Bird flu outbreak: क्या बर्ड फ्लू संकट में चिकन और अंडे खाना सुरक्षित है ?

By उस्मान | Published: January 7, 2021 11:53 AM2021-01-07T11:53:06+5:302021-01-07T11:59:53+5:30

जानिये इन बर्ड फ्लू के दौरान आपको चिकन या अंडे खाने चाहिए या नहीं, एम्स ने क्या कहा है

Bird flu outbreak: Is it safe to eat eggs, chicken, what is bird flu, sign and symptoms of bird flu in humans Hindi, bird flu kya hai | Bird flu outbreak: क्या बर्ड फ्लू संकट में चिकन और अंडे खाना सुरक्षित है ?

बर्ड फ्लू टिप्स

Highlightsइंसानों में भी हो सकता है बर्ड फ्लूएम्स का सुझाव सोच-समझकर खाएं चिकन और अंडेजानिये बर्ड फ्लू के इंसानों में क्या लक्षण हैं

हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान जैसे भारत के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। इन राज्यों में बर्ड फ्लू के H5N8 स्ट्रेन को रोकने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। 

बर्ड फ्लू के कारण देश के कई हिस्सों में पिछले एक सप्ताह में लाखों कौवे, मुर्गे- मुर्गियां और बत्तखों की मौत हो गई है। बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कई राज्यों में पक्षियों को मारने के काम जारी है। 

सवाल यह है कि आखिर बर्ड फ्लू क्या है, इसके लक्षण क्या हैं, और क्या किसी क अंडे या चिकन खाने से बर्ड फ्लू हो सकता है क्या ? चलिए जानते हैं इन सवालों के जवाब। 

बर्ड फ्लू क्या है?

बर्ड फ्लू को 'एवियन इन्फ्लूएंजा' या 'एवियन फ्लू' के रूप में भी जाना जाता है। इस फ्लू के वायरस पक्षियों के बीच स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। बर्ड फ्लू पक्षियों के बीच बहुत संक्रामक है और मुर्गियों और बत्तखों सहित कुछ पालतू पक्षियों को बहुत बीमार बना सकता है और उन्हें मार सकता है।

Bird Flu Update many states in the grip of bird flu alert issued ban on sale of poultry and eggs here

पक्षियों में एवियन फ्लू कैसे फैलता है?

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमित पक्षी अपने लार, नाक स्राव और मल में फ्लू वायरस बहाते हैं। अतिसंवेदनशील पक्षी तब संक्रमित हो जाते हैं जब उनका दूषित उत्सर्जन के साथ संपर्क होता है।

क्या बर्ड फ्लू इंसानों को हो सकता है?

यह माना जाता है कि मनुष्यों में बर्ड फ्लू के संक्रमण के अधिकांश मामले संक्रमित मुर्गों या दूषित सतहों के संपर्क के कारण हुए हैं। मानव-से-मानव संचरण का अब तक कोई प्रमाण नहीं है।

मनुष्यों में एवियन फ्लू के लक्षण और संकेत क्या हैं?

बर्ड फ्लू होने पर आपको खांसी, बुखार, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, निमोनिया और अन्य जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। कभी-कभी यह मनुष्यों को प्रभावित करता है और श्वसन विकार का कारण बनता है।

हालांकि, इस वायरस के लक्षण कोविड की तुलना में जल्दी दिखाई देने लगते हैं और श्वसन लक्षण निमोनिया में तेजी से बढ़ सकते हैं। 

एवियन फ्लू के लिए क्या टेस्ट कराना चाहिए?

एवियन फ्लू की जांच के लिए मरीज के गले से स्वैब लिया जाता है।

क्या पोल्ट्री अंडे खाने से बर्ड फ्लू हो सकता है?

चूंकि बर्ड फ्लू पोल्ट्री में फैल सकता है इसलिए अंडे या मांस की खपत करने का मतलब यह है कि आप इसके जोखिम को कम कर सकते हैं।

Starting an Egg Laying Business | Freedom Ranger

विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार, चिकन और मुर्गी यदि सही तरीके से पकाया जाता है, तो खाने के लिए सुरक्षित है।  

एम्स संस्थान का सुझाव है कि पोल्ट्री से संबंधित वस्तुओं को अच्छी तरह पकाकर खाना चाहिए। अगर अंडा खा रहे हैं तो ध्यान रहे कि अंडे की जर्दी अच्छी तरह पकी होनी चाहिए। बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच कच्चे अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए। 

H5N1 फ्लू को मारने के लिए मुर्गी और बतख के अंडे को 70 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पकाना चाहिए। अंडे या चिकन बनाने से पहले या बाद में हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए गुनगुने पानी से धोना चाहिए।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर एसके कालरा ने सुझाव दिया कि चिकन के सेवन से कुछ समय के लिए बचना चाहिए, जबकि वायरस पक्षियों में फैल रहा है।

क्या एवियन फ्लू के खिलाफ मनुष्यों के लिए एक टीका है?

बर्ड फ्लू के खिलाफ मनुष्यों के लिए कोई टीका नहीं है। मानव इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ टीका एवियन फ्लू से रक्षा नहीं करता है।

Web Title: Bird flu outbreak: Is it safe to eat eggs, chicken, what is bird flu, sign and symptoms of bird flu in humans Hindi, bird flu kya hai

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे