FIFA World Cup 2018, 3rd Quarter Final: England beat Sweden by 2-0 to qualify in Semi Final | FIFA: इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप में पहली बार स्वीडन को हराया, 1990 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में

रेपिनो, 07 जुलाई। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के तीसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने स्वीडन को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार स्वीडन की टीम को हराया। इंग्लैंड की टीम ने 28 साल बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई है।  वहीं, स्वीडन का 24 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। इससे पहले इंग्लैंड की टीम 1990 में इटली में खेले गए विश्व कप में चौथे स्थान पर रही थी।


इंग्लैंड के लिए पहला गोल मैच के 30वें मिनट में हैरी मैगुएयर ने किया और अपनी टीम को स्वीडन के खिलाफ 1-0 से बढ़त दिलाई। मैगुएयर का यह करियर का पहला इंटरनेशनल गोल था, जो उन्होंने विश्व कप में किया। इसी के साथ मैगुएयर 13वें ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने विश्व कप में पहला इंटरनेशनल गोल किया है। इंग्लैंड के लिए दूसरा गोल मैच के 59वें मिनट में डेले अल्ली ने किया और अपनी टीम को स्वीडन के खिलाफ 2-0 की बढ़त दिला दी।


इंग्लैंड और स्वीडन के बीच यह 25वां मुकाबला था, जिसमें इंग्लैंड ने 9वां मैच अपने नाम किया। वहीं, इससे पहले स्वीडन ने 7 मैच जीते थे, जबकि 9 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे। इंग्लैंड और स्वीडन के बीच विश्वकप में इससे पहले दो मुकाबले हुए थे और दोनों ड्रॉ रहा था। इंग्लैंड और स्वीडन के बीच फीफा विश्व कप में साल 2002 में हुआ मुकाबला 1-1 और साल 2006 विश्व कप में हुआ मुकाबला 2-2 से बराबरी पर छूटा था।

इंग्लैंड के खिलाफ स्वीडन की टीम ने कई मौके गंवाए और 2-0 से हार का सामना किया। पहले हाफ में 1-0 से पिछड़ने के बाद स्वीडन की टीम ने दूसरे हाफ की शानदार शुरुआत की और 47वें मिनट में मार्कर्स बर्ग ने बॉक्स के अंदर से हेडर लगाकर बराबरी का गोल करने की कोशिश की, लेकिन वह इंग्लैंड के युवा गोलकीपर जोर्डन पिकफोर्ड को भेद नहीं पाए। इसके बाद स्वीडन को 62वें और 72वें मिनट में इंग्लैंड की बढ़त को कम करने का मौका मिला, लेकिन दोनों बार पिकफोर्ड ने बेहतरीन बचाव किया और अपनी टीम को एक यादगार जीत दिलाई। पिकफोर्ड को कई शानदार गोल बचाने के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।


अब बुधवार को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड का सामना क्रोएशिया और मेजाबन रूस के बीच होने वाले अंतिम क्वार्टर फाइनल मैच के विजेता से होगा। इसके अलावा फ्रांस और बेल्जियम की टीमें पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी हैं, जो बुधवार को पहले सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगीं। फ्रांस ने उरुग्वे को 2-0 से हराया था, जबकि बेल्जियम ने पांच बार के चैम्पियन ब्राजील को 2-1 से हराकर अंतिम-4 का टिकट कटाया है।


फुटबॉल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे