धीरे-धीरे त्वचा को पतला कर देती हैं ये 6 चीजें, तीसरी चीज से हर हाल में बचें, वरना जवानी में हो जाएंगी ये बीमारियां

By उस्मान | Published: February 20, 2019 10:59 AM2019-02-20T10:59:29+5:302019-02-20T10:59:29+5:30

आपको बता दें कि त्वचा के पतला होने से आपको कट, खरोंच, गहरी चोट, आदि का ज्यादा खतरा होता है। इतना ही नहीं आपको सनबर्न और त्वचा का ढांचा बदलने के भी अधिक चांस होते हैं।

Causes, symptoms, treatment, disease, problems, home remedies, supplement related to thin skin | धीरे-धीरे त्वचा को पतला कर देती हैं ये 6 चीजें, तीसरी चीज से हर हाल में बचें, वरना जवानी में हो जाएंगी ये बीमारियां

धीरे-धीरे त्वचा को पतला कर देती हैं ये 6 चीजें, तीसरी चीज से हर हाल में बचें, वरना जवानी में हो जाएंगी ये बीमारियां

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि सिर्फ बुजुर्गों की त्वचा ही पतली होती है। लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ ऐसे कारण भी हैं, जो आपकी त्वचा को पतला कर सकते हैं। आपको बता दें कि त्वचा के पतला होने से आपको कट, खरोंच, गहरी चोट, आदि का ज्यादा खतरा होता है। इतना ही नहीं आपको सनबर्न और त्वचा का ढांचा बदलने के भी अधिक चांस होते हैं।

1) उम्र बढ़ना 
अगर उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा पतली हो रही है, तो इसमें आप कुछ नहीं कर सकते हैं। वास्तव में इस उम्र में आपकी त्वचा उतनी अधिक इलास्टिन या कोलेजन का उत्पादन नहीं करती है। 

2) कुछ दवायें 
कई प्रकार की दवाएं हैं जो समय के साथ आपकी त्वचा के पतलेपन का कारण बन सकती हैं। नियमित रूप से बहुत सारी एस्पिरिन लेना इसका प्रमुख कारण है। इसके अलावा ibuprofen भी इसकी वजह बन सकता है। ब्लड थिनर और स्टेरॉयड त्वचा को पतला कर सकते हैं।  

3) स्मोकिंग/अल्कोहल
बहुत अधिक स्मोकिंग और अल्कोहल लेने से कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दोनों चीजें आपकी त्वचा को पतला भी कर सकती हैं। 

4) ज्यादा धूप में रहना
अगर आप लम्बे समय तक धूप में रहते हैं, तो आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है। यूवी किरणें आपकी त्वचा को समय के साथ पतला कर सकती हैं और साथ ही कई अन्य प्रकार की त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए अपने आप को एक एहसान करें और जब आप अभी बाहर हैं तो सनस्क्रीन का उपयोग करना शुरू करें। 

5) विटामिन की कमी
डाइट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स नहीं लेना आपकी स्किन को पतला कर सकता है। इसलिए आपको विटामिन ए, ई और के से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा  एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजों का सेवन भी बढ़ायें। 

6) कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट 
कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट भी आपकी स्किन को पतला कर सकते हैं। इनमें कीमोथेरेपी प्रमुख है। हालांकि हमेशा ऐसा नहीं होता है, लेकिन पूरी संभावना है कि इससे त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। 

Web Title: Causes, symptoms, treatment, disease, problems, home remedies, supplement related to thin skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे