क्या मीठे का सेवन कर सकते हैं मधुमेह रोगी? जानें एक्सपर्ट की राय

By मनाली रस्तोगी | Published: February 17, 2023 01:02 PM2023-02-17T13:02:19+5:302023-02-17T13:05:07+5:30

एक मधुमेह रोगी को भी एक गैर-मधुमेह व्यक्ति की तरह मीठा खाने की इच्छा होती है लेकिन उन्हें अपनी क्रेविंग पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होती है।

Can Diabetic Patients Eat Sweets Know What Expert Says | क्या मीठे का सेवन कर सकते हैं मधुमेह रोगी? जानें एक्सपर्ट की राय

(फाइल फोटो)

Highlightsस्वादिष्ट मिठाइयां उनके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती हैं।अब सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज के मरीज मीठा बिल्कुल नहीं खा सकते हैं।न्यूट्रिशनिस्ट पूनम दुनेजा ने बताया कि मधुमेह रोगी कभी-कभी मध्यम मात्रा में मीठा खा सकते हैं।

होली का त्यौहार आने वाला है और हम सभी तरह-तरह की स्वादिष्ट मिठाइयां तैयार करने में जुट जाते हैं। हमें गुझिया, मीठी मठरी, मेवा के लड्डू और गुलाब जामुन खाने में बहुत मजा आता है। हालांकि, गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को त्यौहारों के मौसम में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। 

एक मधुमेह रोगी को भी एक गैर-मधुमेह व्यक्ति की तरह मीठा खाने की इच्छा होती है लेकिन उन्हें अपनी क्रेविंग पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होती है। ये स्वादिष्ट मिठाइयां उनके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती हैं। अब सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज के मरीज मीठा बिल्कुल नहीं खा सकते हैं। यहां एक विशेषज्ञ का सुझाव है। 

न्यूज18 को डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट पूनम दुनेजा ने बताया, "मधुमेह रोगी कभी-कभी मध्यम मात्रा में मीठा खा सकते हैं। जिन लोगों का ब्लड शुगर कंट्रोल में हो उन्हें ही इसे खाना चाहिए नहीं तो जिन लोगों का ब्लड शुगर ज्यादा है उन्हें मीठा खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। मीठा खाने से पहले फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।"

मीठा खाते समय 4 टिप्स को ध्यान में रखें

अगर आप एक मधुमेह रोगी हैं तो आपको मीठा खाते समय इन 4 टिप्स को ध्यान में रखें।

मिठाइयों का सेवन बहुत कम मात्रा में करना

डायटिशियन एक्सपर्ट के अनुसार मधुमेह के रोगियों को मीठा बहुत कम मात्रा में या मध्यम मात्रा में खाना चाहिए, ताकि उनके ब्लड शुगर लेवल पर ज्यादा प्रभाव न पड़े। अधिक मात्रा में मीठा खाना इनके लिए हानिकारक हो सकता है।

खाली पेट मीठा खाने से परहेज करें

शुगर के मरीजों को खाली पेट मीठा नहीं खाना चाहिए। अगर वे ऐसा करते हैं तो उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ेगा। ऐसे रोगियों को नाश्ता या दोपहर का भोजन करने के बाद ही मीठा खाने की सलाह दी जाती है।

रात को मीठा न खाएं

रात के समय मीठा खाने से डायबिटीज के मरीजों को काफी परेशानी हो सकती है। उन्हें अच्छी नींद नहीं आ सकती है और उन्हें बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है या उल्टी जैसा महसूस हो सकता है। ऐसे रोगियों को रात के समय मीठा खाने से परहेज करना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक और जूस न पिएं

मधुमेह रोगियों को न केवल मीठे से परहेज करने की सलाह दी जाती है बल्कि कोल्ड ड्रिंक और मीठे जूस पीने से भी दूर रहना चाहिए। ड्रिंक्स में पाई जाने वाली लिक्विड शुगर की मात्रा ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है। टाइप 1 डायबिटीज के मरीज और इंसुलिन लेने वालों को किसी भी तरह की मिठाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Can Diabetic Patients Eat Sweets Know What Expert Says

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे