COVID-19: किडनियों को डैमेज करता है कोरोना, किडनियों को मजबूत और साफ करने के लिए खायें ये 5 सस्ती चीजें

By उस्मान | Published: May 1, 2020 11:36 AM2020-05-01T11:36:43+5:302020-05-01T11:36:43+5:30

Coronavirus Diet Plan: अगर आप किडनी के मरीज हैं, तो आपको किसी भी कीमत पर इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए

Coronavirus diet plan: How coronavirus can lead to kidney damage, foods for people with kidney diseases, foods tips for clean kidney naturally, diet tips for strong kidney | COVID-19: किडनियों को डैमेज करता है कोरोना, किडनियों को मजबूत और साफ करने के लिए खायें ये 5 सस्ती चीजें

COVID-19: किडनियों को डैमेज करता है कोरोना, किडनियों को मजबूत और साफ करने के लिए खायें ये 5 सस्ती चीजें

कोरोना वायरस किडनियों के डैमेज करता है और कोरोना से पीड़ित कई रोगियों में किडनी से जुड़ीं समस्याएं देखने को मिल रही हैं। यह वायरस ऐसे मरीजों में उनके उपचार को जटिल बनाने के साथ-साथ और उनके जीवित रहने की संभावना को कम कर रहा है।

सेल के एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस सीधे किडनी पर हमला करता है। मार्च में जर्नल सेल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कोरोना वायरस एसीई 2 नामक कोशिकाओं पर एक प्रकार के रिसेप्टर से बंधकर शरीर में घुसता है। ये विशेष रिसेप्टर्स न केवल हृदय और फेफड़ों में कोशिकाओं में पाए जाते हैं, बल्कि किडनियों में भी पाए जाते हैं।

हालांकि यह भी संभव है कि कोरोना वायरस के रोगियों में किडनी डैमेज वायरल इन्फेक्शन के कारण हो सकती है, क्योंकि ऐसा होने पर  शरीर अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन देने में असमर्थ हो जाता है।  

यही वह है कि एक्सपर्ट्स किडनी के मरीजों को इस दौरान विशेष ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार किडनी के मरीज बाजार आदि भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। मुंह में मास्क का प्रयोग करें। दिन में कई बार हाथ धुलें। सैनिटाइज करें। खुद के साथ ही अपने आसपास भी साफ सफाई रखें। बाहर के खानपान की चीजों से परहेज करें।

हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन किडनी के मरीजों को जरूर करना चाहिए। इन चीजों से किडनियों को स्वस्थ रखने और बेहतर कामकाज में मदद मिल सकती है। 

गोभी
द हेल्थ लाइन के अनुसार, फूलगोभी एक पौष्टिक सब्जी है जो विटामिन सी, विटामिन के और बी, फोलेट सहित कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इसमें इंडोल जैसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और यह फाइबर का भी बेहतर स्रोत है। एक कप पकी हुई गोभी (124 ग्राम) में सोडियम: 19 मिलीग्राम, पोटेशियम: 176 मिलीग्राम, फास्फोरस: 40 मिलीग्राम होता है।

लाल अंगूर
लाल अंगूर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इनसे भरपूर पोषण मिलता है। अंगूर विटामिन सी का भण्डार हैं इनमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में सहायक हैं। इसके अतिरिक्त, लाल अंगूर resveratrol में उच्च होते हैं, एक प्रकार का फ्लेवोनोइड जो दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

अंडे का सफेद हिस्सा
हालांकि अंडे की जर्दी बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन इनमें फॉस्फोरस की उच्च मात्रा होती है। इसलिए अंडे का सफ़ेद हिस्सा किडनी के रोगियों के लिए बेहतर विकल्प है। अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन पाया जाता है जो किडनी के लिए जरूरी है। इसके अलावा, वे डायलिसिस उपचार से गुजरने वाले लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प हैं, जिन्हें प्रोटीन की उच्च आवश्यकता है। 

लहसुन
किडनी की समस्याओं वाले लोगों को अपने आहार में सोडियम की मात्रा को सीमित करने की सलाह दी जाती है, जिसमें नमक भी शामिल है। लहसुन नमक के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प प्रदान करता है। यह पोषण संबंधी लाभ के अलावा व्यंजनों में स्वाद भी जोड़ता है। यह मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत है और इसमें सल्फर यौगिक होते हैं जिनमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। लहसुन की तीन कली में सोडियम: 1.5 मिलीग्राम, पोटेशियम: 36 मिलीग्राम और फास्फोरस: 14 मिलीग्राम पाया जाता है। 

पत्ता गोभी
गोभी विटामिन, खनिज और शक्तिशाली पौधों के यौगिकों से भरी हुई है। यह विटामिन के, विटामिन सी, और कई बी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा, यह अघुलनशील फाइबर प्रदान करता है। फाइबर जो नियमित रूप से मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और सोडियम की मात्रा कम होती है। एक कप (70 ग्राम) गोभी में सोडियम: 13 मिलीग्राम, पोटेशियम: 119 मिलीग्राम और फास्फोरस: 18 मिलीग्राम पाया जाता है।

English summary :
According to a study, the corona virus directly attacks to the kidney. A study published in the journal Cell in March showed that the corona virus penetrates into the body by binding to a type of receptor on cells called ACE2. These special receptors are not only found in cells in the heart and lungs, but also in the kidneys.


Web Title: Coronavirus diet plan: How coronavirus can lead to kidney damage, foods for people with kidney diseases, foods tips for clean kidney naturally, diet tips for strong kidney

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे