शहद का कर रहे हैं सेवन तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

By मेघना वर्मा | Published: March 31, 2018 02:39 PM2018-03-31T14:39:14+5:302018-03-31T14:39:14+5:30

शहद भले ही गुणकारी हो लेकिन इसके इस्तेमाल में थोड़ी सी भी चूक हो जाए तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

5 things you should know before eating Honey | शहद का कर रहे हैं सेवन तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

शहद का कर रहे हैं सेवन तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

कहतें हैं शहद सेहट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गला ख़राब हो या आपको कुछ मीठा खाने का मन करें तो शहद आपके लिए सबसे अच्छा होता है। बहुत से लोग ये भी खाते हैं कि शहद को किसी भी वक़्त और किसी भी तरीके से खाया जा सकते है जबकि ऐसा हैं शहद भले ही गुणकारी हो लेकिन इसके इस्तेमाल में थोड़ी सी भी चूक हो जाए तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें शहद खाने से पहले आपको ध्यान में रखना चाहिए। 

1. गर्म चीजों के साथ कभी ना करें शहद का सेवन

अक्सर लोग गर्म रोटी के साथ शहद खाते हैं लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। शहद अपने आप में ही भुत गर्म होता है इसलिए शहद का सेवन कभी भी गर्म चीजों के साथ नहीं करना चाहिए इससे दस्त होने की संभावना बढ़ जाती हैं। 

2. जहर हो सकता है एक साथ घी-शहद का सेवन

शहद को कभी घी के साथ नहीं खाना चाहिए ये सेहत के लिए सबसे नुकसानदेह होता है। बताया ये भी जाता है की शहद और घी के सेवन से इंसान की जान पर भी बन आ सकती हैं। 

3. चाय-कॉफी के साथ नहीं खाना चाहिए शहद

शहद को कभी भी चाय या कॉफी के साथ नहीं खाना चाहिए। इसका कर्ण ये हैं की शहद अपने आप में बहुत गर्म होता है और चाय कॉफी के साथ रिएक्शन करके ये हमारे अन्दर जो हारमोंस रिलीज़ करता है उससे घबराहट होने की संभावना होती है। 

4. शहद के साथ ना खाएं मूली

शहद के साथ कभी भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका कारण ये है कि शहद और मूली मिलकर आपके शरीर में टॉक्सिन्स बनाने लगते हैं जिससे आपको तरह-तरह की समस्या होने लगती है। 

5. मीट, मछली के साथ ना करें शहद का सेवन

शहद का सेवन कभी भी मीट या मछली के साथ भी नहीं करना चाहिए। इससे भी आपके शरीर में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं। 

Web Title: 5 things you should know before eating Honey

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे