बेहतर पाचन तंत्र और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, रहेंगे दुरुस्त

By मनाली रस्तोगी | Published: August 16, 2022 03:00 PM2022-08-16T15:00:38+5:302022-08-16T15:02:27+5:30

भारतीय रसोई सबसे अच्छी फार्मेसी है। यहां तीन शक्तिशाली तत्व दिए गए हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रख सकते हैं।

3 amazing kitchen superfoods to improve digestion boost immunity | बेहतर पाचन तंत्र और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, रहेंगे दुरुस्त

बेहतर पाचन तंत्र और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, रहेंगे दुरुस्त

Highlightsभारतीय रसोई आवश्यक जड़ी-बूटियों और मसालों का अच्छा भंडार है।मसाले एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीट्यूमरजेनिक, एंटीकार्सिनोजेनिक गुणों के साथ एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं।

नई दिल्ली: मौसमी संक्रमण स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। यदि हमारी प्रणाली विशेष रूप से मानसून में बड़े पैमाने पर वायरस और बैक्टीरिया के हमले का सामना करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं है तो दिक्कत हो सकती है। वायरल या बैक्टीरियल संक्रमणों को दूर करने के ऐसे तो कई सुविधाजनक तरीके मौजूद हैं, लेकिन बेहतर पाचन तंत्र और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए यहां बताए गए सुपरफूड डाइट में शामिल करें। 

भारतीय रसोई आवश्यक जड़ी-बूटियों और मसालों का अच्छा भंडार है। इन मसालों को हम आमतौर पर अपने खाना पकाने में उपयोग करते हैं, लेकिन ये मसाले एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीट्यूमरजेनिक, एंटीकार्सिनोजेनिक गुणों के साथ एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं। वे न केवल हमारे रक्त शर्करा के स्तर और हृदय के लिए स्वस्थ हैं बल्कि अनुभूति और मनोदशा को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

अदरक

सोंठ को विश्वभेसज (सार्वभौमिक औषधि) के नाम से जाना जाता है। सूजन, जोड़ों का दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन, पेट में दर्द, गैस्ट्रिक परेशानी, आप किसी भी बीमारी को नाम दें और अदरक आपका उपाय है। 

कैसे इस्तेमाल करें?

इसे चाय के रूप में (पानी में उबाला हुआ अदरक), दूध में मिलाया जा सकता है या प्रतिरक्षा, सर्दी और खांसी के लिए मिश्रण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 चम्मच अदरक पाउडर 1 चम्मच हल्दी और शहद के साथ मिलाकर श्वसन रोगों के साथ-साथ प्रतिरक्षा के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

देसी गाय का घी

पृथ्वी पर सबसे अच्छी वसा जो आपको लगभग हर ज्ञात विकार में मदद करती है, चाहे वह शारीरिक या मानसिक हो और आसानी से उपलब्ध हो, वह है गाय का घी। यह सभी के लिए सत्य है क्योंकि हम जन्म से ही इसका सेवन करते हैं। न केवल इसके सेवन से बल्कि त्वचा पर, बालों में, घावों पर (जलन के कारण) या नाक की बूंदों के रूप में उपयोग किए जाने पर भी यह आपको स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

-यह स्वभाव से ठण्डा, स्वाद में मीठा, वात और पित्त का शमन करने वाला और शुभ माना जाता है।

-यह पाचन में सुधार करता है, आपके ऊतकों को पोषण देता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, आवाज, स्मृति, चमक, बाल, त्वचा, प्रजनन क्षमता, प्रतिरक्षा, बुद्धि, ज्ञान और बहुत कुछ में सुधार करता है। यह एक ऐसा भोजन है जिसे हर कोई हर समय खा सकता है।

-इसे नियमित रूप से या तो भोजन में, बाह्य रूप से या नस्य के रूप में प्रयोग करना चाहिए।

पुदीना

यह सभी ऋतुओं के लिए सर्वोत्तम है। यह सर्दी, खांसी, एसिडिटी, गैस, सूजन, अपच, डिटॉक्स, मुंहासे, साइनसाइटिस, कब्ज और बहुत कुछ में मदद करता है। यह सभी ऋतुओं के लिए सर्वोत्तम है। यह सर्दी, खांसी, एसिडिटी, गैस, सूजन, अपच, डिटॉक्स, मुंहासे, साइनसाइटिस, कब्ज और बहुत कुछ में मदद करता है। बस 7-10 पुदीने की पत्तियों को एक गिलास पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें, छान लें और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें। यह आपकी सभी बीमारियों को शांत कर देगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 3 amazing kitchen superfoods to improve digestion boost immunity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे