पत्तागोभी के फायदे: दिल को रखे स्वस्थ, कैंसर से भी बचाव, पाचन में सुधार और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए, जानिए इसके गुण

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 21, 2023 04:34 PM2023-12-21T16:34:27+5:302023-12-21T16:35:48+5:30

पत्तागोभी एक कम कैलोरी वाली, उच्च पोषक तत्व वाली सब्जी है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और के होते हैं। पत्तागोभी का नियमित सेवन संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकता है। पत्तागोभी जैसी क्रुसिफेरस सब्जियों में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं जिससे कैंसर का खतरा कम होता है।

Benefits of Cabbage Keeps heart healthy prevents cancer improves digestion and increases immunity | पत्तागोभी के फायदे: दिल को रखे स्वस्थ, कैंसर से भी बचाव, पाचन में सुधार और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए, जानिए इसके गुण

पोषक तत्वों से भरपूर है पत्तागोभी

Highlightsपोषक तत्वों से भरपूर है पत्तागोभीरोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैपत्तागोभी फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है

Benefits of Cabbage: आसानी से मिलने वाली सब्जी पत्तागोभी के फायदों से अक्सर कई लोग अनजान रहते हैं।  स्वास्थ्य लाभ की बात आती है तो इसमें बहुत ज्यादा गुण होते हैं लेकिन इस सुपरफूड को नजरअंदाज कर दिया जाता है। पत्तागोभी एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो पोषण का पावरहाउस है और समग्र स्वास्थ्य के लिए कई फायदे प्रदान करती है। यहां हम आपको इस पत्तेदार सब्जी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने आहार में इसे शामिल करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

पत्तागोभी एक कम कैलोरी वाली, उच्च पोषक तत्व वाली सब्जी है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और के होते हैं। ये दोनों ही विटामिन स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं क्योंकि इनसे शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ती है और रक्त के थक्के भी नहीं जमते। इसके अतिरिक्त, पत्तागोभी विटामिन बी6, फोलेट और मैंगनीज की अच्छी खुराक प्रदान करती है।

कैंसर से बचाव

पत्तागोभी जैसी क्रुसिफेरस सब्जियों में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं जिससे कैंसर का खतरा कम होता है। ये यौगिक बायोएक्टिव पदार्थों में टूट जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और कोलोरेक्टल और स्तन कैंसर सहित कुछ कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

पत्तागोभी में मौजूद विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पत्तागोभी का नियमित सेवन संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

पाचन में सुधार 

पत्तागोभी फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है। फाइबर के सेवन से पेट साफ होता है। यह कब्ज को रोकने और आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करता है। पत्तागोभी में मौजूद सल्फर यौगिक पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में भी योगदान देते हैं।

सूजन रोधी गुण

पत्तागोभी में मौजूद सल्फर यौगिक पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में भी योगदान देते हैं। सल्फोराफेन और काएम्फेरोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पत्तागोभी सूजन से निपटने, बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक क्रूसिफेरस सब्जियों का सेवन सूजन के निशानों को कम करता है।

दिल को रखे स्वस्थ

लाल पत्तागोभी दिल को स्वस्थ रखने का काम करती है। यह बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाती है और हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। ये आपके दिल की धमनियों को साफ रखने में मदद करती है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है

उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल हृदय संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है। लेकिन पत्तागोभी का घुलनशील फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस खूबी के कारण यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर आहार बन जाता है। 

Web Title: Benefits of Cabbage Keeps heart healthy prevents cancer improves digestion and increases immunity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे