूंगफली और अन्य हैं।

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जिंक
जिंक एक ऐसा पोषक तत्व है जो स्वस्थ और फिट रखने में सहायक है। यह शरीर में लगभग 300 एंजाइमों को सक्रिय करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, कोशिका विभाजन को बढ़ावा देने, सेल के विकास, घावों को भरने और प्रोटीन और डीएनए को संश्लेषित करने में मदद करता है। 

पुरुषों को प्रतिदिन 11 मिलीग्राम जिंक का उपभोग करना चाहिए, जबकि महिलाओं को 8 मिलीग्राम। जिंक के कुछ सामान्य स्रोत मांस, शंख, चिकन, फलियां, काजू, मशरूम, कद्दू के बीज और अन्य हैं।

Web Title: Covid-19 diet plan: include vitamins c, vitamin d, vitamin e and zinc rich foods in your diet to boost immunity system and fight coronavirus
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