पीरियड्स से पहले आने वाले मुंहासों से हैं परेशान? जानें इन्हें रोकने के 8 तरीके, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: January 24, 2023 01:21 PM2023-01-24T13:21:26+5:302023-01-24T13:23:02+5:30

मुंहासों को रोकने के लिए होलिस्टिक एक्ने स्पेशलिस्ट डॉ शैनन कर्टिस ने बात की। उन्होंने पीरियड से पहले आने वाले मुंहासों को रोकने के 8 तरीके बताए हैं।

8 ways to help stop acne before your periods | पीरियड्स से पहले आने वाले मुंहासों से हैं परेशान? जानें इन्हें रोकने के 8 तरीके, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स

(फाइल फोटो)

Next
Highlightsडॉ शैनन कर्टिस मासिक धर्म शुरू होने से एक सप्ताह पहले शराब का सेवन सीमित करेंएक्सपर्ट के अनुसार, अपने ब्लड शुगर को संतुलित रखें

नई दिल्ली: पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल उतार-चढ़ाव से सूजन और तेल उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जिससे त्वचा पर ब्रेकआउट हो सकता है। यह महत्वपूर्ण संकट और हताशा पैदा कर सकता है, खासकर यदि आपने स्पष्ट त्वचा को बनाए रखने के लिए बहुत प्रयास किया है। मुंहासों को रोकने के लिए होलिस्टिक एक्ने स्पेशलिस्ट डॉ शैनन कर्टिस ने बात की। उन्होंने पीरियड से पहले आने वाले मुंहासों को रोकने के 8 तरीके बताए हैं। 

मासिक धर्म शुरू होने से एक सप्ताह पहले शराब का सेवन सीमित करें

विशेषज्ञ ने कहा कि अल्कोहल आपके लिवर पर कर लगाता है और एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन के चयापचय के लिए भी जिम्मेदार है। यदि आपका लिवर कार्य सुस्त है, तो अतिरिक्त शराब आपके लिवर पर बोझ डाल देगी और मुंहासे ब्रेकआउट का कारण बन सकती है, जिससे असंतुलित एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ सकता है।

अपने लिवर को सहारा दें

आपके हार्मोन को संतुलित और त्वचा को साफ रखने के लिए आपके लिवर को आपके मासिक धर्म से पहले थोड़ा अतिरिक्त प्यार की आवश्यकता हो सकती है। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो लिवर की कार्यप्रणाली में मदद करते हैं (जैसे चुकंदर, नींबू, आटिचोक और क्रूसिफेरस वेजी), साथ ही हर्बल चाय पीने से त्वचा साफ करने में मदद मिलती है।

अपने ब्लड शुगर को संतुलित रखें

डॉ शैनन ने कहा कि जब आप अपने पीरियड्स के दौरान या उससे पहले अधिक कार्ब्स और चीनी के लिए तरस रही हैं, तो यह समझ में आता है कि हार्मोनल रूप से क्या चल रहा है! ज्यादा मीठा खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और मुंहासे होने लगते हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट (जैसे स्क्वैश, क्विनोआ, शकरकंद और चुकंदर) के सेवन पर ध्यान दें और शक्करयुक्त पेय और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचें और स्वस्थ वसा और प्रोटीन के साथ अपने आहार को संतुलित करना सुनिश्चित करें।

भोजन के साथ प्रोजेस्टेरोन के स्तर को अनुकूलित करें

यदि आपके प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम है, तो एण्ड्रोजन अधिक सीबम बना सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक मुंहासे हो सकते हैं। प्रोजेस्टेरोन उत्पादन का समर्थन करने के लिए विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।

अपनी तनाव प्रतिक्रिया का अनुकूलन करें

डॉ शैनन के अनुसार, तनाव प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम करता है और शरीर के अन्य हार्मोन को चयापचय करने की क्षमता को प्रभावित करता है, जो मुंहासे में योगदान देता है। पीरियड्स के दौरान तनाव से राहत के कोमल रूपों को अपनाएं, जैसे सांस लेना, योग करना, प्रकृति में बाहर घूमना या मालिश करवाना।

अपने श्रोणि में परिसंचरण में सुधार करें

पैल्विक ठहराव प्रोजेस्टेरोन उत्पादन और आपके मासिक धर्म चक्र के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। नियमित गति के साथ श्रोणि परिसंचरण और लसीका प्रवाह में सुधार, बैठने से अधिक खड़े रहना, अच्छी मुद्रा रखना, अपने पेट की मालिश करना और किसी भी कब्ज को दूर करना।

अपने आंतरिक लय में संरेखित करें

अपने शरीर की प्राकृतिक लय से संकेत लें और सुनें कि आपका शरीर क्या मांग रहा है। जैसा कि आपके एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर स्वाभाविक रूप से आपकी अवधि से एक सप्ताह पहले गिरता है, आप अधिक अंतर्मुखी होने की इच्छा को देख सकते हैं, कम काम कर सकते हैं और अपने रोजमर्रा के जीवन में अधिक शांति पा सकते हैं। यह सब आपके मासिक धर्म की तैयारी के लिए है, जो आपको फिर से एक नए चक्र में जन्म देता है।

आने वाली किसी भी भावना को संबोधित करें

क्या आप गुस्सा या चिड़चिड़ापन, उदासी या शोक, भय या चिंता महसूस कर रहे हैं? प्रीमेंस्ट्रुअल चरण अक्सर किसी भी भावनात्मक घाव को बढ़ाता है। यह पता लगाने के लिए अपनी भावनाओं के बारे में जर्नलिंग करने पर विचार करें कि वे कहां से आ रहे हैं और आपका शरीर आपको ठीक करने के लिए क्या कह रहा है।

Web Title: 8 ways to help stop acne before your periods

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे