डेली डाइट में कम करना चाहते हैं चीनी का सेवन? इन 6 टिप्स की लें मदद, जल्द छूटेगी आदत

By मनाली रस्तोगी | Published: April 24, 2023 12:11 PM2023-04-24T12:11:46+5:302023-04-24T12:12:51+5:30

वजन बढ़ना, मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक ​​कि कैंसर भी ऐसी समस्याओं का कारण बन सकता है यदि आप अपने चीनी के सेवन को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं।

6 Best Ways To Reduce Sugar Intake From Your Daily Diet | डेली डाइट में कम करना चाहते हैं चीनी का सेवन? इन 6 टिप्स की लें मदद, जल्द छूटेगी आदत

(फाइल फोटो)

Highlightsकई स्वास्थ्य समस्याओं में चीनी का बहुत बड़ा हाथ होता है।चीनी त्वचा की समस्याएं, हार्मोनल असंतुलन भी पैदा कर सकती है।स्वस्थ और फिट रहने के लिए चीनी का सेवन कम करना जरूरी है।

कई स्वास्थ्य समस्याओं में चीनी का बहुत बड़ा हाथ होता है। वजन बढ़ना, मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक ​​कि कैंसर भी ऐसी समस्याओं का कारण बन सकता है यदि आप अपने चीनी के सेवन को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं। चीनी त्वचा की समस्याएं, हार्मोनल असंतुलन भी पैदा कर सकती है। इसलिए स्वस्थ और फिट रहने के लिए चीनी का सेवन कम करना जरूरी है।

संपूर्ण खाद्य पदार्थ

संपूर्ण खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से फलों और सब्जियों में प्राकृतिक शर्करा होती है जो यकृत और समग्र शरीर द्वारा अधिक आसानी से संसाधित होती हैं इसलिए, पूरे फल और सब्जियों का विकल्प चुनें, और शक्करयुक्त पेय और कैंडी से बचें।

प्राकृतिक मिठास

यदि आप अपने भोजन को मीठा पसंद करते हैं, तो आप प्राकृतिक मिठास का उपयोग कर सकते हैं। शहद, मेपल सिरप और स्टीविया जैसे स्वीटनर स्वास्थ्यवर्धक होते हैं और इनमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

भोजन की योजना बनाना

अपने भोजन की योजना बनाना चीनी का सेवन कम करने का एक प्रभावी तरीका है। यह आपको संगठित रहने और स्वस्थ विकल्पों को सुनिश्चित करने में मदद करता है। शुगर की क्रेविंग को कम करने के लिए अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें।

सोच-समझकर खाएं

ध्यान से खाने का अभ्यास करने से आपके चीनी का सेवन कम हो सकता है और जब आप भूखे नहीं होते हैं तो आप ज्यादा खाने या खाने से बचने में मदद करेंगे। फल, सब्जियां, साबुत अनाज और अधिक जैसे स्वस्थ विकल्पों का विकल्प चुनें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कहें ना

चीनी का सेवन कम करने का सबसे अच्छा तरीका प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से कम करना है। संपूर्ण खाद्य पदार्थों से चिपके रहें, जो स्वास्थ्यवर्धक हैं और जिनमें प्राकृतिक शर्करा होती है।

शक्करयुक्त पेय पदार्थों का त्याग करें

सुगन्धित पेय में सोडा, फलों के रस और ऊर्जा पेय शामिल हैं। इन पेय को पानी, हरी या हर्बल चाय, या बादाम के दूध से बदलें, जो बेहतर विकल्प हैं और आपके आहार में अधिक चीनी नहीं डालेंगे।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 6 Best Ways To Reduce Sugar Intake From Your Daily Diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे