आपका रक्त आपके शरीर में ऑक्सीजन, हार्मोन, थक्के बनाने वाले कारकों, शुगर, फैट और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं में सभी प्रकार की सामग्री के परिवहन के लिए जिम्मेदार है। यही वजह है कि खून को साफ और सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। खून को विषाक्त पदार्थों और कचरे से मुक्त रखने के लिए महंगे चीजें खाना या डिटॉक्स सप्लीमेंट खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आपका लीवर और आपकी किडनी पहले से ही अपशिष्ट को हटाकर और तोड़कर आपके रक्त को शुद्ध करने का एक बड़ा काम करते हैं। खून को साफ करने, अंगों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए कुछ जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 
ब्लू बैरीज़
ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं, जो लिवर को डैमेज से बचा सकते हैं। इसके अलावा यह फल विटामिन सी का भी बेहतर स्रोत है जिससे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आप ताजा या जमे हुए ब्लूबेरी खा सकते हैं, या उन्हें दही, दलिया या एक स्मूदी में मिला सकते हैं।

क्रैनबेरी
क्रैनबेरी को मूत्र पथ में संक्रमण के इलाज के लिए बेहतर माना जाता है। इसके नियमित सेवन से किडनियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यही वजह है कि इससे खाने से लीवर हेल्दी रहता है। आप इस फल को ओटमील, स्मूदी या यहां तक कि सलाद के रूप में खा सकते हैं। 

लहसुन
लहसुन किसी भी खाने में एक अद्भुत स्वाद जोड़ता है, चाहे कच्चा हो या पाउडर रूप में। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। उच्च रक्तचाप किडनी में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। 

ग्रैपफ्रूट
यह फल एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है और शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट लीवर को हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

सेब
सेब में पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है। घुलनशील फाइबर आपके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। उच्च रक्त शर्करा आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है।

मछली
ओमेगा -3 फैटी एसिड में कुछ प्रकार की मछली, जैसे सैल्मन, ट्यूना या सार्डिन शामिल हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड को ब्लड ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने और रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है, ये दोनों आपके लिवर और किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी
ग्रीन टी पीने से लिवर के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, लिवर में वसा के जमाव को कम किया जा सकता है। इसके नियमित सेवन से लिवर कैंसर से बचने में मदद मिल सकती है। आपको रोजाना कम से कम चार कप पीने चाहिए।

हिबिस्कस 
रोसेले हिबिस्कस की एक प्रजाति है जिसमें क्रैनबेरी जैसा स्वाद होता है। इसका शरीर पर मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है और लिवर को साफ रखने में मदद मिलती है। आप इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं। यह आपको बगीचे में कहीं भी मिल जाएगा। 

अजमोद
ऐसा काहा जाता है कि अजमोद भी लिवर की रक्षा में मदद कर सकता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि यह मूत्र की मात्रा को बढ़ता है जिससे गुर्दे को कचरे से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। 

इस बात का रखें ध्यान
यह सभी नैचुरल चीजें हैं जिनके सेवन से किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है लेकिन आपको मात्रा का ध्यान रखना चाहिए और कुछ भी लक्षण महसूस होने पर उपाय को रोक देना चाहिए।

Web Title: blood purifier tips : top home remedies and food for blood cleansing, artery cleansing, kidneys and liver cleansing
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे