दही खाते समय भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, हो सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

By मनाली रस्तोगी | Published: September 16, 2023 11:49 AM2023-09-16T11:49:11+5:302023-09-16T11:50:04+5:30

खाने के साथ दही खाना लगभग हर भारतीय घर में एक आम बात है, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि विशेषज्ञ कुछ सामान्य गलतियों के बारे में चेतावनी देते हैं, जिन्हें खाने से बचना चाहिए।

4 Common mistakes to avoid while eating curd | दही खाते समय भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, हो सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

फाइल फोटो

Highlightsरात में दही खाने से शरीर में सुस्ती बढ़ सकती है, ऐसा बलगम बनने के कारण होता है।दही को हमेशा चीनी, शहद, गुड़ या नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर जैसे मसालों के साथ मिलाना चाहिए।आयुर्वेद के अनुसार, वसंत, शरद ऋतु और सर्दियों के मौसम में दही खाने से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे बलगम का निर्माण बढ़ सकता है।

खाने के साथ दही खाना लगभग हर भारतीय घर में एक आम बात है, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि विशेषज्ञ कुछ सामान्य गलतियों के बारे में चेतावनी देते हैं, जिन्हें खाने से बचना चाहिए, अगर दही का सेवन आपकी दिनचर्या का हिस्सा है। यहां कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको दही खाने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

​रात में दही खाने से बचें

रात में दही खाने से शरीर में सुस्ती बढ़ सकती है, ऐसा बलगम बनने के कारण होता है। आयुर्वेद के अनुसार, दही के मीठे और तीखे गुण बलगम का निर्माण करते हैं, जिससे श्वसन संबंधी समस्याएं होती हैं, नाक के मार्ग में भीड़ होती है, गठिया बढ़ता है और सूजन भी होती है।

दही का सेवन कच्चा न करें

दही को हमेशा चीनी, शहद, गुड़ या नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर जैसे मसालों के साथ मिलाना चाहिए। इससे दही की प्रभावकारिता में सुधार होता है और बलगम का निर्माण कम हो जाता है।

इन मौसम में न करें दही का सेवन

बहुत से लोग रोजाना भोजन के साथ दही का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन विशेषज्ञ इन सभी महीनों में दही खाने से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि यह समग्र स्वास्थ्य और पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, वसंत, शरद ऋतु और सर्दियों के मौसम में दही खाने से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे बलगम का निर्माण बढ़ सकता है।

मांडजट दही से बचें

मांडजट मूल रूप से बिना पका हुआ दही है, जिसे चरक संहिता में वर्णित आचार्य चरक के ग्रंथों के अनुसार खाने से बचना चाहिए।

Web Title: 4 Common mistakes to avoid while eating curd

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे