पीठ या जोड़ों में दर्द से हैं परेशान तो लें विटामिन डी वाले फूड्स, कैल्‍श‍ियम की कमी को दूर कर हड्डियों को बनाता है मजबूत; जानें इसकी कमी के 5 नुकसान

By आजाद खान | Published: January 31, 2022 04:35 PM2022-01-31T16:35:03+5:302022-01-31T16:37:59+5:30

विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। इससे हमारे शरीर में कैल्‍श‍ियम की भी कमी देखने को मिलती है।

back joint pain vitamin D foods removes calcium deficiency bones strong know 5 dangerous symptoms vitamin D deficiency | पीठ या जोड़ों में दर्द से हैं परेशान तो लें विटामिन डी वाले फूड्स, कैल्‍श‍ियम की कमी को दूर कर हड्डियों को बनाता है मजबूत; जानें इसकी कमी के 5 नुकसान

पीठ या जोड़ों में दर्द से हैं परेशान तो लें विटामिन डी वाले फूड्स, कैल्‍श‍ियम की कमी को दूर कर हड्डियों को बनाता है मजबूत; जानें इसकी कमी के 5 नुकसान

Next
Highlightsविटामिन डी की कमी से हमारे शरीर को भारी नुकसान होता है।इसके कारण हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए मशरूम, दूध और सोया मिल्क को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vitamin D Deficiency: शरीर को विटामिन डी (Vitamin D) की बहुत जरूरत होती है। इससे हमारी हड्डियों को ताकत मिलते है जिसे वह कमजोर नहीं होने देता है। यह हमारी मांसपेशियों की कमजोरी को भी दूर करता है। इन सब फायदें के अलावा विटामिन डी के कई और लाभ भी हैं जिससे हमारा शरीर हमेशा चुस्त दुरुस्त रहता है। इसलिए हमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी का सेवन करना चाहिए चाहे फलों के माध्यम से हो या सब्जियों के, हमें विटामिन डी के सेवन को रोकना नहीं चाहिए। 

विटामिन डी की कमी के क्या है लक्षण (Symptom of Vitamin D Deficiency)

अगर आपके अंदर भी नीचे बताए गए लक्षण पाए जाते है तो यह साफ हो जाता है कि आप में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी है। इसका कमी होना सही बात नहीं है। इसके कमी होने से हमारे शरीर पर सीधा असर होता है। तो आइए जानते है कि विटामिन डी के कमी से शरीर में क्या क्या होता है। 

1. हेयर फॉल का होना संकेत है विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency-Hair Fall)

विटामिन डी की कमी से अकसर लोगों के हेयर फॉल होते हैं। अगर आपके भी शरीर में आम तौर से ज्यादा बाल गिरने लगे हैं तो यह विटामिन डी की कमी की निशानी है। इसकी कमी से आपके हेयर हेल्थ पर असर पड़ेगा और इससे बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है।  

2. वजन का बढ़ना का कारण है विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency-Weight Gain)

विटामिन डी की कमी के कारण आपका वजन बढ़ता है। जानकार बताते हैं कि अगर अचानक आपका वजन बढ़ने लगे तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपमें विटामिन डी की कमी हो गई है। आपको बता दें कि विटामिन डी हमारे शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड देता है जो ओवरइटिंग से रोकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इस के कारण ही हमारा वजन बढ़ने लगता है। 

3. विटामिन डी की कमी के कारण होता है थकान (Vitamin D Deficiency-Tiredness)

जानकारों का कहना है कि थकान आना भी विटामिन डी की कमी के कारण होता है। बताया जा रहा है कि अगर आपको 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद भी थकावट महसूस हो तो, आप इससे समझ जाएं कि आप के शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है। हमेशा आलस जैसा एहसास भी होना विटामिन डी की कमी के कारण होता है। 

4. विटामिन डी की कमी बदल देता है आपका मूड (Vitamin D Deficiency-Change of Mood)

जब आपके शरीर में विटामिन डी कम होने लगता है तो आपके अंदर बिना बात के चिढ़चिढ़ापन, हताश व नाराज होना या कभी-कभी रोना आना जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इससे यह साफ हो जाता है कि आपको तुरंत विटामिन डी चाहिए। यह आपके शरीर के हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाती है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं और इससे आपका मूड भी अच्छा हो जाता है। 

5. जोड़ों और मांसपेश‍ियों में दर्द का आना है विटामिन डी की कमी का लक्षण (Vitamin D Deficiency-Bone Pain)

विटामिन डी की कमी से आपके  शरीर में कैल्‍श‍ियम की कमी हो जाती है। इसके कारण आपके मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। अगर आपके पीठ या जोड़ों में दर्द रहता है तो ऐसे में डॉक्टर को देखाना भूले नहीं, यह विटामिन डी की कमी के कारण हो सकती है। 

क्या खाने से शरीर को मिलती है विटामिन डी (Vitamin D Foods)

ऐसे तो कई फल और सब्जियां हैं जिसमें विटामिन डी भारी मात्रा में पाई जाती है, लेकिन कुछ खास और आसानी से पाए जाने वाले फूड्स को नीचे बताए गए हैं। इनके इस्तेमाल से आपके शरीर को विटामिन डी का डोज मिलेगा। 
मशरूम
दूध
सोया मिल्क
संतरे का जूस
ओट्स
दही
दलिया

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: back joint pain vitamin D foods removes calcium deficiency bones strong know 5 dangerous symptoms vitamin D deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे