मात्र 20 मिनट की ये आयुर्वेदिक थेरेपी तनाव की करती है छुट्टी, आज ही करें ट्राई

By गुलनीत कौर | Published: June 10, 2019 04:42 PM2019-06-10T16:42:31+5:302019-06-10T16:42:31+5:30

आयुर्वेद के खजाने में जहां तकरीब सभी बीमारियों को दूर करने का इलाज अहिं, वहीं आयुर्वेद तनाव दूर करने का एक सटीक और असरदार इलाज देता है। यह एक थेरेपी है जिसे करने में सिर्फ 20 मिनट लगते हैं।

Ayurvedic remedy to get rid of stress in 20 minutes | मात्र 20 मिनट की ये आयुर्वेदिक थेरेपी तनाव की करती है छुट्टी, आज ही करें ट्राई

मात्र 20 मिनट की ये आयुर्वेदिक थेरेपी तनाव की करती है छुट्टी, आज ही करें ट्राई

आजकल की फास्ट लाइफ में तनाव ने हर दूसरे इंसान को अपनी चपेट में ले लिया है। अधिक काम, कम नींद और पौष्टिक आहार ना लेने से इस सबका दिमाग पर असर होता है। धीरे धीरे करके तनाव इतना बढ़ जाता है कि यह ना केवल प्रोफेशनल, बल्कि पर्सनल लाइफ पर भी असर करता है। 

आजकल सिर्फ बड़े ही नहीं, बच्चे भी तनाव में रहते हैं। एक लंबी जिन्दगी बिता चुके बुजुर्ग भी तनाव में हैं। लोग तनाव दूर करने की दवाईयां भी ले रहे हैं। लेकिन दवाओं से बढ़कर नेचुरल रेमेडी इसपर काम करती है। इसलिए यहां हम आपको मात्र 20 मिनट की एक होम थेरेपी बताएंगे, इसे करें और तनाव मुक्त हो जाएं।

तनाव दूर करने का आयुर्वेदिक इलाज

आयुर्वेद के खजाने में जहां तकरीब सभी बीमारियों को दूर करने का इलाज अहिं, वहीं आयुर्वेद तनाव दूर करने का एक सटीक और असरदार इलाज देता है। यह एक थेरेपी है जिसे करने में सिर्फ 20 मिनट लगते हैं। दरअसल यह थेरेपी आपके पांव से जुड़ी है। आपको पांव में कम से कम 20 मिनट तक पांव डुबोकर रखने है। यह थेरेपी स्ट्रेस कम करती है।

कैसे करें ये थेरेपी?

थेरेपी के लिए आपको पानी, सेंधा नमक और अगर चाहें तो एसेंशियल ऑइल भी ले लें। इस थेरेपी के लिए लेवेंडर का एसेंशियल ऑइल सही रहता है। आधी बाल्टी पानी थोड़ा गुनगुना कर लें, उसमें आधा चम्मच सेंधा नमक और एसेंशियल ऑइल की 5 से 6 बूंदें दाल दें। पाने एको किसी चीज से मिक्स कर लें और फिर इसमें पांव डालकर बैठ जाएं।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज, दिल के रोग, बढ़ते वजन से छुटकारा दिलाती है ये काली चीज, स्किन के लिए भी फायदेमंद

ये थेरेपी कैसे करती है काम?

हमारे पांव की कई नसें सीधा दिमाग से जुड़ी होती हैं। इन्हें अगर रेलक्स किया जाए तो दिमाग की कई नसें शांत हो जाती हैं। मानसिक तनाव कम होता है और हमारी पूरी बॉडी रिलैक्स होने लगती है। सिर्फ गुनगुने पानी में पैर डुबोने से भी आराम मिलता है लेकिन अगर इसमें सेंधा नमक मिला लिया जाए तो रिजल्ट कई गुना बढ़ जाता है। 

सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है जो बॉडी में इन्फ्लामेशन को कम करता है। ये इन्फ्लामेशन तनाव को बढ़ाने का काम करता है। एसेंशियल ऑइल मिलाने से पैरों की स्किन पर इसका अच्छा असर होता है। सेंधा नमक भी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह स्किन इन्फेक्शन दूर करता है। 

Web Title: Ayurvedic remedy to get rid of stress in 20 minutes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे