Ayurvedic Remedies For High Blood Pressure: 5 जड़ी-बूटियों से खत्म हो सकती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, जानिए उनके बारे में

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 24, 2024 06:57 AM2024-02-24T06:57:32+5:302024-02-24T06:57:32+5:30

वर्तमान समय में दौड़ती-भागती जिंदगी में इतना तनाव है कि अमूमन हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार है।

Ayurvedic Remedies For High Blood Pressure: 5 herbs can eliminate the problem of high blood pressure, know about them | Ayurvedic Remedies For High Blood Pressure: 5 जड़ी-बूटियों से खत्म हो सकती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, जानिए उनके बारे में

फाइल फोटो

Highlightsदौड़ती-भागती जिंदगी में इतना तनाव है कि अमूमन हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हैहाई ब्लड प्रेशर में हार्ट की आर्टरीज़ में ब्लड का फ्लो अचानक बहुत तेजी से बढ़ जाता हैहाई ब्लड प्रेशर से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, इस कारण इसे ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है

Ayurvedic Remedies For Blood Pressure:  वर्तमान समय में दौड़ती-भागती जिंदगी में इतना तनाव है कि अमूमन हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार है। ज्यादातर लोगों को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या होती है और इसमें मरीज हाइपरटेंशन से पीड़ित होता है क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर में हार्ट की आर्टरीज़ में ब्लड का फ्लो अचानक बहुत तेजी से बढ़ जाता है। इसे कंट्रोल करने के लिए मरीज अक्सर एलोपेथी दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन कई बार एलोपैथी दवा का इससे ज्यादा असर नहीं होता है।

हाई ब्लड प्रेशर के क्या लक्षण हैं?

हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य रूप से कम न किया जाए तो उससे शरीर में कई गंभीर बीमारियों का जन्म हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है। कई बार ये हार्ट अटैक, हार्ट फेल, ब्रेन फेल, किडनी डैमेज और आंखों की समस्या गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

अमूमन कई सालों तक हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों का पता नहीं चलता है लेकिन इसके कुछ ऐसे सामान्य लक्षण हैं, जिसको ध्यान में रखकर हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को आसानी से समझा जा सकता है।

1. हृदय का अचानक तेजी से धड़कना
2. आखों से धुंधला दिखना
3. सिर घूमना या चक्कर आना
4. छाती में ऐंठन या दर्द का होना
5. सांस लेने में मुश्किल
6. शरीर में थकान लगना या बेजान महसूस करना
7. सिरदर्द में दर्द रहना
8. नाक से ब्लड आना

हाई ब्लड प्रेशर का आयुर्वेद में क्या है उपचार

ऐसे में आयुर्वेंदिक के बताये उपचार से मरीज बढ़ रहे ब्लड प्रेशर को बेहद आसानी से कंट्रोल कर सकता है क्योंकि ब्लड प्रेशर को हमेशा सामान्य स्तर पर रखने के लिए आयुर्वेद में प्राकृतिक औषधीय जड़ी-बूटियों से भरपूर खजना मौजूद है, जो हमारे शरीर को न केवल ब्लड प्रेशल बल्कि खई अन्य रोगों से भी मुक्त रखता है। तो आज हम ऐसी ही कई जड़ी बूटियों की बात कर रहे हैं, जो हमारे ब्लड प्रेशर को सामान्य सीमा के भीतर बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

जटामांसी-  जटामांसी जड़ी बूटी व्यापक रूप से तनाव विकारों में प्रयोग की जाती है। यह रक्त परिसंचरण को सामान्य रखने और स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करती है। यह किसी भी नुकसान से धमनियों की रक्षा करती है और धमनियों को सख़्त होने से रोकने में मदद करती है। यह आमतौर पर वात असंतुलन के कारण उत्पन्न उच्च रक्त दबाव के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है। जटामांसी पाउडर को घी, शहद या पानी के साथ लिया जा सकता है। 

अर्जुन छाल- अर्जुन के पेड़ से निकलने वाली छाल बहुत ज्यादा औषधीय गुणों से भरपूर रहती है। इससे कई बीमारियों का इलाज होता है। अर्जुन की छाल हाई ब्लड प्रेशर को तो कम करता ही है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम करने में मदद करता है।

शंखपुष्पी- शंखपुष्पी मुख्य रूप से एक मस्तिष्क स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में प्रयोग की जाती है, लेकिन यह उच्च रक्तचाप की समस्या के इलाज के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। यह शरीर के तनाव हार्मोन को नियंत्रित करती है जो उच्च रक्तचाप के पीछे एक प्रमुख कारण हैं। यह उपयोग के लिए सुरक्षित है और अब तक इसका कोई ज्ञात साइड इफेक्ट नही है।

मेथीदाना- हाई ब्लड प्रेशर के लिए मेथी लाभदायक है। इसके लिए मेथीदाना चूरन को एक चम्म्च सुबह और एक चम्मच रात को लेने से उच्च् रक्तचाप और डायबिटीज़ को भी काबू में किया जा सकता है। इसका 15 दिन नियमित सेवन करने से आपको इसका असर नज़र आने लगेगा। आप चाहें, तो मेथीदाना चूरन में अजवाइन और पिसी हुई काली मिर्च को भी मिला सकते हैं।

त्रिफला- त्रिफला भी एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है। त्रिफला हरड़, आवला और बहेड़ा का संयोजन है, जिसके सेवन से रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाला दबाव कम हो जाता है। हाई बीपी को कंट्रोल करने के अलावा ये पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है।

Web Title: Ayurvedic Remedies For High Blood Pressure: 5 herbs can eliminate the problem of high blood pressure, know about them

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे