Chandra Grahan 2020: 3 दिन बाद लग रहा है चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं होशियार, गलती से भी न करें ये 5 काम

By प्रिया कुमारी | Published: July 1, 2020 05:48 PM2020-07-01T17:48:22+5:302020-07-01T17:48:22+5:30

5 जुलाई को साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगने जा रहा है। इस दौरान गर्भवती महिलाएं खास तौर पर ध्यान रखें क्योंकि माना जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे पर इसका असर पड़ता है।

After 3 days, lunar eclipse Pregnant women be carefull do not do these 5 things | Chandra Grahan 2020: 3 दिन बाद लग रहा है चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं होशियार, गलती से भी न करें ये 5 काम

3 दिन बाद ललग रहा है चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं होशियार, गलती से भी न करें ये 5 काम

Highlights5 जुलाई को साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है।इस चंद्र गहण में गर्भवती महिलाएं सावधान रहें और गलती से ये काम न करें।

Chandra Grahan (चंद्र ग्रहण): 5 जुलाई को साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगने जा रहा है। 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। लेकिन ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा साल 2020 में लगने वाले ग्रहण के बारे में और यह भी कि यह आपकी सेहत पर वाकई प्रभाव डालता है। हम आपको बता दें  की ग्रहण के दौरान कई चीजों का ख्याल रखा जाता है। खाश कर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण में सावधानी बरतनी होती है। कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे पर असर पड़ता है। 

माना जाता है कि ग्रहण लगने से पहले ही सूतक काल शूरू हो जाता है। सूतक काल लगने के बाद कुछ भी नहीं खाना चाहिए। माना जाता है कि ग्रहण पोषक तत्वों को प्रभावित कर सकता है। इस दौरान खाना पकाने की मनाही है। खाना खाने से लेकर कई काम करना मना होता है लेकिन कुछ ऐसे भी काम होते हैं जो जरूरी होते हैं। घर में बीमार कोई सदस्य है तो उन्हें ज्यादा देर तक भूखा नहीं रखा जा सकता है। इसके साथ ही अगर कोई गर्भवती महिला हो तो उसे खाना के लिए ज्यादा देर तक रोका नहीं जा सकता है। 

ऐसा माना जाता है कि इस दौरान पानी पीने से बचना चाहिए। क्योंकि सूरज की किरणों की अनुपस्थिति बैक्टीरिया बढ़ा सकती है। लेकिन अगर आप बीमार, बूढ़े या गर्भवती हैं, तो आप गुनगुने या उबले हुए पानी में 8-10 बूंद तुलसी की बूंदें डालकर सेवन कर सकते हैं, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

नारियल पानी पीना भी एक अच्छा विचार है। गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग और थोड़ी मात्रा में दूध का प्रयोग कर सकते हैं। बेहतर होगा कि इन्हें तुलसी के पत्ते डालकर ठीक से पकाया हुआ दूधं दें। ताकि वह पच सके और किसी प्रकार का कोई नुकसान न पहुंचाएं। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखे कि किसी भी खाने की चीज को खुला न छोड़े और अगर कोई चीज खुली रह गई है तो उसका इस्तेमाल न करें। गर्भवती महिलाएं बंद कमरे में बैठकर खा सकती हैं। इससे उनके बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

भारत में कई समुदायों में यह भी माना जाता है कि ग्रहण के समय लोगों को खाना खाने, खाना पकाने या पानी पीने से बचना चाहिए। चंद्र ग्रहण के समय भोजन की मात्रा कम करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर के अनुसार, ग्रहण के दौरान विशेष रूप से मांसाहारी भोजन, शराब, किण्वित खाद्य पदार्थों और उच्च प्रोटीन भोजन से बचना चाहिए क्योंकि ये खाद्य पदार्थ भारी होते हैं। आपको अपने ध्यान के पूरक के लिए हल्का भोजन करना चाहिए।
 

Web Title: After 3 days, lunar eclipse Pregnant women be carefull do not do these 5 things

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे