स्पर्म काउंट बढ़ाने के 5 नैचुरल उपाय

By उस्मान | Published: April 18, 2018 01:51 PM2018-04-18T13:51:28+5:302018-04-18T13:51:28+5:30

फर्टिलिटी के लिए हेल्दी स्पर्म काउंट होना बहुत जरूरी है। यानी अगर अप बच्चे की प्लानिंग बना रहे हैं, तो आपको स्पर्म काउंट बढ़ाना चाहिए ताकि प्रेगनेंट होने के चांस बढ़ सकें।

5 natural ways to increase sperm count | स्पर्म काउंट बढ़ाने के 5 नैचुरल उपाय

स्पर्म काउंट बढ़ाने के 5 नैचुरल उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक लगभग 15-20 लाख भारतीय जोड़े हर साल इनफर्टिलिटी से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित होते हैं जिनमें से 51.2 फीसदी पुरुष होते हैं।  इस आंकड़े से साबित होता है कि इनफर्टिलिटी की समस्या केवल महिलाओं ने नहीं जुड़ी है बल्कि पुरुष भी इसका शिकार हो रहे हैं।  

बहुत से लोग शर्म की वजह से डॉक्टर के पास जाने से कतराते हैं। ऐसा कोई भी लक्षण दिखने जिससे आपको लगे कि आपकी सेक्स पॉवर कमजोर हो रही है या स्पर्म काउंट घट रहे हैं, तो तुरंत जांच करानी चाहिए। स्पर्म काउंट कम होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें टाइट अंडरवियर पहनना या बहुत ज्यादा गर्म पानी पीना। 

स्पर्म काउंट और इनफर्टिलिटी

सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि स्पर्म काउंट कम होना और इनफर्टिलिटी समान नहीं है हालांकि दोनों के बीच संबंध जरूर है। इनफर्टिलिटी यानी बच्चा जनने में असक्षम होना जबकि स्पर्म उन कारकों में से एक है जिससे इनफर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है।  

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1 मिनट तक किस करने से होते हैं 5 बड़े फायदे

स्पर्म काउंट बढ़ाना क्यों है जरूरी

फर्टिलिटी के लिए हेल्दी स्पर्म काउंट होना बहुत जरूरी है। यानी अगर अप बच्चे की प्लानिंग बना रहे हैं, तो आपको स्पर्म काउंट बढ़ाना चाहिए ताकि प्रेगनेंट होने के चांस बढ़ सकें।  स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आपको यह काम करने चाहिए। 

1) तनाव से बचें, अच्छी नींद लें

तनाव की वजह से आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए तनाव से बचने के लिए आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए और बेहतर डाइट लेनी चाहिए।  

2) अल्कोहल और स्मोकिंग से बचें

कई अध्ययनों के अनुसार, अल्कोहल, स्मोकिंग और कोकीन आदि से स्पर्म उत्पादन कम हो सकता है। इसके अलावा स्मोकिंग को इसका सबसे बड़ा जिम्मेदार माना गया है। 

3) विटामिन डी कैल्शियम है जरूरी

विटामिन डी कैल्शियम का स्पर्म हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन डी वाले चीजें शामिल करनी चाहिए।  

यह भी पढ़ें- खुजली से राहत पाने के लिए लिंग में डाला 3 फीट लंबा तार, जानिए क्यों होती है लिंग में खुजली

4) अन्हेल्दी फैट से बचें

आपको ट्रांस फैटी एसिड्स से बचना चाहिए और हेल्दी फैट जैसे ओमेगा-3 और ओमेगा-6 का सेवन करना चाहिए। यह स्पर्म मेम्ब्रेंस बढ़ाने के लिए जरूरी है। अध्ययन के अनुसार, इन दोनों फैट को खाने से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है। 

5) डाइट में शामिल हों ये चीजें

दिल्ली के मशहूर सेक्सोलोजिस्ट डॉक्टर विनोद रैना के अनुसार, आपको स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में अंडे, पालक, केले, ब्रोकोली, अनार, अखरोट और लहसुन जैसी शामिल करनी चाहिए। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: 5 natural ways to increase sperm count

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे