FIFA: जीत के लिए खिलाड़ी करते हैं ऐसे-ऐसे टोटका, अंडरवियर से टॉयलेट तक को मानते हैं लकी

By भाषा | Published: June 21, 2018 10:01 PM2018-06-21T22:01:11+5:302018-06-22T00:18:27+5:30

FIFA World Cup 2018 Superstition: खिलाड़ी और कोचों में अंधविश्वास का आलम यह है कि वे सफल होने के लिए हर दाव आजमाना चाहते हैं।

FIFA World Cup 2018 Superstition: Some Believe Blue Underwear and some in Toilet | FIFA: जीत के लिए खिलाड़ी करते हैं ऐसे-ऐसे टोटका, अंडरवियर से टॉयलेट तक को मानते हैं लकी

FIFA World Cup 2018 Superstition: Some Believe Blue Underwear and some in Toilet

मास्को , 21 जून। विश्व कप में भाग ले रहे फुटबालरों के अनूठे अंधविश्वास भी हैरान कर देने वाले हैं मसलन किसी का मानना है कि 'लकी' अंडरवियर पहनने से कामयाबी मिलेगी तो कोई डाइटिंग और वर्जिश के जरिये कामयाब होना चाहता है। खिलाड़ी और कोचों में अंधविश्वास का आलम यह है कि वे सफल होने के लिए हर दाव आजमाना चाहते हैं।

नीली अंडरवियर से टॉयलेट तक को मानते हैं लकी

कोलंबिया के गोलकीपर रेने हिगुइटा का मानना है कि नीली अंडरवियर पहनने से उन्हें कामयाबी मिलेगी तो जर्मन स्ट्राइकर मारियो गोमेज मैच से पहले एकदम बाईं ओर बनी टॉयलेट इस्तेमाल करते हैं। गोमेज के साथी खिलाड़ी जूलियन ड्राक्सलेर बड़े मैच से पहले उन्हें परफ्यूम लगाते हैं।

खिलाड़ियों का है अंधविश्वास, खेल से नहीं कोई सरोकार

खेल मनोवैज्ञानिक डॉन अब्राहम्स ने कहा कि हर खिलाड़ी मैच से पहले कोई नियम रखता है। आम तौर पर इनका प्रदर्शन से कोई सरोकार नहीं होता, लेकिन खिलाड़ियों को ऐसा लगता है। इसे खिलाड़ियों का अंधविश्वास भी कह सकते हैं।

गंजे सिर पर किस करना भी खिलाड़ियों के टोटके में शामिल

इंग्लैंड के फिल जोंस जैसे कुछ खिलाड़ी सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते, जबकि ब्राजील के डिफेंडर मार्शेलो हमेशा पिच पर पहले दायां कदम रखते हैं। मोरक्को के हर्व रेनार्ड सफेद कमीज पहनते हैं, जिससे उन्हें अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस में तो सफलता मिली लेकिन विश्व कप में नहीं। फ्रांस की 1998 विश्व कप टीम के खिलाड़ी मैच से पहले गोलकीपर के गंजे सिर पर हाथ फेरते थे। डिफेंडर लारेंट ब्लांक हर मैच से पहले बार्थेज के सिर पर चुंबन देते थे।

Web Title: FIFA World Cup 2018 Superstition: Some Believe Blue Underwear and some in Toilet

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे