FIFA World Cup 2018 spain fired coach julen lopetegui just ahead of event | फीफा वर्ल्ड कप 2018: स्पेन के लिए बड़ा झटका, टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले कोच बर्खास्त

मॉस्को, 13 जून: फीफा वर्ल्ड कप-2018 के शुरू होने से ठीक पहले स्पेन ने अपने कोच जुलेन लोपेटेगुइ को बर्खास्त कर दिया है। बीबीसी के अनुसार जुलेन को एक दिन पहले ही जिनेदिन जिदान की जगह रियाल मेड्रिड ने अपना कोच नियुक्त किया था। स्पेन की टीम और फैंस के लिए ये बड़ा झटका है। 

दरअसल, फीफा वर्ल्ड कप-2018 में स्पेन को अपना पहला मैच शुक्रवार (15 जून) को पुर्तगाल के खिलाफ खेलना है। रिपोर्ट्स के अनुसार जुलेन और रियाल मेड्रिड के बीच जिस तरह करार हुआ उससे स्पेनिश फुटबॉल असोसिएशन खुश नहीं था। वैसे, जुलेन ने पिछले ही महीने 2020 तक स्पेन का कोच बने रहने के लिए करार किया था।अब जुलेन की जगह फर्नान्डो हियेरो को अब स्पेनिश फुटबॉल टीम का नया कोच बनाया गया है। 

जुलेन पूर्व में बार्सिलोना और रियाल मेड्रिड के गोलकीपर रहे हैं और स्पेन की 1994 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा रहे थे। मिली जानकारी के अनुसार स्पेनिश फुटबॉल असोसिएशन के प्रेसिडेंट लुइस रुबियेल्स को जुलेन के रियाल मेड्रिड से जुड़ने की खबर करार की घोषणा के पांच मिनट पहले ही दी गई थी। इस वजह से असोसिएश नाराज था। (और पढ़ें- एक स्टेडियम में कैसे टूटे दो लाख फैंस के दिल, फीफा वर्ल्ड कप इतिहास के 10 यादगार लम्हे)

लुइस ने कहा, 'मैं जानता हूं कि ये मुश्किल परिस्थिति है। मैं जानता हूं कि इस फैसले की आलोचना भी होगी। लेकिन मुझे विश्वास है कि इससे हम और मजबूत बन कर निकलेंगे। मैं जुलेन का सम्मान करता हूं। वह अच्छे कोच हैं और इसलिए यह हमारे लिए और मुश्किल भरा फैसला है। ऐसे फैसले इस तरह नहीं लिए जाने चाहिए जैसा कि हमने किया। लेकिन हम इसके लिए मजबूर हुए।'

जुलेन 2016 में यूरो कप से स्पेन के बाहर हो जाने के बाद विसेंट डेल बोस्क की जगह टीम के कोच बनाए गए थे। जुलेन के कोच रहते हुए स्पेन ने 20 में से 14 मैच जीते हैं और छह ड्रा रहे हैं। (फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें)