साइनस, टॉन्सिल्स, सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, बंद नाक, फ्लू, सिरदर्द, कब्ज, गठिया जैसे 20 रोगों का इलाज गर्म पानी

By उस्मान | Published: October 22, 2018 11:45 AM2018-10-22T11:45:26+5:302018-10-22T11:45:26+5:30

सर्दियों का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, टॉन्सिल्स, गले में दर्द, सिरदर्द, अस्थमा, फ्लू, साइनस, कब्ज, गठिया, मुंह के छाले, जकड़न, गला बैठना जैसे रोगों का बड़ा खतरा होता है।

Common Winter Diseases : hot water remedy for cold, cough, weight loss, constipation, sinus, arthritis, mouth ulcers | साइनस, टॉन्सिल्स, सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, बंद नाक, फ्लू, सिरदर्द, कब्ज, गठिया जैसे 20 रोगों का इलाज गर्म पानी

फोटो- पिक्साबे

सर्दियों का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, टॉन्सिल्स, गले में दर्द, सिरदर्द, अस्थमा, फ्लू, साइनस, कब्ज, गठिया, मुंह के छाले, जकड़न, गला बैठना जैसे रोगों का बड़ा खतरा होता है। ये छोटी-छोटी समस्याएं दिनभर के कामकाज को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने और गोलियां खाने की जरूरत नहीं है। आप अपने खानपान में थोड़ा बदलाव करके भी इन रोगों से छुटकारा या बच सकते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको तुरंत गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्म पानी किसी भी मौसम में सेहत के लिए रामबाण की तरह काम करता है। इतना ही नहीं मूत्र संबंधी सभी परेशानियों में डॉक्टर गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

1) साइनस में आराम
सर्दियों में साइनस एक आम समस्या है। इससे आपको सिर में दर्द होने लगता है। इससे राहत पाने के लिए आपको दिनभर गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी से निकलने वाली भाप साइनस से होने वाले सिरदर्द में आराम दिलाती है।

2) कब्ज को होगा नाश
मौसम बदलने से पाचन क्रिया सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया काफी अच्छी रहती है और इससे पेट में गैस नहीं बनती। खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है।

3) थकान और सिरदर्द होता है दूर 
अगर आपकी जॉब थकान वाली है, तो आपको गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आप हाइड्रेटेड तो रहते ही हैं और यह शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इससे थकान और सिरदर्द की समस्या दूर होती है। 

4) गठिया और शरीर दर्द में मिलता है आराम
सर्दियों में गठिया की परेशानी ज्यादा होती है, खासकर बुजुर्ग इससे ज्यादा परेशान रहते हैं। इससे बचने के लिए आपको गर्म पानी पीना चाहिए। इससे नर्वस सिस्टम शांत रहता है और टिश्यू में ब्लड फ्लो बेहतर बनता है जिससे बॉडी मसल्स को रिलैक्स मिलता है।

 

5) वजन घटाने में सहायक 
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपको सर्दियों में गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप ये नहीं करना चहते तो रोज खाने के बाद एक कप हल्का पानी पीना शुरू कर सकते हैं।

6) ब्लड फ्लो रहता है दुरुस्त
रोजाना गुनगुना पानी पीने से शरीर में खून का संचार ठीक ढंग से होता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

7) तनाव और चिंता से मिलेगी मुक्ति
अक्सर लोगों को कारोबार से काफी स्ट्रेस होता, जिसे लोगों में काफी चिड़चिड़ापन होने लगता है। आप को बता दें कि गरम पानी का सेवन स्ट्रेस लेवल को कम करने में भी मदद करता है।

8) सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत 
बदलते हुए मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का बड़ा खतरा होता है। ठंड शुरू होते ही अधिकतर लोगों को यह समस्या होती है। क्या आपको पता है कि गर्म पानी मौसम बीमारियों के लिए रामबाण की तरह काम करता है।  

9) बंद नाक 
सर्दियों में नाक बंद होना एक आम समस्या है। खासकर बच्चे इससे अधिक पीड़ित रहते हैं। बंद खोलने के लिए गर्म पानी प्रभावी है। बंद नाक को खोलने के लिए आप आपको हमेशा गर्म पानी ही पीना चाहिए। इसके अलावा आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं। 

10) गले की खराश को करता है दूर
मौसम बदलने से गले की खराश और गले में दर्द होना आम है। इससे बचने के लिए आप गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आयी सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। इसके अलावा आपको दिनभर सिर्फ गर्म पानी ही पीना चाहिए। 

11) गले में दर्द से देता है राहत
मौसम में आए बदलाव, सर्द-गर्म व गलत खान-पान की वजह से गले से जुड़ी इंफैक्शन होना आम सी बात है। कई बार इन्फेक्शन गले में चुंभन-सूजन, खराश, कर्कश भरी आवाज, हल्की खांसी के साथ दर्द व खाने की परेशानी भी दे सकती है। इससे बचने के लिए आपको दिनभर सिर्फ गर्म पानी ही पीना चाहिए। 

12) टॉन्सिल्स का करेगा नाश
टोन्सिल जीभ के पीछे की भाग से सटा हुआ होता है। यह गले में जहां पर नाक का छिद्र और मुख का छिद्र मिलता है, ठीक वहीं पर जीभ के पिछले भाग से जुड़ा हुआ होता है। सर्दियों में टॉन्सिल्स इन्फेक्शन का अधिक खतरा होता है। इससे राहत पाने के लिए आपको दिनभर सिर्फ गर्म पानी पीने चाहिए। 

13) मुंह के छालों से मिलेगी राहत
सर्दियों में ज्यादा गर्म और ठंडा खाने से माउथ अल्सर यानी मुंह में छाले होने का भी अधिक खतरा होता है। गर्म पानी पीने से मुंह के छालों, जीभ का लाल होना, मुंह में ज्यादा पानी और थूक आना व मुंह की कई अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

14) मूत्र संबंधी सभी परेशानियों में राहत
सर्दियां शुरू होते ही लोग पानी पीना बिल्कुल कम कर देते हैं। कम पाने पीने से आपको डिहाइड्रेशन और यूटीआई जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप मूत्र मार्ग में संक्रमण या पेशाब संबंधी अन्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। 

Web Title: Common Winter Diseases : hot water remedy for cold, cough, weight loss, constipation, sinus, arthritis, mouth ulcers

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे