COVID symptoms: डॉक्टरों के अनुसार कोरोना के ज्यादातर मरीजों में दिख रहे हैं ये 6 लक्षण, समझें और जांच कराएं

By उस्मान | Published: April 15, 2021 03:16 PM2021-04-15T15:16:51+5:302021-04-15T15:20:46+5:30

कोरोना वायरस के लक्षण : कोरोना की दूसरी लहर ने हालत खराब कर दी है, मरीजों में ये लक्षण दिख रहे हैं

Coronavirus second wave symptoms in Hindi: doctors says, Most COVID patients experience 6 symptoms include fever, sore throat, fatigue, muscle pain | COVID symptoms: डॉक्टरों के अनुसार कोरोना के ज्यादातर मरीजों में दिख रहे हैं ये 6 लक्षण, समझें और जांच कराएं

कोरोना के लक्षण

Highlightsदूसरी लहर में बदले कोरोना के लक्षण किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंलक्षण दिखने पर टेस्ट कराएं

कोरोना वायरस का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। देश में रोजाना नए मामलों की संख्या दो लाख से अधिक हो गई है। कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद मामलों और लक्षणों में तेजी से वृद्धि हुई है। अब कोरोना के लक्षण सिर्फ बुखार, खांसी या सांस में कमी नहीं रह गए हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, कई विशेषज्ञों ने बताया है, वायरस बहुत मजबूत हो गया है और अधिक संक्रामक है, जो मामलों में वृद्धि का कारण बन रहा है। मरीज अब कुछ गंभीर जटिलताओं का भी सामना कर रहे हैं। 

डॉक्टरों का मानना है कि दूसरी लहर में कोरोना के अधिकतर मरीजों में अब कुछ अजीब लक्षण दिखाई दे रहे हैं। कोरोना के किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। 

गले में खराश
गले में कांटेदार खुजली होना या गले की सूजन गले में खराश का संकेत हो सकते हैं। यह कोरोना के संक्रमण में सबसे अधिक अनुभवी लक्षणों में से एक है, जो वैश्विक स्तर पर 52% से अधिक मामलों में देखा जाता है। ऐसा होने से आपको भोजन या पानी निगलने पर परेशानी,  कभी-कभी, कर्कश या अस्पष्ट आवाज़ और सूजन हो सकती है।

थकान
खांसी और गले में खराश के अलावा, यूके के विशेषज्ञों ने देखा है कि बहुत से कोरोना रोगी अब संक्रमण के प्रारंभिक संकेत के रूप में कमजोरी की शिकायत करते हैं। किसी भी वायरल संक्रमण में थकान एक सामान्य संकेत है, इससे निपटने के लिए बहुत कठिन हो सकता है।

मांसपेशियों में दर्द, बदन दर्द
मांसपेशियों की रिपोर्ट करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, शरीर में दर्द, सभी वायरस से लड़ने के डराने वाले संकेत हो सकते हैं। मांसपेशियों में दर्द और शरीर में दर्द होने का मुख्य कारण माइगेलिया है, जो महत्वपूर्ण मांसपेशी फाइबर और टिशू लाइनिंग पर हमला करने वाले वायरस का एक परिणाम है। 

बुखार के साथ ठंड लगना
अत्यधिक ठंड लगना या असामान्य रूप से ठंड महसूस करना वायरस के संकुचन का संकेत हो सकता है। वास्तव में, कम ग्रेड बुखार के साथ ठंड लगना शुरुआती दिनों में संक्रमण का संकेत हो सकता है।

मतली और उल्टी
मतली और उल्टी को अब शुरुआती दिनों में संक्रमण के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। दस्त और ढीली मल भी मध्यम या गंभीर संक्रमण का एक संकेतक हो सकता है।

चक्कर आना
कई मामलों में चक्कर आना, थकान, अस्वस्थता और मतली जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। अगर आपको यह लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और जांच करानी चाहिए। 

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड दो लाख से अधिक मामले

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड दो लाख से अधिक मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 1,40,74,564 पर पहुंच गए हैं जबकि इस बीमारी का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 14 लाख के पार चली गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,00,739 मामले आए जबकि 1,038 लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,73,123 हो गई है।

Web Title: Coronavirus second wave symptoms in Hindi: doctors says, Most COVID patients experience 6 symptoms include fever, sore throat, fatigue, muscle pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे