महामारी में खासकर लॉकडाउन में बच्चे हुए है चिंता या उद्विग्नता से काफी प्रभावित, जानें चाइल्ड्स में कैसे करे इसकी पहचान-रखें सुरक्षित

By भाषा | Published: October 10, 2022 05:17 PM2022-10-10T17:17:22+5:302022-10-10T17:21:47+5:30

आपको बता दें कि जानकारों का कहना है कि महामारी में खासकर लॉकडाउन के दौरान कई बच्चे चिंता या उद्विग्नता से प्रभावित हुए है। ऐसे में एक शोध से यह पता चला है कि कुछ परिवारों पर इन परिस्थितियों का खास असर पड़ा है।

corona epidemic esp lockdown children greatly affected anxiety know how to identifychild | महामारी में खासकर लॉकडाउन में बच्चे हुए है चिंता या उद्विग्नता से काफी प्रभावित, जानें चाइल्ड्स में कैसे करे इसकी पहचान-रखें सुरक्षित

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsबच्चों में चिंता या उद्विग्नता काफी गंभीर समस्या है। यह समस्या खासकर लॉकडाउन में ज्यादा देखने को मिली है। अगर आपका भी बच्चा चिंता या उद्विग्नता में है तो नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें।

Child Mental Health: महामारी के दौरान स्कूलों, बच्चों की देखभाल करने वाले केन्द्रों और अन्य सामाजिक सहायता सेवाओं में व्यवधान के कारण बहुत से परिवारों को कोविड के साथ-साथ रोजगार और लॉकडाउन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ा। यह किसी के लिए तनावपूर्ण रहा है तो किसी के लिए दर्दनाक। 

खासकर लॉकडाउन में बच्चे चिंता से प्रभावित हुए है

ऐसे में यह जानकर कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि महामारी के दौरान कई बच्चे चिंता या उद्विग्नता से प्रभावित हुए, खासकर लॉकडाउन के दौरान। हमारे शोध से पता चलता है कि कुछ परिवारों पर इन परिस्थितियों का खास असर पड़ा। 

वह परिवार जिन्हें वित्तीय समस्याएं थीं, जिनके पास रहने के लिए अच्छे घर नहीं थे या वे लोग जो अकेले रहते थे या जिन्हें पहले से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, जो जोड़े आपस में लड़ते थे, उन्होंने समय के साथ अपने बच्चों और माता-पिता के मानसिक स्वास्थ्य को बदतर बताया। 

महामारी के दौरान संघर्ष करने वाले परिवारों और बच्चों को कोविड के बाद सामान्य जीवन में वापस आने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है। एक बच्चे में चिंता के लक्षण कैसे पहचानें और उससे उबरने में उसकी मदद कैसे कर सकते हैं?

बच्चे की चिंता को कैसे पहचानें 

हालांकि बच्चों में उनके हालात और उम्र के अनुसार चिंता के लक्षण और प्रभाव अलग-अलग होते हैं, लेकिन इसमें शामिल हो सकते हैं: उन स्थितियों या गतिविधियों से बचना, जिनमें वह पहले भाग लेते थे (उदाहरण के लिए, कभी उनके प्रिय रहे नृत्य या खेल गतिविधि में जाने से इनकार करना) भावनाओं में परिवर्तन (उदाहरण के लिए, बात-बात में गुस्सा करना या चिड़चिड़ापन) असामान्य व्यवहार जैसे बिस्तर गीला करना, अपने नाखून चबाना, और/या असामान्य व्यवहार शारीरिक लक्षण जैसे सिरदर्द, पेट में दर्द, और/या आलस रोजमर्रा की जिंदगी में व्यवधान, जैसे कि खराब एकाग्रता, नींद और/या भूख में कमी। 

चिकित्सकीय रूप से, हम विचार करेंगे

प्रत्येक व्यवहार की आवृत्ति (आप इसे कितनी बार नोटिस करते हैं) गंभीरता (यह कितना हानिकारक या दुखदायी रहा है), और आपने लक्षणों को कितने समय तक देखा है। बहुत से बच्चों को किसी बदलाव या संक्रमण से परेशानी होती है, जैसे कि नये स्कूल में जाना आदि। 

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो लगातार दो सप्ताह से अधिक समय तक विभिन्न तरह की चिंताओं का अनुभव करते हैं। 

बच्चे की चिंता का इलाज बातचीत शुरू करें 

माता-पिता को डर हो सकता है कि उनके बच्चे की भावनाओं के बारे में बात करने से स्थिति और खराब हो जाएगी, लेकिन ऐसा कम ही होता है। 

भावनाओं के बारे में बात करने से आमतौर पर बच्चों को उनसे बाहर निकलने में मदद मिलती है। बात करने से बच्चों को उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। यदि आपका बच्चा परेशान है और उसमें चिंता के लक्षण हैं और आप उसकी इस हालत को लेकर चिंतित हैं, तो उनकी तत्काल सहायता के लिए जल्दी किसी पेशेवर से बात करना उचित है। 

आइए जानते है तीन रास्तों को

इसके लिए तीन रास्ते हैं। आइए इन रास्तों को जान लेते है। 

सबसे पहले, आप अपने बच्चे को एक निजी मनोवैज्ञानिक को दिखाने के बारे में अपने डाक्टर से रेफरल के बारे में बात कर सकते हैं। आपका डाक्टर आपके बच्चे के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य देखभाल योजना का सुझाव दे सकता है, जिससे आपको प्रति वर्ष दस सत्र की चिकित्सा पर शुल्क में छूट मिल सकती है। 

दूसरे शब्दों में, मनोवैज्ञानिक शुल्क का एक हिस्सा मेडिकेयर द्वारा कवर किया जाएगा। दूसरा, आप अपने बच्चे के प्रारंभिक शिक्षा या स्कूल के शिक्षक से बात कर सकते हैं। 

तीसरा, जब लक्षण गंभीर हों, तो आप सलाह और संभावित उपचार के लिए अपने स्थानीय बाल और किशोर मानसिक स्वास्थ्य सेवा से संपर्क कर सकते हैं। 

Web Title: corona epidemic esp lockdown children greatly affected anxiety know how to identifychild

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे