शराब से हर साल लगभग 30 लाख लोगों की होती है मौत: WHO ने दिया डराने वाला आंकड़ा

By रुस्तम राणा | Published: June 25, 2024 07:29 PM2024-06-25T19:29:34+5:302024-06-25T19:29:34+5:30

शराब और स्वास्थ्य पर संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि शराब के कारण हर साल दुनिया भर में लगभग 20 में से एक मौत होती है, जो शराब पीकर गाड़ी चलाने, शराब के कारण होने वाली हिंसा और दुर्व्यवहार और कई तरह की बीमारियों और विकारों के कारण होती है। 

Alcohol kills about 3 million people every year: WHO gives a frightening figure | शराब से हर साल लगभग 30 लाख लोगों की होती है मौत: WHO ने दिया डराने वाला आंकड़ा

शराब से हर साल लगभग 30 लाख लोगों की होती है मौत: WHO ने दिया डराने वाला आंकड़ा

Highlightsरिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में शराब के सेवन से 2.6 मिलियन मौतें हुईंनवीनतम उपलब्ध आँकड़े - जो उस वर्ष दुनिया भर में हुई सभी मौतों का 4.7 प्रतिशत हैइसमें कहा गया है कि इनमें से लगभग तीन-चौथाई मौतें पुरुषों में हुई हैं

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि शराब के कारण हर साल करीब 30 लाख लोगों की मौत होती है। साथ ही, यह भी कहा कि हाल के वर्षों में मृत्यु दर में थोड़ी कमी आई है, लेकिन यह "अस्वीकार्य रूप से उच्च" बनी हुई है। शराब और स्वास्थ्य पर संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि शराब के कारण हर साल दुनिया भर में लगभग 20 में से एक मौत होती है, जो शराब पीकर गाड़ी चलाने, शराब के कारण होने वाली हिंसा और दुर्व्यवहार और कई तरह की बीमारियों और विकारों के कारण होती है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में शराब के सेवन से 2.6 मिलियन मौतें हुईं - नवीनतम उपलब्ध आँकड़े - जो उस वर्ष दुनिया भर में हुई सभी मौतों का 4.7 प्रतिशत है। इसमें कहा गया है कि इनमें से लगभग तीन-चौथाई मौतें पुरुषों में हुई हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, "पदार्थों का सेवन व्यक्तिगत स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है, पुरानी बीमारियों, मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ाता है और दुखद रूप से हर साल लाखों लोगों की मृत्यु होती है, जिन्हें रोका जा सकता था।"

उन्होंने बताया कि "2010 से दुनिया भर में शराब की खपत और उससे होने वाले नुकसान में कुछ कमी आई है"। उन्होंने आगे कहा, "(लेकिन) शराब के सेवन के कारण स्वास्थ्य और सामाजिक बोझ अस्वीकार्य रूप से उच्च बना हुआ है," उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि युवा लोग असमान रूप से प्रभावित हुए हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 2019 में शराब के कारण होने वाली मौतों का उच्चतम अनुपात - 13 प्रतिशत - 20 से 39 वर्ष की आयु के लोगों में था। शराब पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएँ होती हैं, जिनमें लीवर का सिरोसिस और कुछ कैंसर शामिल हैं।

रिपोर्ट में पाया गया कि 2019 में इसके कारण हुई सभी मौतों में से लगभग 1.6 मिलियन गैर-संचारी रोगों से हुई थीं। इनमें से 474,000 हृदय संबंधी बीमारियों से, 401,000 कैंसर से और 724,000 लोग यातायात दुर्घटनाओं और खुद को नुकसान पहुँचाने सहित चोटों से हुई थीं। रिपोर्ट में पाया गया कि शराब का सेवन करने से लोग तपेदिक, एचआईवी और निमोनिया जैसी संक्रामक बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। अनुमान है कि 2019 में 209 मिलियन लोग शराब पर निर्भर थे - जो वैश्विक आबादी का 3.7 प्रतिशत है।

रिपोर्ट में पाया गया कि दुनिया भर में प्रति व्यक्ति कुल खपत 2019 में थोड़ी कम होकर 5.5 लीटर हो गई, जो नौ साल पहले 5.7 लीटर थी। लेकिन शराब की खपत दुनिया भर में असमान रूप से वितरित है। दुनिया की 15 वर्ष से अधिक आयु की आधी से अधिक आबादी पूरी तरह से शराब से दूर रहती है। यूरोप में प्रति व्यक्ति शराब पीने का स्तर सबसे अधिक 9.2 लीटर है, जबकि अमेरिका में यह 7.5 लीटर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे कम खपत उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया के मुस्लिम बहुल देशों में है।

Web Title: Alcohol kills about 3 million people every year: WHO gives a frightening figure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :WHO