COVID symptoms: रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी इन 5 लक्षणों पर रखें नजर

By उस्मान | Published: April 22, 2021 02:22 PM2021-04-22T14:22:01+5:302021-04-22T14:26:22+5:30

ऐसा माना जा रहा है कि कई रोगियों में लक्षण होने के बावजूद रिपोर्ट निगेटिव आ रही है

Coronavirus symptoms: reasons why some testing negative, do not ignore these COVID symptoms even if you have tested negative | COVID symptoms: रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी इन 5 लक्षणों पर रखें नजर

कोरोना वायरस

Highlightsकई रोगियों में लक्षण होने के बावजूद रिपोर्ट निगेटिव आ रही है RT-PCR टेस्टिंग के मामले में ऐसे कई मामले आयेकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच कुछ ऐसे भी मामले सामने आ रहे हैं जिसमें मरीजों को हल्के या गंभीर लक्षण हैं लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। हालिया रपटों से पता चलता है कि RT-PCR टेस्टिंग के मामले में ऐसे कई मामले आये हैं। 

पहले कोरोना का पता लगाने के लिए आरटी-पीसीआर टेस्टिंग को बेहद सटीक माना जाता था। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर में कई रिपोर्टें बताती हैं कि कोरोना के सामान्य लक्षणों को महसूस करने वाले लोगों की रिपोर्ट भी निगेटिव आ रही है। निगेटिव रिपोर्ट आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

लक्षण होने के बावजूद निगेटिव रिपोर्ट आने के कारण

टाइम्स ऑफ इंडिया के रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना के कुछ नए स्ट्रेन की वजह से मामले बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि आरटी-पीसीआर टेस्टिंग नए म्यूटेशन की पहचान करने में असमर्थ हैं, इसलिए कई लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। 

इसके अलावा, यह भी हो सकता है कि आपके शरीर में वायरल लोड बहुत कम हो, जिससे संक्रमण का पता लगाना मुश्किल हो जाता है और रिपोर्ट वापस निगेतिवे आ सकती है।

इसके अतिरिक्त, यदि आपका नमूना उचित रूप से एकत्र नहीं किया गया है या स्वैब स्टिक को सही ढंग से नहीं डाला गया है, तो भी आपकी रिपोर्ट निगेटिव आ सकती है।

रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन लक्षणों पर रखें नजर

मौजूदा संकट के दौरान सतर्कता और जागरूकता वायरस के प्रसार को रोकने का बेहतर उपाय है। अगर आपको हल्के या गंभीर लक्षण महसूस हो रहे हैं और आपकी रिपोर्ट निगेटिव आई है, तो आपको खुद को अलग करें और लक्षणों पर नजर रखें। 

गंध और स्वाद की भावना का नुकसान
गंध या एनोस्मिया और स्वाद की भावना का नुकसान कोरोना के सबसे आम लक्षणों में से हैं। आप इन्हें बुखार होने से पहले महसूस कर सकते हैं। यह लक्षण लंबे समय तक भी बना रह सकता है और बीमारी से उबरने के बाद भी रह सकता है।

बुखार और ठंड लगना
बुखार कोरोना वायरस के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है।अगर दर्द से राहत देने वाली दवाओं के बाद भी आपका बुखार कम नहीं होता है और ठंड लगना जारी रहता है, तो यह कोरोना का संकेत हो सकता है।

थकान
बुखार और खांसी के अलावा, कोरोना पॉजिटिव रोगियों को अक्सर बेहद थका हुआ और कमजोर महसूस होने की शिकायत होती है। हालांकि थकान अन्य वायरल संक्रमणों का भी संकेत हो सकता है, कोरोना वाली थकान से निपटना मुश्किल हो सकता है।

गले में खराश
बहुत से लोगों को आम सर्दी या फ्लू होने पर गले में खराश हो सकती है। हालांकि कोरोना के इस लक्षण को समझना मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आपको लगातार खांसी और बुखार के साथ गले में खराश हो रही है, तो यह कोरोना का संकेत हो सकता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण
कई व्यक्तियों में, दस्त और मतली को कॉविड -19 संक्रमण के लक्षण के रूप में आम बताया गया है। इससे गंभीर पेट में ऐंठन और उल्टी हो सकती है। इस लक्षण पर नजर रखें। 

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 3.14 लाख से ज्यादा मरीज 
देश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गयी। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,14,835 मामले आए जबकि 2104 और मरीजों की मौत हो जाने से अब तक इस महामारी की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,84,657 हो गई है। 

देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर 84.46 प्रतिशत हो गयी है। संक्रमण से ठीक हुए लोगों की संख्या 1,34,54,880 हो गयी है। मृत्यु दर 1.16 प्रतिशत हो गयी है।  

Web Title: Coronavirus symptoms: reasons why some testing negative, do not ignore these COVID symptoms even if you have tested negative

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे