Delhi sero-survey result: दूसरे सीरो-सर्वे में खुलासा, 29% लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित

By उस्मान | Published: August 20, 2020 03:15 PM2020-08-20T15:15:50+5:302020-08-20T15:36:17+5:30

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दूसरी बार हुआ सीरो सर्वे, प्रतिरोधक क्षमता में छह से 50 प्रतिशत तक की बढोतरी

Coronavirus second sero-survey in Delhi: 29% of Delhi has antibodies for Covid-19 | Delhi sero-survey result: दूसरे सीरो-सर्वे में खुलासा, 29% लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित

कोरोना वायरस सीरो-सर्वे

Highlights11 जिलों से 15,000 प्रतिनिधि नमूनें एकत्रित किए गए प्रतिरोधक क्षमता में छह से 50 प्रतिशत तक की बढोतरी देखी गई। 28.3 % पुरुषों, 32.2 % महिलाओं में प्रतिरक्षा पाए गए

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में दूसरी बार किये गए सीरो के एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि राजधानी में 29.1 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षी (एंटी बॉडीज) विकसित हो गए हैं।

15,000 नमूनों पर हुआ परीक्षण

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन कहा कि एक से सात अगस्त के बीच यहां 11 जिलों से 15,000 प्रतिनिधि नमूनें एकत्रित किए गए और अगली प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू होगी।

जैन ने कहा कि उत्तर पूर्व जिले में 29 प्रतिशत,दक्षिण में 27 प्रतिशत ,दक्षिण पूर्व में 33 प्रतिशत, नयी दिल्ली में 24 प्रतिशत लोगों सीरो प्रिवलेंस पाया गया।

उन्होंने बताया कि सीरो के पूर्व के सर्वेक्षण की तुलना में इस सर्वेक्षण में विभिन्न जिलों में लोगों में प्रतिरोधक क्षमता में छह से 50 प्रतिशत तक की बढोतरी देखी गई।

28.3 % पुरुषों, 32.2 % महिलाओं में प्रतिरक्षा पाए गए

उन्होंने कहा कि नए सर्वेक्षण में 28.3 प्रतिशत पुरुषों में और 32.2 प्रतिशत महिलाओं में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षी पाए गए। जैन ने कहा कि 18 से कम आयु वर्ग में 34.7 प्रतिशत में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी, वहीं 18 से 50 आयु वर्ग में 28.5 प्रतिशत में और 50 से अधिक आयु वर्ग में 31.2 प्रतिशत लोगों में प्रतिरक्षी पाए गए।

Opinion | Did I Have the Coronavirus? - The New York Times

सीरो- सर्वे क्या है?

विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण को आगे बढ़ने से रोकने या जोखिम के स्तर के बारे में वास्तविक डेटा का पता लगाने का एकमात्र तरीका लोगों में एंटीबॉडी की उपस्थिति का परीक्षण करना है। 

सीरो सर्वे एक विश्व स्तर पर इस्तेमाल किया और विश्वसनीय मानक है जो एक निश्चित संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी के लेवल को मापता है और आबादी का प्रतिशत डीकोड करता है जो पहले वायरस के संपर्क में रहा है। दिल्ली के एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि कम से कम 15-20% आबादी पहले ही वायरस की चपेट में आ गई थी। 

इसका तकनीक का उपयोग इसलिए भी किया जाता है ताकि बड़े पैमाने पर टीकाकरण की जांच की जा सके और लोगों की प्रतिरोधक क्षमता का स्तर देखा जा सके। कोविड-19 से पहले भी, यह देखने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया था कि किसी समुदाय में संक्रमण कितनी दूर तक फैल गया है। दुनिया भर के कई देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Where to Get a COVID-19 Antibody Test, And Why | Hartford HealthCare

क्या नियमित रूप से सीरो-सर्वे करने से मदद मिलेगी?

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा किए गए राष्ट्रव्यापी सीरो-सर्वे द्वारा जारी किए गए डेटा से पता चला कि जून तक नमूना जनसंख्या का केवल 0।73% कोरोना से संक्रमित था। देश में वायरस ने अब तक 1।19 मिलियन लोगों को संक्रमित किया है, जिससे यह महामारी से प्रभावित तीसरा सबसे बुरा देश है।

समय-समय पर सीरो-सर्वे करने से अधिकारियों को किसी भी बीमारी के बारे में सांख्यिकीय आंकड़ों के बारे में पता चल सकता है। यह उन्हें इस बारे में जानकारी भी दे सकता है कि आगे क्या उपाय करना है।

सीरो-सर्वे कैसे किया जाता है?

सीरो-सर्वे एंटीबॉडीज की उपस्थिति से परिणाम प्राप्त करता है। प्रोटीन का मतलब संक्रमणों से लड़ना है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं। सीरो-सर्वे में ब्लड सैंपल लिए जाता है और उसकी जांच करके ब्लड में एंटीबॉडी लेवल का पता लगाया जाता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी व्यक्ति में संक्रमण के खिलाफ पर्याप्त प्रतिरक्षा है या नहीं। नियमित रूप से किए गए सर्वेक्षण यह भी दिखा सकते हैं कि शरीर में एंटीबॉडी कितने समय तक टिकते हैं और रोग के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करते हैं या नहीं। 

  

Web Title: Coronavirus second sero-survey in Delhi: 29% of Delhi has antibodies for Covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे