Best Diet Tips: भूलकर भी कच्चा न खाएं ये 10 चीजें, धीरे-धीरे शरीर को बना देती हैं जहरीला

By उस्मान | Published: June 25, 2019 03:58 PM2019-06-25T15:58:15+5:302019-06-25T15:58:15+5:30

Best Diet Tips: दूध, अंडे, बादाम जैसी चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं जिनसे आपको आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन चीजों को कच्चा खाने से आप मुसीबत में आ सकते हैं।

5 all time Best Diet Tips in hindi, dos and dont for good diet food to avoid on diet | Best Diet Tips: भूलकर भी कच्चा न खाएं ये 10 चीजें, धीरे-धीरे शरीर को बना देती हैं जहरीला

फोटो- पिक्साबे

दूध, अंडे, बादाम जैसी चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं जिनसे आपको आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन चीजों को कच्चा खाने से आप मुसीबत में आ सकते हैं। दरअसल कुछ फूड ऐसे होते हैं जिन्हें पकाकर खाने से आपको ज्यादा फायदे मिलते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कच्चा खाने से आपको उल्टी, मतली, सिरदर्द, पेटदर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं, ये फ़ूड जानलेवा भी हो सकते हैं।  

1) दूध
कच्चे दूध में हानिकारक बैक्टीरिया और कीटाणु पाए हाते हैं, जो आपको बहुत बीमार कर सकते हैं या आपको मार सकते हैं। यह गंभीर संक्रमण भी पैदा कर सकता है, जैसे साल्मोनेला, लिस्टेरिया और ई। कोली। सीडीसी के अध्ययन से पता चलता है कि कच्चा दूध पीने से लोगों के स्वास्थ्य को खतरा बना रहता है।

2) काले
इसमें कोई शक नहीं है कि काले एक हेल्दी फूड है लेकिन इसे कच्चा खाने से आप बीमार हो सकते हैं। अधिक मात्रा में खाने से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जिससे रक्त शर्करा, वजन और समग्र चयापचय स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इससे आपको थायरॉयड या एक गण्डमाला की सूजन काखतरा हो सकता है।

3) अंडा 
कुछ लोग मानते हैं कि कच्चा अंडा बहुत ज्यादा हेल्दी होता है लेकिन यह बात सच नहीं है। कच्चा अंडा खाने से साल्मोनेला इन्फेक्शन का खतरा होता है। इसके अलावा इससे मतली और उल्टी का भी खतरा होता है। 

4) बादाम 
बादाम एक पौष्टिक स्नैक है जिससे आपको प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट मिलता है। बादाम में नैचुरल साइनाइड भी होता है। एक साथ 4 से 5 कड़वे बादाम खाने से मतली और पेट में दर्द हो सकता है। यही वजह है कि कच्चे कड़वे बादाम अमेरिका में अवैध हैं। 

5) आटा 
थोड़ा बहुत कच्चा आटा खाने से ज्यादा प्रभाव नहीं होता है लेकिन अगर कुकीज का आटा हो, तो इससे आपको नुकसान हो सकता है क्योंकि इसमें कच्चा अंडा होता है जिससे आपको साल्मोनेला संक्रमण होने का खतरा होता है। 

6) काजू 
काजू न केवल एक स्वादिष्ट स्नैक है, बल्कि ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, दिल के दौरे के खतरे को कम करते हैं और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करते हैं। कच्चे काजू में यूरिशोल होता है, जो काफी जहरीला तत्व है। ऐसा माना जाता है कि इसे मात्र छूने से कुछ लोगों में त्वचा की प्रतिक्रिया शुरू हो सकती है। 

7) ट्यूना 
कच्चे ट्यूना में पारा सामग्री भी बहुत अधिक होती है, जो हृदय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर विषाक्त प्रभाव डाल सकती है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि कच्ची मछलियों की तुलना में पकी हुई मछलियों में बायोरेसिक मर्करी की मात्रा 40-60% कम थी। 

8) अंकुरित 
अंकुरित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कच्चे स्प्राउट्स खाने के 1-8 दिनों के बाद आपको ऐंठन, दस्त, और उल्टी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। कई शोधकर्ता यह मानते हैं कि कच्चे या हल्के पके हुए स्प्राउट्स के कारण खाद्य जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है।

9) टमाटर
हालांकि कच्चे टमाटर का खूब सेवन किया जाता है लेकिन कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक अध्ययन से पता चला है कि पके हुए टमाटरों में बिना पके हुए टमाटरों की तुलना में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। टमाटर की खेती कीटनाशक अवशेषों के साथ होती है, इसलिए टमाटर को पहले धोया जाना चाहिए। इसके तने और पत्तियां जहरीले होते हैं और इन्हें नहीं खाना चाहिए। 

10) आलू 
आलू में एंटीन्यूट्रिएंट होते हैं जो आपके शरीर के पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। पकाने से आलू में लेक्टिन कम हो सकते हैं। आलू में भारी मात्रा में ग्लाइकोकलॉइड्स होता है जिससे उनींदापन, खुजली, संवेदनशीलता में वृद्धि हो सकती है आपको और पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा हो सकता है। 

English summary :
Things like milk, eggs, almonds are very beneficial for health, from which you get essential nutrients. But do you know that eating these things raw can get you in trouble. Actually there are some foods that are cooked and you get more benefits.


Web Title: 5 all time Best Diet Tips in hindi, dos and dont for good diet food to avoid on diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे