Cancer foods to avoid: धीरे-धीरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ा देती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: September 28, 2021 08:05 AM2021-09-28T08:05:10+5:302021-09-28T08:15:10+5:30

अगर आपको कैंसर से बचना है तो इन चीजों को खाना छोड़ दें

cancer foods to avoid: 5 foods that can increase your risk of developing cancer | Cancer foods to avoid: धीरे-धीरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ा देती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये 5 चीजें

कैंसर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

Highlightsअगर आपको कैंसर से बचना है तो इन चीजों को खाना छोड़ दें कैंसर के अलावा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं ये चीजेंकैंसर से बचने के लिए आपको डाइट में बदलाव करना चाहिए

कैंसर जानलेवा बीमारी है और यह बीमारी खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से भी हो सकती है। ट्रांस फैट, प्रोसेस्ड फूड, ऑयली फूड जैसी चीजों के सेवन से कैंसर का सबसे अधिक जोखिम होता है। इन चीजों के नियमित सेवन से लीवर, किडनी और दिल पर असर पड़ता है जिससे कई अन्य गंभीर बीमारियों का भी खतरा होता है।

खाने-पीने की गलत चीजों से कैंसर का खतरा कैसे ?

कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है, लेकिन जीवनशैली में बदलाव करके इसे रोका जा सकता है। शरीर में कैंसर कोशिकाएं विभिन्न कारणों से बढ़ती हैं और अस्वास्थ्यकर आहार उनमें से एक है। 

शारीरिक गतिविधि की कमी, धूम्रपान, मोटापा, शराब और यूवी किरणों के संपर्क में आना कुछ अन्य कारक हैं जो इसमें भूमिका निभा सकते हैं। इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि खाने-पीने से जुड़ी आदतें कैंसर के खतरे को बढ़ा या घटा सकती हैं। 

कैंसर से बचना है तो न खाएं ये चीजें

प्रोसेस्ड मीट 
मांस, मुर्गी पालन, मछली और अंडे सभी स्वस्थ हैं, बशर्ते कि उन्हें ठीक से पकाया जाए और कम मात्रा में सेवन किया जाए। किसी भी पशु-आधारित उत्पादों को लेना धुएं या नमक के साथ संरक्षित किया जाना अस्वास्थ्यकर है और वजन बढ़ने से लेकर कैंसर तक की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है। 

मांस के प्रसंस्करण से एक यौगिक उत्पन्न होता है जो कार्सिनोजेन्स हो सकता है और एक व्यक्ति को कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर के विकास के जोखिम में डाल सकता है। प्रोसेस्ड मीट जैसे हॉट डॉग, सलामी और सॉसेज के बजाय घर पर ही मीट पकाएं।

तले हुए खाद्य पदार्थ
तले हुए खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास का कारण बन सकता है. जब आलू या मांस जैसे खाद्य पदार्थों को उच्च तापमान पर तला जाता है, तो एक्रिलामाइड नामक यौगिक बनता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इस यौगिक में कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं और यहां तक कि डीएनए को भी नुकसान पहुंचाते हैं। 

इसके अलावा, तले हुए खाद्य पदार्थ शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को भी बढ़ा सकते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास से जुड़े होते हैं। खाद्य पदार्थों को तलने के बजाय, खाना पकाने के अन्य स्वस्थ तरीकों की तलाश करें।

परिष्कृत की गई चीजें
रिफाइंड आटा, चीनी या तेल, सभी में आपको कैंसर कोशिकाओं के विकास के जोखिम में डालने की क्षमता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक संसाधित चीनी और कार्ब्स शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जो विभिन्न प्रकार के कैंसर को रास्ता दे सकते हैं। 

इनके अधिक सेवन से डिम्बग्रंथि, ब्रेस्ट और एंडोमेट्रियल (गर्भाशय) कैंसर का अधिक खतरा होता है। स्वस्थ स्वैप करके परिष्कृत उत्पादों का सेवन कम करने का प्रयास करें। चीनी के बजाय गुड़ या शहद लें, रिफाइंड कार्ब्स को साबुत अनाज से बदलें और रिफाइंड तेल से सरसों के तेल और घी में का इस्तेमाल करें।

शराब और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स 
अल्कोहल और कार्बोनेटेड पेय दोनों में रिफाइंड चीनी और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। दोनों में से किसी भी तरल पदार्थ का अत्यधिक सेवन शरीर में मुक्त कणों की संख्या को बढ़ा सकता है, जो बदले में सूजन का कारण बन सकता है। 

शराब आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है, जिससे आपके शरीर के लिए पूर्व कैंसर और कैंसर कोशिकाओं का पता लगाना और उन्हें लक्षित करना मुश्किल हो जाता है।

डिब्बाबंद और पैक खाद्य पदार्थ
भारत में डिब्बाबंद और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खाने का चलन धीरे-धीरे और लगातार बढ़ रहा है। आप बाजार के गलियारे को पैक उत्पादों से भरे हुए देख सकते हैं जिन्हें तुरंत पकाया जा सकता है और अलग किया जा सकता है। 

पोहा, नूडल, इडली, उपमा, पास्ता पैक्ड फूड्स की कई वैरायटी हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं। यह वास्तव में खाना पकाने की प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बना सकता है, लेकिन यह कैंसर के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। 

ज्यादातर रेडी-टू-कुक फूड पैक में बिस्फेनॉल ए (बीपीए) नाम का केमिकल होता है। भोजन में घुलने पर यह यौगिक हार्मोनल असंतुलन, डीएनए में परिवर्तन और कैंसर का कारण बन सकता है।

Web Title: cancer foods to avoid: 5 foods that can increase your risk of developing cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे