कोरोना से बचना है तो तुरंत खाना छोड़ दें ये 5 चीजें, इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर कर शरीर को बना देंगी बीमारियों का अड्डा

By उस्मान | Published: May 15, 2020 09:22 AM2020-05-15T09:22:27+5:302020-05-15T09:35:28+5:30

Coronavirus food tips: कोरोना जैसे वायरस से लड़ने के लिए इम्यून पावर का मजबूत होना बहुत जरूरी है

Coronavirus diet plan: don't eat these 5 foods that might weaken your immunity system | कोरोना से बचना है तो तुरंत खाना छोड़ दें ये 5 चीजें, इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर कर शरीर को बना देंगी बीमारियों का अड्डा

कोरोना से बचना है तो तुरंत खाना छोड़ दें ये 5 चीजें, इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर कर शरीर को बना देंगी बीमारियों का अड्डा

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और इस महामारी से अब तक 303,405 लोगों की मौत हो गई है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस की चपेट में दुनियाभर के 4,526,850 लोग आ चुके हैं। कोरोना का कोई इलाज नहीं है और इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना। 

कोरोना से लड़ने के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनी है हालांकि इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करके इस वायरस से मुकाबला किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स और यहां तक कि भारत का आयुष मंत्रालय भी इम्यून पावर बढ़ाने वाली चीजों के सेवन की सलाह दे रहा है। 

इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन जरूरी है लेकिन कुछ लोग ऐसी चीजों का भी सेवन कर रहे हैं जो उनके इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर कर रही हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो धीरे-धीरे आपके शरीर को अंदर से खोखला कर रही हैं और आपको बीमार बना रही हैं। 

कैंडीज


थोड़ा बहुत मीठा खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कैंडीज और जेली जैसी चीजों का लंबे समय तक सेवन करने से स्वास्थ्य बुरी प्रभावित हो सकता है। चीनी से भरी कैंडीज सूजन का कारण बनता है और यह आगे सफेद रक्त कोशिकाओं को कमजोर करके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। रक्त में इन कोशिकाओं को संक्रमण और एंटीबॉडी से लड़ने के लिए जाना जाता है। इसलिए, लंबे समय में बहुत अधिक मीठा कैंडी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है और डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को भी जन्म दे सकता है। 

स्ट्रॉबेरी

 
बेरीज स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन स्ट्रॉबेरी सही नहीं है। स्ट्रॉबेरी का बहुत अधिक सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। स्ट्रॉबेरी हिस्टामाइन नामक एक घटक को छोड़ता है, जिससे जमाव होता है। हिस्टामाइन में वृद्धि से आपकी नाक में असुविधा हो सकती है और साइनस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

कॉफी


ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करते हैं। आपको बता दें कि कॉफ़ी के अधिक सेवन से सूजन की समस्या हो सकती है। इसका कारण यह है कि कॉफी में कैफीन होता है और कॉफी के बहुत अधिक सेवन से अपच, पेट फूलना और पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा, बहुत अधिक कॉफी का सेवन आपको डिहाइड्रेशन कर सकता है। कैफीन मूत्रवर्धक है, जो आपको निर्जलित महसूस कराता है और आपको मतली का एहसास भी करा सकता है।

चिप्स


चिप्स से भरा एक पैकेट वास्तव में आपको अस्वस्थ बना सकता है। इसमें नमक और फैट की मात्रा अधिक होती है जिससे कई गंभीर समस्याओं का खतरा है। बहुत अधिक नमक लंबे समय तक इसके सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर हो सकती है। इसके अलाव इसी उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसी जानलेवा विकारों का भी खतरा होता है।

आइसक्रीम

 
गर्मियों में आइसक्रीम का खूब सेवन किया जाता है। जाहिर है आइसक्रीम शुगर, फैट क्रीम और दूध से बनी होती है। यही वजह है कि इसमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। इसके लगातार सेवन से आपको सूजन की समस्या हो सकती है। यह आपके भीतरी अंगों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है और इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। 

Web Title: Coronavirus diet plan: don't eat these 5 foods that might weaken your immunity system

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे