धीरे-धीरे आपको गंजेपन, मोटापा, घेंघा, बवासीर जैसे 10 रोगों का मरीज बना देती है इस तत्व की कमी

By उस्मान | Published: April 9, 2019 04:00 PM2019-04-09T16:00:45+5:302019-04-09T16:00:45+5:30

अगर आपको थोड़ा सा काम करने पर थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है या आपकी याददाश्त कमजोर होती जा रही है, तो आपको तुरंत इस पोषक तत्व का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

10 Signs and Symptoms of Iodine Deficiency: List of disease that can be due to iodine deficiency | धीरे-धीरे आपको गंजेपन, मोटापा, घेंघा, बवासीर जैसे 10 रोगों का मरीज बना देती है इस तत्व की कमी

फोटो- पिक्साबे

आयोडीन इंसान के जीवन के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह थायराइड हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक प्रमुख घटक है। शरीर अपने आप इस हार्मोन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है, इसलिए इंसान को इस तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आयोडीन की कमी से आपको और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर इन समस्याओं का सही इलाज न कराया जाए, तो आपको कैंसर या हार्ट अटैक सहित कई गंभीर बीमारियों हो सकती हैं। दिल्ली के मशहूर जरनल फिजिशियन डॉक्टर अजय लेखी आपको कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं जिन्हें देख आप पहचान सकते हैं कि आप आयोडीन की कमी का शिकार हो गए हैं।  

1) बालों का झड़ना, खुजली
बालों का झड़ना और हर समय त्वचा में खुजली होना इस बात संकेत हो सकता है कि आपको आयोडीन की आवश्यकता है। यह त्वचा की नमी बनाए रखता है। इतना है नहीं यह चेहरे को झुर्रियों से बचाता है। यह तत्व लंबे और चमकदार बालों के लिए एक जाना जाता है। यह हेयर फॉलिकल को संक्रमण से बचाता है।

2) लगातार वजन बढ़ना
मेटाबोलिज्म धीमा होना आयोडीन की कमी का लक्षण है। अगर तमाम कोशिशों के बावजूद आपका वजन लगातार बढ़ता जा रहा है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि मेटाबोलिज्म धीमा होने से खाना सही तरह नहीं पचता है जिससे आपका मोटापा बढ़ने लगता है।    

3) थकान और कमजोरी
अध्ययनों से पता चला है कि कम थायराइड हार्मोन वाले लगभग 88% लोगों में यह समस्या है। अगर आपको लगता है कि पहले आप जो काम करते थे, अब उसे करने में आपको ज्यादा थकान या कमजोरी महसूस हो रही है, तो आप सतर्क हो जायें क्योंकि यह आयोडीन की कमी के कारण हो सकता है।

4) याददाश्त कमजोर होना
2014 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, थायराइड हार्मोन के निम्न स्तर वाले लोगों में एक हिप्पोकैम्पस होता है। यह मस्तिष्क का हिस्सा है जो दीर्घकालिक स्मृति को नियंत्रित करता है। यही कारण है कि आयोडीन की कमी से सीखने और याद रखने की क्षमता प्रभावित होती है। इसके अलावा, मेटाबोलिज्म धीमा होने से मस्तिष्क की क्षमता प्रभावित होती है। 

5) गण्डमाला या घेंघा रोग 
गर्दन पर सूजन को आमतौर पर एक गण्डमाला कहा जाता है और तब होता है, जब थायरॉयड ग्रंथि असामान्य रूप से बड़ी हो जाती है। जब शरीर में पर्याप्त आयोडीन नहीं होता है, तो थायराइड पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है और रक्त से तत्व को अवशोषित करने के लिए कड़ी मेहनत करता है। यह प्रक्रिया इसकी कोशिकाओं को सामान्य से अधिक गुणा और बढ़ने का कारण बनती है, जिससे हमारी गर्दन सूजन आ जाती है।

6) कब्ज 
हाइपोथायरायडिज्म आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है। थायरॉयड से आपका पेट और आंतों के कामकाज को प्रभावित करता है। यही कारण है कि कुछ लोगों को पर्याप्त आयोडीन नहीं मिलने पर कब्ज का अनुभव होता है।

Web Title: 10 Signs and Symptoms of Iodine Deficiency: List of disease that can be due to iodine deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे